Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Samman Nidhi: किसानों के लिए जरूरी सूचना, अब ऐसे करें अप्लाई; वरना नहीं ले पाएंगे योजना का लाभ

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में शामिल होने वाले नए लाभुकों के लिए प्रावधान में कई तरह के बदलाव किए गए हैं। ऐसे में अब योजना का लाभ लेने वाले किसानों को पीएम किसान पोर्टल पर आवेदन करना होगा। पहले योजना का लाभ लेने के लिए किसानों से डीबीटी पोर्टल पर आवेदन मांगे जाते थे। वहीं ई-केवाईसी और एनपीसीआई के लिए आदेश जारी कर दिया गया है।

By Bharat Kumar JhaEdited By: Shashank ShekharUpdated: Fri, 15 Sep 2023 05:08 PM (IST)
Hero Image
किसानों के लिए जरूरी सूचना, अब ऐसे करें अप्लाई; वरना नहीं ले पाएंगे योजना का लाभ

जागरण संवाददाता, सुपौल: केंद्र सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए कई तरह की योजना चलाई जा रही है। इस योजना में से एक योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना भी है।

इसके तहत किसानों को हर साल 6 हजार की राशि दी जाती है। यह राशि किस्तों में जारी होती है। हर किस्त में किसानों को 2 हजार दी जाती है। इस योजना के तहत जिले के 261615 लाभुक हैं, जिन्हें 14वीं किस्त की राशि दी जा चुकी है।

फिलहाल, सरकार ने योजना में शामिल होने वाले नए लाभुकों के लिए प्रविधान में कई तरह के बदलाव किए हैं। अब इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को पीएम किसान पोर्टल पर आवेदन करने होंगे। इससे पहले किसानों से डीबीटी पोर्टल पर आवेदन लिए जाते थे।

जांच प्रक्रिया में भी किया गया बदलाव

योजना में पारदर्शिता लाने को लेकर नए आवेदक के लिए प्रावधानों में भी बदलाव किए गए हैं ताकि योजना में गड़बड़ी की कोई गुंजाइश न हो।

जिला कृषि कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, इस योजना का लाभ लेने के लिए अब किसानों को पीएम किसान पोर्टल पर आवेदन करने होंगे। इससे पहले डीबीटी पोर्टल पर आवेदन लिए जाते थे।

जिला कृषि कार्यालय के मुताबिक, आवेदन की जांच प्रक्रिया में भी बदलाव किए गए हैं। नए किसानों द्वारा किए गए आवेदनों की जांच प्रक्रिया से कृषि समन्वयकों को अलग रखा गया है। अब किसानों द्वारा आवेदन किए जाने पर सीधे प्रखंड कृषि पदाधिकारी के लॉग-इन पर जाएगा। इसके बाद अंचलाधिकारी के लॉग-इन पर उसे भेजा जाएगा।

पुराने लाभुकों के लिए KYC-NPCI अनिवार्य

इधर, पुराने लाभुकों को योजना का लाभ मिलता रहे इसके लिए उन्हें केवाईसी और एनपीसीआई करना अनिवार्य कर दिया गया है। यह दोनों नहीं करने वाले किसानों को अगली किस्त से वंचित कर दिया जाएगा।

जिले में इस योजना से अब तक जो 261615 किसान लाभान्वित हो रहे हैं, उनमें से 13046 किसानों का ई-केवाईसी तथा 16940 किसानों का एनपीसीआई नहीं हो पाया है।

शत-प्रतिशत किसानों का ई-केवाईसी व एनपीसीआई करने को लेकर कृषि विभाग ने राजस्व ग्रामवार शिविर का आयोजन किया है। यह शिविर 20 सितंबर तक जिले के सभी राजस्व गांव में आयोजित किए जाएंगे।

शिविर लगाकर करवाया जाएगा KYC-NPCI

शिविर के माध्यम से लाभुक किसान एनपीसीआई तथा ई-केवाईसी करा सकते हैं। विभाग ने साफ तौर पर कहा है कि ऐसा नहीं करने वाले किसानों को अगली किस्त से वंचित होना पड़ेगा।

जिला कृषि पदाधिकारी अजीत कुमार यादव ने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के प्रावधान में थोड़ा-बहुत बदलाव किया गया है। अब किसानों को इस योजना का लाभ लेने के लिए पीएम किसान पोर्टल पर आवेदन करना होगा।

उन्होंने कहा कि साथ ही एनपीसीआई और ई-केवाईसी नहीं करने वाले लाभुक किसानों को अगली किस्त से वंचित कर दिया जाएगा। इसके लिए ग्रामवार शिविर का आयोजन किया गया है, जहां किसान एनपीसीआई और ई-केवाईसी करा सकते हैं।

यह भी पढें: चुनाव आयोग ने 'जीविका दीदी' से मांगी मदद, लोकसभा चुनाव 2024 के लिए करेंगी सबसे जरूरी काम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें