Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Yojana की 16वीं किस्त पर आया बड़ा अपडेट! इन किसानों के बैंक अकाउंट में नहीं आएंगे 2000 रुपये

PM Kisan Yojana प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। अगर लाभार्थियों ने अभी तक अपने अकाउंट की ई-केवाईसी नहीं करवाई है और एनपीसीआई से लिंक नहीं कराया तो उन्हें 16वीं किस्त के 2000 रुपये नहीं मिलेंगे। नियमानुसार लाभुकों को अपना बैंक खाता आधार ई-केवाईसी और एनपीसीआई से लिंक कराना होगा। पूरी खबर जरूर पढ़ें।

By Sujeet Kumar (Aandar)Edited By: Rajat MouryaUpdated: Tue, 12 Dec 2023 03:13 PM (IST)
Hero Image
PM Kisan Yojana की 16वीं किस्त पर आया बड़ा अपडेट! इन किसानों के बैंक अकाउंट में नहीं आएंगे 2000 रुपये

संवाग सूत्र, आंदर (सिवान)। PM Kisan Yojana 16th Installment प्रखंड में किसानों को मिलने वाली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2241 लाभुकों ने इस वर्ष अपना बैंक खाता ई-केवाईसी एवं एनपीसीआई से लिंक नहीं कराया है। इससे आने वाले दिनों में वे सभी सरकारी योजनाओं से वंचित हो सकते हैं।

कृषि कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार प्रखंड में कुल 17,235 किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं। नियमानुसार लाभुकों को अपना बैंक खाता आधार, ई-केवाईसी और एनपीसीआई से लिंक कराना होगा, लेकिन उन्होंने इस वर्ष अपना बैंक खाता लिंक नहीं कराया है।

इस संबंध में बीएओ अजय कुमार ने बताया कि असांव, आंदर, मानपुर पतेजी, पतार, अर्कपुर, खेढ़ाय, मदेशीलपुर, बलिया, जयजोर, सहसरांव, भवराजपुर पंचायत के पंचायत सचिव, किसान सलाहकार, कार्डिनेटर, मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य, विकास मित्र के माध्यम से भी लाभुकों को सूचना दे गई है। इसके बावजूद भी निर्धारित समय सीमा के अंदर 2,241 किसानों ने बैंक से ई-केवाईसी व एनपीसीआई नहीं करा पाए हैं।

घर से करें ई-केवाईसी और भू-सत्यापन

आपको जानकर खुशी होगी कि अब आप घर बैठे ही ई-केवाईसी और भू-सत्यापन करवा सकते हैं। केंद्र सरकार ने इसके लिए 'पीएम किसान एप' लॉन्च की है। इस एप में फेस ऑथेंटिकेशन का फीचर उपलब्ध है। इससे आप घर बैठे ही अपना फेस स्कैन करके ई-केवाईसी करवा सकते हैं। इसमें आपको ओटीपी या फिंगरप्रिंट की भी जरूरत नहीं होगी। बता दें कि अगले साल फरवरी से मार्च के बीच में पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त जारी की जा सकती है।

ये भी पढ़ें- PM Kisan Yojana की 16वीं किस्त के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, यहां जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस और शर्तें

ये भी पढ़ें- PM Kisan Yojana पर आया बड़ा अपडेट! इन किसानों को नहीं मिलेगा 16वीं किस्त का पैसा, इस वजह से होगा बड़ा नुकसान