Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Merry Christmas: प्रभु यीशु के जन्म पर आधी रात को गूंजने लगे कैरोल गीत, आज दोपहर से शाम तक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन

आज क्रिसमस डे को लेकर इसाई धर्मावलंबियों में उत्साह का माहौल है। मोबाइल फेसबुक वाट्सएप आदि हाइटेक संसाधनों से क्रिसमस बधाई देने का सिलसिला चलता रहा। फूल गोस्पल चर्च के फादर पास्टर संतोष कुमार भारती ने बताया कि सोमवार को सुबह नौ बजे विशेष प्रार्थना शुरू होगा जो 11 बजे तक चलेगा। भगवान यीशु के जन्मोत्सव को लेकर बाजार में भी चहल-पहल बढ़ गई है।

By Anshuman Kumar Edited By: Mukul KumarUpdated: Mon, 25 Dec 2023 09:23 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, सिवान। क्रिसमस डे को लेकर इसाई धर्मावलंबियों में उत्साह का माहौल है। शहर समेत पूरे जिले में प्रभु यीशु मसीह के जन्मोत्सव को लेकर सोमवार को गिरिजा घर गुलजार रहेंगे। इस दौरान इसाई समुदाय के लोग प्रार्थना के साथ उनका जन्मोत्सव मनाएंगे।

गिरिजा घरों में प्रभु यीशु मसीह से संबंधित झांकियां भी सजाई गई हैं। जहां प्रभु यीशु एवं माता मरियम के जीवन से जुड़ी बातों को प्रस्तुत किया गया है।

शहर के महादेवा स्थित फूल गोस्पल चर्च, छोटपुर के रोमन कैथोलिक चर्च एवं हरदिया मोड़ स्थित इमानुएल मिशन चर्च में यीशु मसीह का जन्मोत्सव रविवार की आधी रात के बाद मनाया गया। लोगों ने अपने प्रियजनों को आकर्षक उपहार देकर एक दूसरे को बधाई दी।

क्रिसमस बधाई देने का सिलसिला चलता रहा

साथ ही मोबाइल, फेसबुक, वाट्सएप आदि हाइटेक संसाधनों से क्रिसमस बधाई देने का सिलसिला चलता रहा। फूल गोस्पल चर्च के फादर पास्टर संतोष कुमार भारती ने बताया कि सोमवार को सुबह नौ बजे विशेष प्रार्थना शुरू होगा, जो 11 बजे तक चलेगा।

इस बीच पारंपरिक वाद्य यंत्रों पर कैरोल गीत गाया जाएगा तथा बाइबिल का पाठ किया जाएगा। इस दौरान परमेश्वर के धरती पर आने के उद्देश्य को लेकर चर्चा की जाएगी। साथ ही सभी के लिए क्षमा, दया व आपसी प्रेम के लिए प्रार्थना होगी। दोपहर से शाम तक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

सभी के लिए खुशिया लाता है क्रिसमस का पर्व

पास्टर ने बताया कि प्रभु यीशु का जन्म मानव जाति के उत्थान के लिए हुआ था। ऐसे में क्रिसमस पर्व पर हम सभी को प्रभु यीशु के सिद्घांतों को अपनाते हुए दूसरों की मदद करने का संकल्प लेना चाहिए।

यह पर्व हम सभी के लिए खुशियां लेकर आता है। समाज के बेसहारों, दुखियों, पीड़ितों और निर्धनों के प्रति दिलचस्पी दिखाकर नई मानवता और समाज का निर्माण करने की आवश्यकता है।

बाजारों में दिखी चहल-पहल

भगवान यीशु के जन्मोत्सव को लेकर बाजार में भी चहल-पहल बढ़ गई है। क्रिसमस ट्री एवं सांता क्लाज के गेटअप बाजार में छाए हुए हैं। ना सिर्फ ईसाई समुदाय के लोग बल्कि अन्य वर्गों के लोग भी क्रिसमस ट्री की खरीदारी करते देखे गए। क्रिसमस को लेकर खासतौर पर केक एवं पेस्ट्री बाजार में उपलब्ध कराए गए थे।

सांता क्लाज द्वारा बच्चों को इस दौरान गिफ्ट एवं चाकलेट देने के रिवाज को देखते हुए बाजार में कई वेराइटी के चाकलेट एवं गिफ्ट उपलब्ध थे। जिंगल वेल, जिंगल वेल की धुन के साथ क्रिसमस कार्ड, क्रिसमस रिंग एवं क्रिसमस पेन की युवा-युवतियों व बच्चों ने खरीदारी की।

यह भी पढ़ें-

साइबर ठगी के मामले में MIT के दो छात्र समेत तीन गिरफ्तार, गिरोह के सरगना की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी तेज

नए साल पर बिहार आ सकते हैं नवनियुक्‍त कांग्रेस प्रदेश प्रभारी, मोहन प्रकाश पार्टी नेताओं संग बनाएंगे रणनीति