Move to Jagran APP

शारीरिक दूरी को अपनाते हुए जिले में शुरू होंगे ईंट भट्ठे

जासं सिवान कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने को ले लॉकडाउन के दौरान सोशल डिस्टेंसिग के बीच ईंट भट्ठों

By JagranEdited By: Updated: Tue, 14 Apr 2020 06:12 AM (IST)
Hero Image
शारीरिक दूरी को अपनाते हुए जिले में शुरू होंगे ईंट भट्ठे

जासं, सिवान : कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने को ले लॉकडाउन के दौरान शारीरिक दूरी के बीच ईंट भट्ठों और चिमनियों का संचालन शुरू किया जाएगा। इसको लेकर खान व भूतत्व विभाग के विशेष सचिव सह निदेशक ने आदेश जारी किया है। ईंट-भट्ठा संचालकों को तय शर्तों के अनुसार, स्वास्थ्य विभाग की एडवाइजरी का पालन, कार्यस्थलों पर शारीरिक दूरी का पालन आदि का उचित ख्याल रखना होगा। ईंट-भट्ठा में काम करने वाला कोई भी श्रमिक लॉकडाउन अवधि तक ईंट भट्टा परिसर से बाहर नहीं जा सकेगा। इस संबंध में प्रभारी खनन पदाधिकारी उपेंद्र पासवान ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान मजदूरों के पलायन को रोकने, समय पर श्रम के पैसे देने, कार्यरत मजदूरों के खान-पान एवं अन्य व्यवस्था करने करने, ईंट भट्टा पर बाहरी के आने पर पाबंदी के साथ शारीरिक दूरी का पालन किए जाने की शर्त पर ईंट भट्ठे व चिमनी को चालू करने की अनुमति दे दी है। बता दें कि जिले में दो सौ से अधिक ईंट भट्ठा संचालित होता है। इसमें लगभग चार हजार से अधिक मजदूर मजदूरी कर परिवार का भरण पोषण करते हैं। चार हजार से अधिक लोगों को मिलेगा रोजगार :

जिले में संचालित ईंट भट्ठों को फिर से चालू किए जाने से लॉकडाउन में बेरोजगार हुए करीब चार हजार से अधिक मजदूरों को रोजगार मिलने से उनके व उनके परिवार की रोजी-रोटी की जुगत आसानी से हो सकेगी। लेकिन ईंट भट्ठा व चिमनियों मे काम करने के दौरान उन्हें आपस में शारीरिक दूरी बनाए रखने के नियमों का पालन करना होगा। क्या कहते हैं जिम्मेदार :

लॉकडाउन में भी शारीरिक दूरी के बीच ईंट भट्ठे व चिमनियों को चालू करने की अनुमति दी गई है। इससे ईंट भट्ठा मजदूरों को रोजगार मिल सकेगा। बशर्ते ईंट-भट्ठा संचालकों को तय शर्तों के अनुसार, स्वास्थ्य विभाग की एडवाइजरी का पालन, कार्यस्थलों पर सोशल डिस्टेंसिग का पालन करना होगा।

उपेंद्र पासवान, प्रभारी खनन पदाधिकारी, सिवान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें