Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फर्जी टिकट पर ट्रेनों में नहीं कर पाएंगे यात्रा, नया एप चंद मिनटों में टीटीई को देगा सारी जानकारी; पढ़ें डिटेल

Bihar News कई बार ऐसा होता है कि सीजन की भीड़ में यात्री ट्रेनों में फर्जी या एडिटेड टिकट के साथ सफर करने में कामयाब हो जाते हैं। इसको पकड़ने के लिए क्रिस ने एक नया एप बनाया है। जिसकी मदद से चंद मिनटों में असली और नकली टिकटों का पता चल जाएगा। इस एप का नाम टीटीई रखा गया है।

By Tarun Kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Mon, 16 Sep 2024 03:27 PM (IST)
Hero Image
प्लेटफार्म नंबर एक पर खड़ी ट्रेन। फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, सिवान। ट्रेनों में अब फर्जी और एडिट किए गए टिकट के साथ यात्रा नहीं कर सकेंगे। रेलवे एक ऐसा एप लाई है, इससे तुरंत ही टिकट के असली या नकली होने का पता किया जा सकेगा। इस टीटीई एंड्रायड एप को सेंटर फार रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम (क्रिस) ने ट्रेनों में यात्रियों के टिकट के लाइव सत्यापन के लिए बनाया है।

इस एप से टीटीई यात्रियों के टिकट को स्कैन करेगा। इससे तुरंत पता लग जाएगा कि टिकट का प्रिंट असली है नहीं। टिकट चेकिंग के लिए टीटीई एप का अपडेटेड वर्जन सभी टीटीई व टीसी को दिया गया है। टीटीई किसी टिकट पर शक होने पर उसे बार कोड के जरिए स्कैन सत्यापन कर सकेंगे।

बता दें कि सीजन की भीड़ में ऐसा कई बार हुआ है जब कई यात्री फर्जी एडिटेड टिकट के साथ सफर करते है। ऐसे ही यात्रियों को पकड़ने के लिए टीटीई एप बनाया गया है। रेलवे बोर्ड ने सभी रेल जोन के टीटी को इस एप के इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है।

इस मामले में वाराणसी मंडल के जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि ट्रेनों में जो टीटीई के पास टिकट जांच के लिए टैब होता है। उसी में एप को अपलोड किया गया है। इसे टीटीई फर्जी और एडिट किए गए टिकट की जांच कर सकेंगे।

ट्रेन की चपेट में आने से युवक की मौत

शनिवार की शाम बेगूसराय जीआरपी ने स्टेशन के पश्चिमी केबिन से समीप ट्रेन की चपेट में आने से एक युवक की मौत हो गई। मृतक की पहचान लोहियानगर थाना क्षेत्र के बाघा वार्ड 29 निवासी दिनेश शर्मा के 19 वर्षीय पुत्र संजीत कुमार के रूप ने हुई है।

जानकारी मिलते ही स्वजनों में कोहराम मचा है। जीआरपी ने रविवार की सुबह शव का पोस्टमार्टम करा स्वजनों को सौंप दिया है। इस संबंध में जीआरपी थाना में अप्राकृतिक मौत से संबंधित प्राथमिकी अंकित की गई है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर