Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टैलेंट सर्च इन मैथमेटिकल साइंसेज परीक्षा कब है? यहां पढ़ें प्रतियोगिता से जुड़ी हर एक डिटेल

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा कक्षा छठवीं से 12वीं के छात्रों के लिए टैलेंट सर्च इन मैथमेटिकल साइंसेज प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन 1 सितंबर को किया जाएगा। परीक्षा दो पालियों में होगी पहली पाली सुबह 1030 बजे से 1130 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 1230 बजे से 130 बजे तक। परीक्षा केंद्र में जूता-मोजा पहनकर प्रवेश वर्जित है। प्रवेश पत्र और एक फोटोयुक्त पहचान पत्र लाना अनिवार्य है।

By Anshuman Kumar Edited By: Mohit Tripathi Updated: Thu, 29 Aug 2024 04:05 PM (IST)
Hero Image
एक को दो पालियों में आयोजित होगा टैलेंट सर्च इन मैथमेटिकल साइंसेज प्रतियोगिता परीक्षा। (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, सिवान। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा कक्षा छठवीं से 12वीं के बच्चों के लिए टैलेंट सर्च टेस्ट इन मैथमेटिकल साइंसेज प्रतियोगिता परीक्षा की एक सितंबर को आयोजित होगी।

इस संबंध में परीक्षा नियंत्रक ने जिला शिक्षा पदाधिकारी राजेंद्र सिंह को आवश्यक निर्देश दिए हैं। जिला शिक्षा पदाधिकारी राजेंद्र सिंह ने बताया कि प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित करने को लेकर जिले में दो केंद्र बनाए गए हैं।

उन्होंने बतया कि प्रतियोगिता परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली में कक्षा छठवीं से लेकर आठवीं तक के विद्यार्थी सुबह 10.30 बजे से 11.30 बजे तक परीक्षा देंगे। वहीं द्वितीय पाली की परीक्षा कक्षा नौवीं से 12वीं के लिए दोपहर 12.30 बजे से 1.30 बजे तक आयोजित की जाएगी।

सभी परीक्षार्थियों के लिए जूता-मोजा पहनकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश करना वर्जित रहेगा। प्रथम व द्वितीय पाली की परीक्षा प्रारंभ होने से एक घंटे पूर्व तक ही परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। इसके बाद विलंब से आने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति कदापि नहीं दी जाएगी।

1866 बच्चे परीक्षा में होंगे शामिल

जिला शिक्षा विभाग कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार प्रतियोगिता परीक्षा में 1866 बच्चें शामिल होंगे। इसमें डीएवी हाईस्कूल में पहली पाली में छठवीं से लेकर आठवीं तक के 651 व इस्लामिया हाईस्कूल में 342 बच्चें शामिल हैं।

दूसरी पाली में डीएवी हाईस्कूल में नौवीं से 12वीं तक के 453 व इस्लामिया हाईस्कूल में 420 बच्चें शामिल होंगे।

प्रतियोगिता परीक्षा 100 अंकों के लिए होगी, जिसमें कुल 25 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें किसी प्रकार के गलत उत्तर के लिए अंक नहीं काटे जाएंगे। परीक्षा के प्रश्नपत्र हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यम में होगा।

प्रवेश पत्र के साथ एक पहचान पत्र लाना अनिवार्य

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि परीक्षा प्रारंभ होने के बाद किसी भी परिस्थिति में परीक्षार्थी को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। वहीं, जबतक परीक्षा समाप्त नहीं हो जाती, तबतक परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष छोड़ने की भी अनुमति नहीं दी जाएगी।

किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में कोई चिट-पुर्जा, माेबाइल या आपत्तिजनक सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

केवल उन्हीं परीक्षार्थी को प्रवेश दिया जाएगा, जिनके पास प्रवेश पत्र एवं एक फोटोयुक्त पहचान पत्र यथा आधार कार्ड, विद्यालय द्वारा निर्गत पहचान पत्र, बैंक पासबुक आदि हो।

यह भी पढ़ें: Bihar News: पूर्णिया में लोगों ने दिल्ली पुलिस की टीम को बनाया बंधक, माफी मांगने के बाद किया रिहा; ये है पूरा मामला

Bihar News: सिगरेट के पैसे मांगे तो गुमटी में बैठे बच्चे को मार दी गोली, मची अफरातफरी; धड़ाधड़ बंद हो गईं दुकानें