Move to Jagran APP

Siwan News: 10 करोड़ की लागत से चमकने जा रहा सिवान का यह स्टेशन, पूरी तरह से बदल जाएगा नजारा

Siwan News सिवान के मैरवा रेलवे स्टेशन को 10.61 रुपये करोड़ की लागत से पुनर्विकसित किया जा रहा है। इसकी जानकारी जनसंपर्क अधिकारी वाराणसी अशाेक कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि मैरवा रेलवे स्टेशन पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी डिविजन अंतर्गत एनएसजी पांच श्रेणी का स्टेशन है इसमें दो प्लेटफार्म हैं। इस स्टेशन में कई सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। पीपी शेल्टर 2 बे की रिशीटिंग का काम पूरा कर लिया गया है।

By Ramesh Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sat, 20 Jul 2024 07:14 PM (IST)
Hero Image
सिवान के मैरवा स्टेशन को चमकाने की तैयारी (जागरण)

जागरण संवाददाता, सिवान। Siwan News: अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल के गोरखपुर-छपरा रेल खंड पर स्थित मैरवा रेलवे स्टेशन को 10.61 रुपये करोड़ की लागत से पुनर्विकसित किया जा रहा है।

यह जानकारी देते हुए जनसंपर्क अधिकारी वाराणसी अशाेक कुमार ने बताया कि मैरवा रेलवे स्टेशन पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी डिविजन अंतर्गत एनएसजी पांच श्रेणी का स्टेशन है, इसमें दो प्लेटफार्म हैं।

मैरवा स्टेशन से रोज 6500 यात्रियों का आवागमन

मैरवा रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली कुछ ट्रेनों में लखनऊ फेस्टिवल स्पेशल, हटिया पूजा स्पेशल, हटिया गोरखपुर जंक्शन स्पेशल, एवं सवारी गाड़ियों समेत कुल 24 सवारी/ मेल/एक्सप्रेस गाड़ियां संचालित हो रही हैं तथा यहां से लगभग 6500 यात्रियों का आवागमन प्रतिदिन होता है।

बढ़ने जा रहीं ये सुविधाएं

उन्होंने बताया कि अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत मैरवा रेलवे स्टेशन पर किए जा रहे उन्नयन एवं सुधार कार्यों में स्टेशन भवन का विस्तार, पोर्च का निर्माण कर सुंदरीकरण, स्टेशन भवन एवं सर्कुलेटिंग एरिया में मानक लाइटिंग के साथ सुधार का कार्य, यात्री प्रतीक्षालयों का निर्माण, नए शौचालयों का निर्माण, 3.66 मीटर चौड़े पैदल उपरिगामी पुल का निर्माण सहित विभिन्न निर्माण कार्य प्रगति पर हैं।

मैरवा रेलवे स्टेशन पर 6000 वर्गमीटर में वीडीसी प्लेटफार्म सरफेसिंग का काम पूरा कर लिया गया है। प्लेटफार्म संख्या एक व दो पर लिफ्ट के लिए फाउंडेशन बनाने का कार्य पूरा कर लिया गया है। प्लेटफार्मों पर शेड लगाने में प्रयुक्त होने के लिए पीपी शेल्टर 2 बे की रिशीटिंग का काम पूरा कर लिया गया है।

उपरोक्त कार्यों के पूर्ण हो जाने पर मैरवा रेलवे स्टेशन पर रेल यात्रियों एवं उपयोगकर्ताओं को जहां एक ओर उन्नत एवं आधुनिक यात्री सुख-सुविधाओं का लाभ मिलेगा वहीं दूसरी ओर रेल परिसर में प्रवेश करते ही उन्हें सुखद अनुभूति भी मिलेगी।

ये भी पढ़ें

Buxar News: अब बिहार में घट जाएगी ट्रेनों में भीड़, भारतीय रेल उठाना जा रहा बड़ा कदम; झाझा तक होने जा रहा काम

Bhagalpur News: भागलपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस में बड़ा बदलाव, यात्रियों को होगी आसानी; रेलवे का बड़ा फैसला

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।