Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सावधान! कहीं आप भी तो नहीं खा रहे ये सब्जियां, ताजा दिखाने के चक्कर में आपकी हेल्थ से हो रहा खिलवाड़

सब्जियों पर इन दिनों अंधाधुंध दवाओं का प्रयोग किया जा रहा है। ऐसे में सावधानी बरतने की आकवश्यकता है। बाजारों में जो देखने में सुंदर और बड़े आकार की सब्जियां मिलती है। उनकी खूबसूरती के पीछे का राज हानिकारक हार्मोन हो सकते हैं। ये सब्जियां नुकसानदेह हो सकती है। अधिक उपज की लालच में किसान हानिकारक दवाओं का धड़ल्ले से प्रयोग कर रहे हैं।

By Rajesh Kumar SinghEdited By: Mukul KumarUpdated: Thu, 30 Nov 2023 01:53 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, सुपौल। बाजारों में जो देखने में सुंदर और बड़े आकार की सब्जियां मिलती है। उनकी खूबसूरती के पीछे का राज हानिकारक हार्मोन हो सकते हैं। ये सब्जियां नुकसानदेह हो सकती है। अधिक उपज की लालच में किसान हानिकारक दवाओं का धड़ल्ले से प्रयोग कर रहे हैं।

ताजी दिखने में सब्जियां साथ में बीमारियां भी लाती है। इस दवाओं के इस्तेमाल से न सिर्फ सब्जियों का रंग-रूप निखरता है, बल्कि समय से पहले ये तैयार भी हो जाते हैं।

आमतौर पर अबतक सब्जियों में हार्मोन प्रभावित करने वाली दवाइयों का इस्तेमाल जिले व प्रखंड में गिने-चुने किसान ही करते थे लेकिन अब तो इस प्रकार की दवा का इस्तेमाल दर्जनों किसान धड़ल्ले करते दिखते हैं। इसकी पुष्टि खाद-बीज की दुकानों में बिकने वाली ऐसी दवाइयों की बढ़ती मांग से भी की जा सकती है।

गोभी, बैंगन व भिंडी में हो रहा अधिक प्रयोग

कीटनाशकों व हार्मोंस का सर्वाधिक प्रयोग बैंगन, भिंडी, लौकी, खीरा आदि अन्य सब्जियों में किया जा रहा है। इसमें सब्जी के उत्पादन के साथ उसका आकार भी बढ़ जाता है।

जो सुंदर व ताजी दिखती है। इन दवाओं को पौधे पर स्प्रे करने के अलावा जल्द परिणाम के लिए इन्हें पौधों में इंजेक्शन के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। इंजेक्शन वाला तरीका सेहत के दृष्टिकोण से बेहद खतरनाक है। -

कहते हैं चिकित्सक

डा. शांति भूषण कहते हैं कि हार्मोंस वाली सब्जियों के उपयोग से सिरदर्द, दमा, चर्मरोग, मधुमेह, एलर्जी, कैंसर एवं ब्रेन हेमरेज जैसी गंभीर बीमारी होने की आशंका होती है।

इन दवाओं का होता है प्रयोग

जानकारों की माने तो सब्जियों की वृद्धि में तेजी लाने के लिए प्रखंडों के किसान जिन हार्मोनल का उपयोग धड़ल्ले से कर रहे उनमें आक्सीटासिन, आक्सिन, जेबरेलीन आदि का प्रयोग तक होता है। कई किसान तो रोगर जैसी जानलेवा दवा तक का इस्तेमाल करते हैं।

यह भी पढ़ें- नीतीश कुमार नहीं जाएंगे नालंदा, विजय कुमार चौधरी करेंगे राजगीर महोत्सव का उद्घाटन; जानें क्या है तैयारी

यह भी पढ़ें- बदमाशों का दुस्साहस, मुजफ्फरपुर में चोरी का विरोध करने पर चाय दुकानदार की आंख में मारी गोली