Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Siwan News: पूरी तरह से बदल जाएगा सिवान का मैरवा रेलवे स्टेशन, यात्रियों को मिलेंगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं

Siwan News मैरवा रेलवे स्टेशन का कायाकल्प हो रहा है। अमृत स्टेशन योजना के तहत यात्री सुविधाओं को बढ़ाने के लिए कई कार्य किए जा रहे हैं। प्लेटफार्म पर लिफ्ट मानक लाइटिंग वीडीसी प्लेटफार्म सरफेसिंग स्टेशन भवन का विस्तार पोर्च का निर्माण यात्री प्रतीक्षालय शौचालय पैदल ऊपरगामी पुल आदि का निर्माण किया जा रहा है। स्टेशन भवन पर एलईडी डिस्प्ले लगाए गए हैं।

By Rizwanur Rahman (Mairwa) Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Tue, 17 Sep 2024 04:14 PM (IST)
Hero Image
सिवान का मैरवा रेलवे स्टेशन (जागरण फोटो

संवाद सूत्र, मैरवा (सिवान)। Siwan News: मैरवा रेलवे स्टेशन का स्वरूप संवर रहा है। अमृत स्टेशन के रूप में चयन के बाद से ही यात्री सुविधाओं को बढ़ाने के लिए रेलवे स्टेशन का उन्नयन और सुधार कार्य किया जा रहा है। प्लेटफार्म एक और प्लेटफार्म दो पर लिफ्ट के लिए फाउंडेशन बनाने का काम पूरा हो चुका है। वहीं स्टेशन भवन एवं सर्कुलेटिंग एरिया में मानक लाइटिंग के साथ सुधार कार्य प्रगति पर है।

6000 वर्ग मीटर में वीडीसी प्लेटफार्म सरफेसिंग का काम भी पूरा हो चुका है। स्टेशन भवन का विस्तार, पोर्च का निर्माण और सुंदरीकरण, यात्री प्रतीक्षालय निर्माण, शौचालय का निर्माण, 3.6 मीटर चौड़े पैदल ऊपरगामी पुल निर्माण समेत कई कार्य होने हैं। स्टेशन भवन पर एलईडी डिसप्ले लगाए जा चुके हैं। पानी टंकी भी तैयार होने के बाद जलापूर्ति की जाने लगी है।

मिलेगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं

रेलवे स्टेशन का बाहरी लुक बदल चुका है, जो देखते बन रहा है। मैरवा रेलवे स्टेशन को अमृत स्टेशन के रूप में चयन के बाद आधुनिक यात्री सुविधाओं लैस करने के लिए 26 फरवरी को 12.43 करोड़ की लागत से पुनर्विकास कार्य का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेसिंग के द्वारा किया गया था। उस समय शिलान्यास समारोह में रेलवे परिसर में जनप्रतिनिधि, कई राजनीतिक दल के कार्यकर्ता, रेलवे अधिकारी, कर्मी तथा स्थानीय लोग मौजूद थे।

अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना अंतर्गत सर्कुलेटिंग एरिया, एप्रोच रोड तथा प्लेटफार्म सरफेस का सुधार, वेटिंग हाल एवं प्रस्थान केंद्र को आधुनिक सुविधाओं से लैस करना शामिल है। ट्रेनों के आगमन- प्रस्थान की जानकारी देने, ट्रेन कोच ठहराव की डिजिटल डिस्प्ले से यात्रियों को जानकारी देने की व्यवस्था की गई है।

रेलवे स्टेशन के बाहर ट्रेन की स्थिति की जानकारी देने के लिए एक बड़ा डिसप्ले लग चुका है, लेकिन इसे चालू नहीं किया गया है। प्लेटफार्म पर शेड विस्तार किया गया है। पूरे प्लेटफार्म पर विशेष लाइटिंग की व्यवस्था होनी है। फिलहाल लाइटिंग व्यवस्था में पहले की अपेक्षाकृत सुधार हुआ है। आरक्षण टिकट बुकिंग कक्ष, यात्री वेटिंग रूम, दिव्यांग शौचालय बनाया जाना है। बताया जा रहा है कि योजना रेल यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराने की है। रेलवे स्टेशन का आउटलुक आकर्षक दिखने लगा है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर