Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Yojana पर आया बड़ा अपडेट! अब इन किसानों को वापस लौटानी होगी सम्मान निधि की राशि, नहीं तो...

जिले में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के कुल 257278 लाभुक हैं। जांच के दौरान 7615 लाभुक फर्जी पाए गए हैं जिन्हें विभाग अपात्र लाभुकों की श्रेणी में डालकर इनके न सिर्फ अगली किस्त की भुगतान पर रोक लगा दी है बल्कि योजना के तहत ली गई राशि को वापस करने का नोटिस भी दिया है हालांकि भौतिक सत्यापन का काम विभाग द्वारा जोर-शोर से किया जा रहा है।

By Rajesh Kumar Singh Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 22 Feb 2024 04:44 PM (IST)
Hero Image
इन किसानों को वापस लौटानी होगी सम्मान निधि की राशि

सुनील कुमार, सुपौल। PM Kisan Yojana Latest Update केंद्र सरकार किसानों को आर्थिक मदद पहुंचाने को लेकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि जैसी योजना की शुरुआत क्या की कि जिले में अपात्र लाभुकों की बाढ़ सी आ गई। योजना तहत अब तक वैसे लाभुक भी लाभ उठाते रहे हैं जिनके पास खेती लायक एक धुर भी जमीन नहीं है। यहां तक कि योजना में ऐसे लाभुक भी लाभ लेने से नहीं चूके जो राज्य के निवासी हैं ही नहीं। योजना में फर्जीवाड़ा की बात यहीं तक नहीं रुकी।

इस योजना के तहत जिले की सूची में 1959 ऐसे किसान भी शामिल हैं जो नाबालिग हैं। ये आधार कार्ड में अपनी उम्र बढ़ाकर अब तक योजना का लाभ लेते रहे हैं। इसके अलावा ऐसे लाभुक भी हैं जिनका कोई अता-पता नहीं है। अब जब विभाग ने लाभुकों का भौतिक सत्यापन करना शुरू कर दिया है तो इस फर्जीवाड़ा की परत दर परत सच्चाई सामने आने लगी है।

7 हजार से ज्यादा लाभार्थी फर्जी मिले

बता दें कि जिले में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के कुल 257278 लाभुक हैं। जांच के दौरान 7615 लाभुक फर्जी पाए गए हैं जिन्हें विभाग अपात्र लाभुकों की श्रेणी में डालकर इनके न सिर्फ अगली किस्त की भुगतान पर रोक लगा दी है बल्कि योजना के तहत ली गई राशि को वापस करने का नोटिस भी दिया है, हालांकि भौतिक सत्यापन का काम विभाग द्वारा जोर-शोर से किया जा रहा है। ऐसे में यह देखने वाली बात होगी कि जिले में और कितने लोगों ने फर्जीवाड़ा कर सरकार को चूना लगाया है।

फर्जी लाभार्थियों को दिए नोटिस

विभाग का मानना है कि ऐसे लाभुकों की संख्या जिले में और बढ़ने के आसार हैं। सरकारी नियमों के तहत आयकर दाता और नाबालिग किसान इसके हकदार नहीं हैं। विभागीय लापरवाही के कारण जिले के 18 वर्ष से कम आयु के 1959 तथा 2280 आयकर दाता किसानों के खाते में इस योजना की राशि जाती रही है। ऐसे में विभागीय स्तर पर मामला उजागर होने के बाद अब राशि वसूली के लिए नोटिस दी जा रही है।

ऐसे लाभार्थियों से होगी वसूली

विभागीय आंकड़ों के मुताबिक, आयकर दाता और नाबालिग किसानों की संख्या लगभग चार हजार है। इनसे कृषि विभाग को लगभग 5 करोड़ रुपये की राशि वसूली करनी है। कुछ किसानों से विभागीय स्तर पर राशि वसूली का कार्य भी शुरू हो गया है। जानकारी के अनुसार, जिले में 2280 किसान आयकरदाता हैं। इन किसानों को इस योजना के तहत करीब 3 करोड़ 68 लाख रुपये का भुगतान किया जा चुका है।

इसी प्रकार, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 18 वर्ष से कम आयु के 1959 किसानों को करीब 1 करोड़ 53 लाख रुपये का भुगतान किया गया था। इसकी वसूली के लिए अब विभाग द्वारा पंचायत से लेकर प्रखंड स्तर पर कर्मियों को लगाया गया है।

जिले में पीएम किसान सम्मन निधि योजना का लाभ लेने वाले आयकर दाता और नाबालिग किसानों की संख्या लगभग चार हजार है। इनसे लगभग सात करोड़ की राशि वसूलने के लिए विभाग द्वारा नोटिस दिया जा रहा है। जांच पड़ताल भी चल ही रही है। अपात्र लाभुकों की संख्या और बढ़ने की संभावना है। - अजीत कुमार यादव, जिला कृषि पदाधिकारी

ये भी पढ़ें- Bapudham Motihari Station: ऐतिहासिक बापूधाम स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने की रफ्तार हुई तेज, 205 करोड़ रुपये होंगे खर्च

ये भी पढ़ें- Bihar Land News: जिनके नाम पर जमाबंदी, अब केवल वही बेच सकेंगे जमीन; सरकार ने लागू किया नया नियम