Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Siwan News: इन किसानों को वापस लौटानी होगी पीएम किसान सम्‍मान निधि की राशि, ये आदेश बना वजह

PM Kisan Samman Nidhi प्रखंड के 177 किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 25 लाख 62 हजार रुपये वापस करने के लिए नोटिस भेजा गया है। इनमें से आयकर जमा करने वाले 116 किसानों से 17.02 लाख एवं अन्य कारणों से अयोग्य 61 किसानों से 8.02 लाख रुपये वापस ली जाएगी। इनमें से 43 किसानों ने 2.58 लाख रुपये वापस लौटा भी दिए हैं।

By Shashi Bhushan Upadhyay (Siswan)Edited By: Prateek JainUpdated: Tue, 31 Oct 2023 06:25 PM (IST)
Hero Image
Siwan News: कई किसानों को वापस लौटानी होगी पीएम किसान सम्‍मान निधि की राशि। (फाइल फोटो)

संवाद सूत्र, सिसवन (सिवान)। प्रखंड के 177 किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 25 लाख 62 हजार रुपये वापस करने के लिए नोटिस भेजा गया है। इनमें से आयकर जमा करने वाले 116 किसानों से 17.02 लाख एवं अन्य कारणों से अयोग्य 61 किसानों से 8.02 लाख रुपये वापस ली जाएगी।

इनमें से 43 किसानों ने 2.58 लाख रुपये वापस लौटा भी दिए हैं। बीएओ रामकिशोर शर्मा ने बताया कि कुछ दिन पूर्व 10 हजार रुपये या उससे अधिक पेंशन पाने वाले किसानों से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अब तक ली गई राशि वापस कराने का निर्णय लिया गया है।

इसको लेकर विभाग ने 177 किसानों की सूची एवं संबंधित किसानों को वापस करने वाली राशि की सूची भेजी है। संबंधित किसानों को इसकी जानकारी देकर राशि वापस करने का आग्रह किया जा रहा है। अब तक 43 किसानों ने राशि वापस की है। शेष किसानों से राशि वापस कराने के लिए व्यवस्था की जा रही है।

प्रखंड के 17,656 किसानों को मिल रहा लाभ

प्रखंड में अब तक कुल 17,656 किसानों के आवेदन को स्वीकृत कर लाभ दिया जा रहा है। कुछ दिन पूर्व सरकार ने 10 हजार रुपये प्रति माह पेंशन पाने वाले अथवा इनकम टैक्स के दायरे में आने वाले किसानों को योजना का लाभ नहीं देने की घोषणा करते हुए इस दायरे में आने वाले किसानों से राशि वापस लेने का आदेश दिया है।

यह भी पढ़ें - Bihar: PM किसान सम्मान निधि से वंचित हो जाएंगे ये काम न कराने वाले किसान, कहीं आपने भी तो नहीं की ये बड़ी गलती

यह भी पढ़ें - PM Kisan Samman Nidhi में फर्जीवाड़ा करने वालों से वसूली करेगा विभाग, कृषि समन्वयकों पर आने वाली है बड़ी मुसीबत