Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Flood in Bihar: सुपौल के मौजहा में कोसी नदी आक्रामक, घर-द्वार तोड़ लोग कर रहे पलायन; डर के साये में जी रहे लोग

Supaul News बिहार के सुपौल के कई गांवों में कोसी नदी का पानी घुसने से बाढ़ जैसी स्थिति आ गई है। लोगों में दहशत का माहौल है। लोग ऊंचे स्थान की ओर पलायन करने लगे हैं। किसी के घर के भीतर तो किसी के आंगन में पानी घुस गया है। लोग सुरक्षित बाहर जाने के लिए नाव की मांग कर रहे हैं।

By Rajesh Kumar Singh Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Thu, 04 Jul 2024 07:06 PM (IST)
Hero Image
सुपौल के कई गांवों में कोसी नदी आक्रामक (जागरण)

संवाद सूत्र, किशनपुर (सुपौल)। Supaul News: नेपाल के तराई क्षेत्र में दो सप्ताह से रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण कोसी तटबंध के अंदर पानी का उतार-चढ़ाव जारी है। पानी में उतार-चढ़ाव को लेकर तटबंध के अंदर बसी आबादी परेशान दिख रही है।

किसी के घर-आंगन में पानी है तो किसी के दरवाजे के आगे। लोगों को एक दरवाजे से दूसरे दरवाजे पर जाने के लिए नाव का सहारा लेना पड़ रहा है तो किसी को पशु चारा की कठिनाई हो रही है। इसको लेकर तटबंध के अंदर के लोग काफी परेशान दिख रहे हैं।

नाव की व्यवस्था नहीं होने से आक्रोशित हुए लोग

नदी में पानी के उतार-चढ़ाव होने के कारण कई सड़कें टूट चुकी है। जिस वजह से लोगों की परेशानी काफी बढ़ गई है। प्रशासन के द्वारा अभी तक सरकारी स्तर पर नाव की व्यवस्था नहीं होने के कारण लोग आक्रोशित दिख रहे हैं। मौजहा पंचायत के वार्ड नंबर 4 में कोसी नदी के कटाव के चलते 25 से 30 घर तोड़कर लोग नए स्थान पर चले गए हैं। जो कुछ घर बचा है उस घर को तोड़कर लोग अपने आशियाने को बचाने में जुटे हैं।

डर के साये में जी रहे लोग

लोगों को डर है कि कोसी मैया जिंदगी भर की कमाई से बने आशियाने को अपने आगोश में ना ले ले। मौजहा पंचायत के वार्ड नंबर 04 के योगेंद्र यादव, अशोक यादव, सकलदेव यादव, कैलाश यादव, रामकरण यादव, अरुण यादव, अर्जुन यादव आदि ने बताया कि बीते दो सप्ताह से यहां कटाव तेज रफ्तार से जारी है। जिस वजह से लोग अपने घरों को तोड़कर अन्य जगहों पर जा रहे हैं।

लोग पिछले दो सप्ताह से काफी चिंतित

लोगों ने कहा कि कोसी नदी में पानी बढ़ने के चलते हम लोग बीते दो सप्ताह से काफी चिंतित हैं और प्रशासन के ओर से अभी तक किसी भी प्रकार की सहायता नहीं मिल रही है। इस वजह से हम लोग काफी परेशान हैं। लोगों ने बताया कि पानी का कटाव इतना तेज है कि लोग भय के साये में जी रहे हैं।

गौरतलब है कि प्रखंड की 16 पंचायत में पांच पंचायत में प्रसाधन, बौराहा, नौआबाखर, मौजहा एवं दुबियाही पूर्ण रूपेण तो शिवपुरी, किशनपुर उत्तर-दक्षिण, कटहारा-कदमपुरा आंशिक रूप से बाढ़ प्रभावित है। करीब 60 हजार की आबादी प्रतिवर्ष बाढ़ का दंश झेलते हैं और जिंदगी भर की कमाई पल भर में खो देते हैं।

ये भी पढ़ें

Nitish Kumar: बैक टू बैक पुल गिरने के बाद एक्शन में आए CM नीतीश कुमार, अधिकारियों को दे दिया ये आदेश

Nitish Kumar: 'अगले साल जुलाई तक...', नीतीश कुमार का किसानों के लिए बड़ा एलान; वर्षों की परेशानी होगी दूर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें