Move to Jagran APP

Merit Scholarship 2024: मेधा छात्रवृत्ति के आवेदन की तिथि बढ़ी, अब इस तारीख तक कर सकते हैं अप्लाई

Bihar School News राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृति योजना परीक्षा 2023-24 के लिए आवेदन की समय सीमा बढ़ा दी गई है। अब सफल छात्र 31 अक्टूबर तक एनएसपी पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। पहले यह तिथि 15 अक्टूबर थी। विद्यालयों को भी 31 अक्टूबर तक पंजीकरण करना होगा। अधिक जानकारी के लिए आप एक सर्च इंजन पर खोज कर सकते हैं।

By Anshuman Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Thu, 17 Oct 2024 04:09 PM (IST)
Hero Image
मेधा छात्रवृत्ति के आवेदन की तारीख बढ़ी (जागरण)

 जागरण संवाददाता, सिवान। Bihar School News: राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृति योजना परीक्षा शैक्षणिक सत्र 2023-24 में सफल छात्रों को योजना का लाभ लेने के लिए एनएसपी पोर्टल पर आवेदन करने की समय सीमा में विस्तार किया गया है। अब सफल छात्र 31 अक्टूबर तक एनएसपी पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि पहले आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर निर्धारित थी। लेकिन, शत प्रतिशत छात्रों द्वारा आवेदन नहीं किए जाने के कारण आवेदन करने की समय सीमा में विस्तार किया गया है।

31 अक्टूबर तक राष्ट्रीय आय सह मेधा परीक्षा पास छात्रों को आवेदन करना होगा। साथ ही वैसे विद्यालय जिनके छात्र परीक्षा में सफल हुए हैं। लेकिन, विद्यालय का पंजीकरण एनसीपी पोर्टल पर नहीं हुआ है। उन्हें भी एनसीपी पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा।

पंजीकरण के लिए अंतिम तिथि 31 अक्टूबर निर्धारित

विद्यालय के पंजीकरण के बाद ही उक्त विद्यालय के छात्र छात्रवृति के लिए आवेदन कर सकते हैं। विद्यालय को भी पंजीकरण के लिए अंतिम तिथि 31 अक्टूबर निर्धारित की गई है। आनलाइन आवेदन को लेकर राज्य शिक्षा शोध एंव प्रशिक्षण परिषद ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को पत्र प्रेषित कर आवेदन से वंचित सफल छात्रों का आवेदन कराने का निर्देश दिया था।

राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृति योजना परीक्षा शैक्षणिक सत्र 2023-2024 में सफल छात्रों का फ्रेश व 2020-2021, 2021-2022 व 2022-2023 में सफल छात्रों का नवीनीकरण के लिए आवेदन करना होगा। वहीं छात्रों को आवेदन करने के बाद एनएसपी पोर्टल पर मानिटरिंग के साथ शत प्रतिशत छात्रों के आवेदन को आनलाइन स्वीकृति करने का भी निर्देश पदाधिकारियों को दिया गया है।

जेपी विश्वविद्यालय के कालेजों में खुला हेल्प डेस्क

जयप्रकाश विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के अंगीभूत एवं संबद्ध हेल्प डेस्क खोला गया है। हेल्प डेस्क पर कंप्यूटर ऑपरेटर तैनात किये गये है। इतना ही नहीं एक शिक्षक को हेल्प डेस्क का नोडल पदाधिकारी भी नियुक्त किया गया है।

इस संबंध में जयप्रकाश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. (डा.) परमेंद्र कुमार बाजपेई ने बताया कि हेल्प डेस्क संचालित करने के लिए महाविद्यालय के प्राचार्य को पत्र भेजा जा चुका है। कालेजों में हेल्प डेस्क संचालित हो रहे है। अब विद्यार्थियों को परीक्षा फार्म आनलाइन करने के लिए साइबर कैफे का चक्कर नहीं लगाना होगा। फॉर्म भरने में परेशानी झेल रहे छात्रों को आसानी हो जाएगी।

ये भी पढ़ें

Bihar Teacher News: बिहार में शिक्षकों की सैलरी को लेकर खुशखबरी, शिक्षा विभाग ने ले लिया बहुत बड़ा फैसला

Bihar Teacher News: बिहार के BPSC शिक्षक हो जाएं सावधान, शिक्षा मंत्री लेने जा रहे बड़ा एक्शन; बढ़ेंगी मुश्किलें

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।