Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dengue in Bihar: इन लक्षणों को बिलकुल न करें नजरअंदाज, डेंगू मरीज को फायदा करेगा इन चीजों का सेवन

बिहार में डेंगू के मरीजों के बढ़ने का सिलसिला लगातार जारी है। स्वास्थ्य विभाग लगातार इसके रोकथाम के प्रयास में जुटी हुई है। साथ ही इससे बचाव के लिए जिला प्रशासन के साथ-साथ अन्य संगठनों द्वारा भी जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में बिहार राज्य भारत स्काउट और गाइड ने जिला कार्यालय में डेंगू से ग्रसित मरीजों के जल्द से जल्द ठीक होने का उपाय बताया।

By Rajesh Kumar SinghEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Mon, 18 Sep 2023 07:33 PM (IST)
Hero Image
बिहार में डेंगू को लेकर लोगों को किया जा रहा है जागरूक। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, सुपौल: राज्य में डेंगू के बढ़ते मामले को देखते हुए स्वास्थ्य सेवाओं के साथ-साथ लोगों को जागरूक करने का प्रयास भी लगातार जारी है। इसी कड़ी में बिहार राज्य भारत स्काउट और गाइड जिला कार्यालय सुपौल में डेंगू से बचाव संबंधित जानकारी दी गई। जिला मुख्यालय में स्काउट दल की साप्ताहिक वर्ग में रविवार लोगों को जागरूक किया गया।

जिला संगठन आयुक्त सह जिला प्रशिक्षण आयुक्त भारत स्काउट और गाइड संजय कुमार झा ने बताया कि डेंगू की रोकथाम के लिए पहचान की आवश्यकता है। यदि किसी व्यक्ति को तेज बुखार, बदन दर्द, शरीर में लाल चकते दिखाई पड़े तो यह डेंगू हो सकता है।

बचाव के लिए करें ये काम

इससे बचाव के लिए अपने आसपास साफ-सफाई का ध्यान रखें। साथ ही कहीं पर पानी न जमने दें। कूलर, गमले में भी पानी न जमने दें, पानी की टंकी को ढक कर रखें, जहां पानी का जमाव हो वहां किरासन तेल, ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करें ताकि डेंगू मच्छर उत्पन्न न हो।

डेंगू मरीजों के लिए ये इनका सेवन होगा फायदेमंद

यदि किसी को डेंगू मच्छर ने काट लिया है और उसे तेज बुखार है तो उसे पपीते के पत्ते का रस, कीवी फल सेवन करना चाहिए। अगर किसी को तीन दिन से बुखार हो तो तत्काल उपचार कराए। इसके साथ ही बकरी के दूध का सेवन करें।

ये भी पढ़ें : Dengue in Bihar: डेंगू स्ट्रेन की पहचान के लिए सीरोलाजी टेस्ट, दूसरे राज्यों से आने वालों की होगी स्क्रीनिंग

साप्ताहिक वर्ग में उपस्थित स्काउट को जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि सभी स्काउट अपने आसपास गांव मोहल्ला में डेंगू मच्छर के काटने से उत्पन्न बीमारी के बचाव की जानकारी दें। वर्ग में स्काउट रजनीश कुमार झा, अंशुमन मनु, कृष्ण कुमार, अशोक कुमार, सुमन कुमार आदि ने भाग लिया।

ये भी पढ़ें :  Bihar Dengue Alert : राजधानी पटना में मिले डेंगू के चारों स्ट्रेन, राज्य में बढ़ती जा रही मरीजों की संख्या