Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Board 10th Exam Dates: BSEB ने जारी किया मैट्रिक सेंटअप परीक्षा का शेड्यूल, इन छात्रों को नहीं मिलेगा एडमिट कार्ड

Bihar Board 10th Exam बिहार बोर्ड ने 10वीं कक्षा की सेंटअप परीक्षा के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। परीक्षा 27 नवंबर तक दो पालियां में आयोजित होगी। पहली पाली की परीक्षा 930 से 1245 तथा दूसरी पाली की परीक्षा 2 बजे से 515 बजे तक आयोजित होगी। परीक्षा को लेकर बोर्ड द्वारा ही प्रश्न पत्र व उत्तर पुस्तिका उपलब्ध कराई गई है।

By Rajesh Kumar SinghEdited By: Rajat MouryaUpdated: Mon, 20 Nov 2023 03:23 PM (IST)
Hero Image
BSEB ने जारी किया मैट्रिक सेंटअप परीक्षा का शेड्यूल, इन छात्रों को नहीं मिलेगा एडमिट कार्ड

जागरण संवाददाता, सुपौल। BSEB 10th Sent Up Exam Schedule छात्रों की योग्यता की जांच व बोर्ड परीक्षा में शामिल होने से पूर्व की तैयारी की स्थिति के आकलन करने के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक सेंटअप परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। परीक्षा 23 से 27 नवंबर के बीच सभी माध्यमिक विद्यालयों में आयोजित की जाएगी। प्रत्येक दिन परीक्षा दो पालियां में होगी। फिलहाल विभाग सेंटअप परीक्षा की तैयारी में जुट चुका है।

9.30 से शुरू होगी परीक्षा

जिले के सभी माध्यमिक विद्यालयों में मैट्रिक बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की परीक्षा 27 नवंबर तक दो पालियां में आयोजित होगी। पहली पाली की परीक्षा 9:30 से 12:45 तथा दूसरी पाली की परीक्षा 2 बजे से 5:15 बजे तक आयोजित होगी। परीक्षा को लेकर बोर्ड द्वारा ही प्रश्न पत्र व उत्तर पुस्तिका उपलब्ध कराई गई है। जिला को उपलब्ध प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका का वितरण विद्यालयों के बीच किया जा रहा है।

75 फीसद उपस्थिति होगी अनिवार्य

विद्यालय स्तर पर आयोजित होने वाली सेंटअप परीक्षा में नियमित रूप से अध्यनरत एवं स्वतंत्र कोटि के परीक्षार्थियों को शामिल होना अनिवार्य होगा। बोर्ड ने साफ तौर पर निर्देश दिया है कि इस परीक्षा में वही छात्र-छात्राएं शामिल होंगे जिनकी विद्यालय में उपस्थित 75 फीसद होगी।

नहीं मिलेगा एडमिट कार्ड

सेंटअप परीक्षा में शामिल नहीं होने वाले या फिर परीक्षा में फेल होने वाले छात्र-छात्राओं को वार्षिक परीक्षा 2024 में शामिल होने नहीं दिया जाएगा। ऐसे छात्र-छात्राओं के लिए ऑनलाइन प्रवेश पत्र जारी नहीं किया जाएगा। कहा है कि परीक्षा का आयोजन मैट्रिक वार्षिक परीक्षा के पैटर्न पर होगा। इस परीक्षा से छात्रों को वार्षिक परीक्षा की प्रैक्टिस करने के साथ-साथ स्वयं मूल्यांकन करने का अवसर मिलेगा।

जिला शिक्षा कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, 23 नवंबर को पहली पाली में मातृभाषा व दूसरी पाली में द्वितीय मातृभाषा विषय की परीक्षा ली जाएगी। 24 को पहली पाली में विज्ञान तथा दूसरी पाली में सामाजिक विज्ञान, 25 को प्रथम पाली में गणित तथा द्वितीय पाली में अंग्रेजी सामान्य तथा 27 नवंबर को दोनों पालियों में ऐच्छिक विषय की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher Recruitment: खुशखबरी! बिहार में अलग से 12000 से अधिक शिक्षकों की होगी नियुक्ति, बस मंत्रिमंडल से मंजूरी का इंतजार

ये भी पढ़ें- बिहार शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, पेंशन व तय वेतनमान लेने वाले विश्वविद्यालय अफसरों पर दर्ज होगी FIR; इन 4 यूनिवर्सिटी से मांगा जवाब

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर