Move to Jagran APP

KK Pathak: केके पाठक तो चले गए, मगर कम नहीं हुई शिक्षकों की टेंशन! अब आ गया नया फरमान

Bihar Teacher Attendance नए तरीके से शिक्षकों की हाजिरी बनाने को लेकर जो गाइडलाइन जारी किये गए हैं उसके मुताबिक प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों को गूगल प्ले स्टोर से ई-शिक्षा कोष एप डाउनलोड करने और उसे टीचर आइडी से लाग-इन करने को कहा है। जिस शिक्षकों के पास पूर्व से टीचर आइडी नहीं है वह उसे विद्यालय से प्राप्त कर लेंगे।

By Bharat Kumar Jha Edited By: Rajat Mourya Published: Fri, 14 Jun 2024 04:34 PM (IST)Updated: Fri, 14 Jun 2024 04:34 PM (IST)
केके पाठक तो चले गए, मगर कम नहीं हुई शिक्षकों की टेंशन!

जागरण संवाददाता, सुपौल। Bihar Teacher News विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों की ई-शिक्षा कोष एप से उपस्थिति दर्ज करने को लेकर शिक्षा विभाग तैयारी में जुट चुका है। इस एप से शिक्षकों को दो बार हाजिरी बनानी होगी। पहली बार जब वे विद्यालय में प्रवेश करेंगे उस समय और दूसरी फिर अवकाश के बाद जब विद्यालय से जाएंगे तो उस समय। दोनों समय उन्हें एप में हाजिरी बनानी होगी।

फिलहाल, शिक्षा विभाग के इस आदेश से खासकर स्कूल छोड़कर भागने वाले शिक्षकों को ज्यादा परेशानियों का सामना करना होगा। इसको लेकर शिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण के अलावा जिन शिक्षकों का टीचर आईडी नहीं बनी है उसे दुरुस्त किया जा रहा है।

दरअसल, विभाग ने 25 जून से जिले के सभी प्रधानाध्यापक व शिक्षकों की हाजिरी ई-शिक्षा कोष एप से बनाने का निर्देश जारी किया है। निर्देश में कहा गया है कि आगे चलकर बच्चों की भी हाजिरी इसी से लगेगी। इसको लेकर अपर मुख्य सचिव ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देशित किया है।

निर्देश के आलोक में विभाग तैयारी में जुट चुका है। नए तरीके से शिक्षकों की हाजिरी बनाने को लेकर जो गाइडलाइन जारी किये गए हैं उसके मुताबिक प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों को गूगल प्ले स्टोर से ई-शिक्षा कोष एप डाउनलोड करने और उसे टीचर आइडी से लाग-इन करने को कहा है। जिस शिक्षकों के पास पूर्व से टीचर आइडी नहीं है वह उसे विद्यालय से प्राप्त कर लेंगे।

फोटो के साथ बनेगी हाजिरी

इस एप की खास बात यह है कि स्कूल में प्रवेश करने के समय जब शिक्षक स्कूल इन बटन क्लिक करेंगे तो उसके मोबाइल का कैमरा सेल्फी मोड में खुल जाएगा। तत्पश्चात कैप्चर एवं कंफर्म बटन के माध्यम से उनकी उस दिन की हाजिरी फोटो के साथ बन पाएगी।

मार्क ऑन ड्यूटी विकल्प का कर सकते हैं चयन

वैसे शिक्षक जिनकी अन्यत्र किसी सरकारी कार्य के लिए प्रतिनियुक्ति की गई है वह मार्क आन ड्यूटी विकल्प का चयन करते हुए अपनी हाजिरी बनाएंगे। इसके लिए उनके मोबाइल स्क्रीन पर मार्क इन एवं मार्क आउट का आप्शन आएगा। इस तरह मार्क इन और मार्क आउट के माध्यम से ऐसे शिक्षक दूसरे कार्यालय से भी अपनी हाजिरी बना सकते हैं।

गाइडलाइन जारी

नई तकनीक से हाजिरी बनाने को लेकर विभाग द्वारा जो गाइडलाइन जारी किए गए हैं उसके मुताबिक प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों को ई-शिक्षा कोष में लाग-इन करने के बाद डैशबोर्ड पर मार्क अटेंडेंस बटन को क्लिक करना होगा। तत्पश्चात उस पर सेल्फ अटेंडेंस का आप्शन आएगा। सेल्फ अटेंडेंस क्लिक करते ही स्कूल इन और स्कूल आउट का विकल्प आएगा। फिर शिक्षक उसके अनुसार अपनी हाजिरी बना सकते हैं।

विभाग द्वारा प्रधानाध्यापक व शिक्षकों की हाजिरी 25 जून से ई-शिक्षा कोष के माध्यम से बनाए जाने का आदेश प्राप्त हुआ है। इसके लिए शिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण के अलावा इससे जुड़े अन्य कार्यों को पूरा किया जा रहा है। - संग्राम सिंह जिला शिक्षा पदाधिकारी

केके पाठक को शिक्षा विभाग से हटाकर राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में भेज दिया गया है। यहां पढ़ें पूरी खबर।

ये भी पढ़ें- KK Pathak: केके पाठक की शिक्षा विभाग से छुट्टी, अब इस डिपार्टमेंट में चलेगा ACS का डंडा! नोटिफिकेशन जारी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.