Move to Jagran APP

Prashant Kumar DG: सिवान के प्रशांत कुमार बनेंगे यूपी पुलिस के नए डीजी, 'सिंघम' के नाम से हैं मशहूर

Prashant Kumar DG UP Police प्रशांत कुमार 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। यूपी का डीजीपी बनाए जाने के बाद हथौड़ी गांव में जश्न का माहौल है। हालांकि प्रशांत कुमार के परिवार का कोई भी सदस्य यहां नहीं रहता है लेकिन गांव के लोगों का कहना है कि प्रशांत कुमार के कारण सिवान के हथौड़ी गांव का नाम रोशन हो रहा है।

By Kirti Kumar Pandey Edited By: Rajat Mourya Updated: Fri, 29 Dec 2023 03:14 PM (IST)
Hero Image
सिवान के प्रशांत कुमार बनेंगे यूपी पुलिस के नए डीजी, 'सिंघम' के नाम से हैं मशहूर (फाइल फोटो)
जागरण संवाददाता, सिवान। Prashant Kumar DG यूपी पुलिस के नए डीजी के नाम की घोषणा कर दी गई है। प्रशांत कुमार यूपी के नए डीजी होंगे। प्रशांत एक जनवरी 2024 से पदभार संभालेंगे। यूपी के एडीजी ला एंड आर्डर प्रशांत कुमार के प्रमोशन का आदेश जारी हो गया है। यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने उनके नाम के लिए सहर्ष स्वीकृति प्रदान कर दी है।

प्रशांत कुमार 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। यूपी का डीजी बनाए जाने के बाद हथौड़ी गांव में जश्न का माहौल है। हालांकि, प्रशांत कुमार के परिवार का कोई भी सदस्य यहां नहीं रहता है, लेकिन गांव के लोगों का कहना है कि प्रशांत कुमार के कारण सिवान के हथौड़ी गांव का नाम रोशन हो रहा है।

प्रशांत कुमार के बारे में जानिए

बता दें कि प्रशांत कुमार का जन्म बिहार के सिवान जिला के हुसैनगंज प्रखंड के छाता पंचायत के हथौड़ी गांव में हुआ था। प्रारंभिक पढ़ाई के बाद ही प्रशांत की पढ़ाई दूसरे राज्यों में हुई। इसके बाद उन्होंने एमबीए, एमएससी और एमफिल की डिग्री पूरी की और आईपीएस में चयनित हुए।

'सिंघम' के नाम से मशहूर हैं प्रशांत कुमार

आईपीएस के लिए चुने जाने के बाद प्रशांत कुमार को तमिलनाडु कैडर मिला, लेकिन 1994 में वह यूपी कैडर में चले गए थे। आईपीएस प्रशांत कुमार लोगों के बीच 'सिंघम' के नाम से भी मशहूर हैं।

प्रशांत कुमार वर्तमान में यूपी पुलिस के एडीजी कानून एवं व्यवस्था के पद पर कार्यरत हैं। ज्ञात हो कि प्रशांत कुमार को उनकी बहादुरी और उत्कृष्ट कार्य के लिए उन्हें तीन बार पुलिस मेडल मिल चुका है। 2020 और 2021 में उन्हें वीरता पुरस्कार दिया गया था।

ये भी पढ़ें- Lalan Singh के इस्तीफे की इनसाइड स्टोरी, ब्रांड नीतीश ने I.N.D.I.A को भी दे दिया बड़ा संदेश

ये भी पढ़ें- Lalan Singh ने क्यों दिया JDU अध्यक्ष पद से इस्तीफा? Sushil Modi ने पहले ही कर दी थी ये भविष्यवाणी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।