Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: मुस्लिमों के लिए अलग देश मांगने वाले सिवान के प्रोफेसर ने दिया इस्तीफा, भड़काऊ पोस्ट को बताया अभिव्यक्ति की आजादी

Bihar News बिहार के सिवान में नारायण महाविद्यालय के प्राध्यापक द्वारा सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट शेयर करने को लेकर शनिवार को महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं में आक्रोश भारी देखा गया। आक्रोशित छात्र-छात्राओं ने दो जगहों पर राजनीति शास्त्र के असिस्टेंट प्रोफेसर खुर्शीद आलम का पुतला दहन करते हुए उनके खिलाफ कार्रवाई होने तक शिक्षण कार्य का बहिष्कार शुरू कर दिया।

By Mohit Tripathi Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sat, 06 Jan 2024 06:04 PM (IST)
Hero Image
नारायण महाविद्यालय के गेट पर प्रदर्शन के दौरान एकत्रित छात्र-छात्राएं। (जागरण फोटो)

जागरण संवाददाता, छपरा। बिहार के सिवान में स्थित नारायण कॉलेज गोरियाकोठी के असिस्टेंट प्रोफेसर खुर्शीद आलम (लालबाबू) ने शनिवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। असिस्टेंट प्रोफेसर ने नारायण कॉलेज के प्राचार्य डॉ. प्रमेंद्र रंजन सिंह को अपना इस्तीफा दिया है। प्राचार्य ने जेपी विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. रणजीत कुमार को असिस्टेंट प्रोफेसर का इस्तीफा भेज दिया है।

उल्लेखनीय हो कि असिस्टेंट प्रोफेसर खुर्शीद आलम ने पिछले दिनों अपने फेसबुक अकाउंट पर लिखा है कि मैं दोनों सरकारों से अपील कर रहा हूं कि भारतीय मुसलमान पाकिस्तान और बांग्लादेश से जुड़ा एक अलग देश चाहते हैं।

विवादित पोस्ट से भड़क गये छात्र

इसके पहले भी उन्होंने एक पोस्ट किया था। उसमें उन्होंने लिखा था कि पाकिस्तान जिंदाबाद, हमें असहमति और आत्मनिर्णय का अधिकार दो, बस इतना ही। यह पोस्ट छत्तीसगढ़ के युवक द्वारा पाकिस्तान का झंडा फहराने के बाद उन्हें गिरफ्तार करने की खबर के साथ पोस्ट किया गया था। इसके बाद महाविद्यालय से लेकर विश्वविद्यालय में बवाल मच गया।

विवि प्रशासन ने मांगा था स्पष्टीकरण

विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय प्रशासन ने अलग-अलग स्पष्टीकरण असिस्टेंट प्रोफेसर से मांग की थी। छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने कुलसचिव को स्मार पत्र सौंप कर प्राध्यापक को बर्खास्त करने की मांग की थी।

शनिवार को असिस्टेंट प्राध्यापक खुर्शीद आलम ने स्पष्टीकरण का जवाब देते हुए लिखा है कि उनके पोस्ट से आम लोगों की भावना आहत हुई थी तो वह इसके लिए क्षमा प्रार्थी हैं।

पोस्ट को बताया अभिव्यक्ति की आजादी

अपने स्पष्टीकरण में उन्होंने कहा है कि यह उनकी अभिव्यक्ति की आजादी है। यह मेरे पीएचडी का एक हिस्सा भी है। मेरा उद्देश्य किसी के भावना को आहत करना नहीं था। इसके साथ ही असिस्टेंट प्रोफेसर ने अपना इस्तीफा भी प्राचार्य को सौंप दिया है।

प्राचार्य डॉ. प्रमेंद रंजन सिंह ने प्राध्यापक खुर्शीद आलम का स्पष्टीकरण एवं इस्तीफा दोनों विश्वविद्यालय प्रशासन को भेज दिया है।

असिस्टेंट प्रोफेसर को गिरफ्तार करने की मांग

इन सबके बीच असिस्टेंट प्रोफेसर खुर्शीद आलम को बर्खास्त करने एवं गिरफ्तारी की मांग उठने लगी है। भाजयुमो के क्षेत्रीय प्रभारी नेता राजीव तिवारी ने भी सिवान प्रशासन और विश्वविद्यालय प्रशासन से प्रोफेसर पर समुचित कार्रवाई करने का मांग की है।

उन्होंने कहा कि इस तरह के अनर्गल और राष्ट्र विरोधी पोस्ट करना मानसिक दिवालियापन के साथ अर्बन नक्सलाइट का परिचायक है। जिला प्रशासन द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए इन्हें गिरफ्तार करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: 'नीतीश जी सलटा दिए गए हैं...' रालोजद दिग्गज नेता ने बताया बिहार CM का सियासी भविष्य, Lalu-Nitish के वोटरों की चाहत भी बताई

Bihar News: 285 एफिलेटेड कॉलेजों की कुंडली खंगालेगा शिक्षा विभाग, सावधान हो जाएं ऐसी घपलेबाजी करने वाले प्रबंधक

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें