Move to Jagran APP

सुपौल वालों की हो गई बल्ले-बल्ले! नीतीश कुमार ने खोल दिया पिटारा, जिले को मिली करोड़ों की सौगात

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सुपौल में 493 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। उन्होंने 224 करोड़ रुपये की लागत से 99 योजनाओं का उद्घाटन और 269 करोड़ रुपये की लागत से 112 नई योजनाओं का शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने सरायगढ़ भपटियाही में निर्मित रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) जनता को समर्पित किया और भपटियाही थाना के माडल भवन का भी उद्घाटन किया।

By Jagran News Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 24 Oct 2024 01:07 PM (IST)
Hero Image
नीतीश कुमार ने सुपौल में 493 करोड़ की योजनाओं का किया शिलान्यास व उद्घाटन। फाइल फोटो
जागरण संवाददाता, सुपौल। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सुपौल में बुधवार को 493 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। उन्होंने 224 करोड़ रुपये की लागत से 99 योजनाओं का उद्घाटन और 269 करोड़ रुपये की लागत से 112 नई योजनाओं का शिलान्यास किया। मौके पर सीएम ने सरायगढ़ भपटियाही में निर्मित रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) जनता को समर्पित किया। साथ ही भपटियाही थाना के माडल भवन का भी उद्घाटन किया।

मुख्यमंत्री ने किसनपुर प्रखंड कीमलाढ़ पंचायत में महादलित बस्ती का दौरा कर 24 स्टालों व पोखरों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने लाभुकों को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ भी वितरित किया। निर्धारित समय पर मुख्यमंत्री का काफिला मलाढ़ गांव पहुंचा। मुख्यमंत्री ने वहां पहले लोगों का अभिवादन किया और फिर बैटरी चालित कार से तालाब का निरीक्षण किया। मुआयना के क्रम में मुख्यमंत्री ने सार्वजनिक पोखर में मछली का जीरा (मत्स्य अंगुलिका) भी छोड़ा।

साथ ही अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पोखर के एक तरफ जिस तरह से सीढ़ीनुमा घाट का निर्माण कराया गया है, उसी प्रकार पोखर के तीनों तरफ भी सीढी़नुमा घाट का निर्माण कराया जाए। ऐसा होने से लोगों को छठ व्रत, अनुष्ठान आदि के दौरान स्नान करने में सहूलियत होगी।

कुल 211 योजनाओं की दी सौगात:

मुख्यमंत्री के निर्धारित कार्यक्रम के अंतर्गत तीन स्थलों से उनके द्वारा उद्घाटन और शिलान्यास किए गए। उन्होंने 99 योजनाओं का उद्घाटन तथा 112 योजनाओं की आधारशिला रखी यानी, मुख्यमंत्री ने अपनी यात्रा के दौरान जिले को 211 योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हवाई मार्ग से मलाढ़ पहुंचे। मलाढ़ महादलित टोला में उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का निरीक्षण किया तथा विकास कार्यों का जायजा लिया।

प्राथमिक विद्यालय मलाढ़ का निरीक्षण कर मुख्यमंत्री ने बच्चों से पढ़ाई एवं उन्हें मिल रही सुविधाओं के संबंध में जानकारी ली। शिक्षकों द्वारा कविता और खेल के माध्यम से छोटे बच्चों को दी जा रही शिक्षा की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आपलोग ठीक ढंग से बच्चों का ज्ञानवर्द्धन कर रहे हैं। इस तरीके से छोटे बच्चे जल्दी और ज्यादा सीखेंगे, इससे उनकी समझ बढ़ेगी। इस दौरान जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री को बताया कि इस तरह के 105 विद्यालय जिला में संचालित किए जा रहे हैं।

इसके अलावा बड़ी संख्या में आंगनबाड़ी केंद्र भी बनवा रहे हैं। वहां से मुख्यमंत्री सड़क मार्ग से सरायगढ़-भपटियाही पहुंचे व यहां रेल ओवरब्रिज का उद्घाटन किया। इसके बाद उन्होंने भपटियाही थाना पहुंचकर माडल थाना भवन के अलावा विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया।

समाधान पुस्तिका का किया विमोचन:

मुख्यमंत्री ने मलाढ़ पंचायत में आयोजित कार्यक्रम में जिला लोक शिकायत निवारण से संबंधित समाधान पुस्तिका का विमोचन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, कुशल युवा कार्यक्रम, कृषि यांत्रिकीकरण योजना, मखाना भंडार गृह योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार अधिनियम के तहत अनुदान, अनुकंपा आधारित नियोजन पत्र, मुख्यमंत्री ग्राणीण आवास योजना, मुख्यमंत्री निःशक्त विवाह योजना, अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन अनुदान योजना आदि के तहत चयनित लाभुकों को सांकेतिक चेक एवं स्वीकृति पत्र प्रदान किया। अभियान बसेरा-2 के लाभुकों के बीच मुख्यमंत्री ने बंदोबस्ती का पर्चा वितरित किया।

कई नेता-मंत्री थे उपस्थित:

स्थानीय जनप्रतिनिधियों, नेताओं एव जिला प्रशासन ने मुख्यमंत्री को पुष्प गुच्छ, अंगवस्त्र एवं स्मृति चिन्ह भेंटकर उनका अभिनंदन एवं स्वागत किया। इस अवसर पर जल संसाधन एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, ऊर्जा सह योजना एवं विकास मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव, सासंद दिलेश्वर कामत, विधायक अनिरुद्ध प्रसाद यादव, विधायक रामविलास कामत, विधायक वीणा भारती, बिहार विधान परिषद के पूर्व कार्यकारी सभापति हारुन रशीद, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव कुमार रवि, सहरसा के प्रमंडलीय आयुक्त दिनेश कुमार, कोसी प्रक्षेत्र के पुलिस उप महानिदेशक मनोज कुमार, जिलाधिकारी कौशल कुमार, पुलिस अधीक्षक शैशव यादव आदि उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें- PM Awas Yojana: शहरी क्षेत्र के गरीबों को मिलेगा पक्का मकान, दीवाली से पहले करें आवेदन; ये कागजात जरूरी

ये भी पढ़ें- निजी विश्वविद्यालयों में 25% छात्रों को मिलेगी फीस में छूट, शिक्षा मंत्री बोले- सख्ती से लागू हो नए निर्देश

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।