Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Sand Mining: खनन माफियाओं पर पुलिस का शिकंजा, चार ट्रैक्टर सहित एक जेसीबी जब्त

Bihar Sand Mining बिहार में बालू माफियाओं पर नकेल कसने के लिए खनन विभाग की टीम लगातार कार्रवाई कर रही है। इस बीच सुपौल में विभाग के अधिकारियों ने अवैध बालू खनन कर रहे चार ट्रैक्टर सहित एक जेसीबी जब्त किया है। हालांकि खनन माफिया मौके से फरार होने में सफल रहे। पिछले कुछ दिनों से लगातार छापेमारी चल रही थी।

By Rajesh Kumar Singh Edited By: Shashank Shekhar Updated: Sat, 18 May 2024 06:06 PM (IST)
Hero Image
Bihar Sand Mining: खनन माफियाओं पर पुलिस का शिकंजा, चार ट्रैक्टर सहित एक जेसीबी जब्त (फोटो- जागरण)

संवाद सूत्र, किशनपुर (सुपौल)। सुपौल के किशनपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत नौआबाखर पंचायत से खनन विभाग के अधिकारियों ने अवैध बालू खनन कर रहे चार ट्रैक्टर सहित एक जेसीबी को पकड़ने में सफलता हासिल की है।

मामले को लेकर खनन इंस्पेक्टर मु. इकबाल हुसैन ने बताया कि कोसी तटबंध के अंदर बहुत दिनों से अवैध खनन किया जा रहा था, जिसको लेकर कई बार छापेमारी भी की गई। हालांकि, खनन माफिया भागने में सफल रहा। वहीं, शनिवार को छापेमारी के क्रम में नौआबाखर गांव से अवैध खनन कर रहे चार बालू लदे ट्रैक्टर एवं मौके से एक जेसीबी को पकड़ कर थाना लाया गया है।

सभी ट्रैक्टर एवं जेसीबी मालिक का नाम पता एवं कागजात मांगा गया है। उसके बाद सभी ट्रैक्टर एवं जेसीबी के मालिक के खिलाफ आगे की कार्रवाई की जाएगी।

क्या है मामला

गौरतलब है कि कोसी तटबंध के अंदर सुखाड़ के समय अवैध खनन होता रहता है, जिसको लेकर तटबंध के अंदर रह रहे लोगों द्वारा कई बार इस बात की शिकायत उच्चाधिकारियों को की जाती है। हालांकि, कार्रवाई के नाम पर सिर्फ कोरम पूरा किया जाता है।

अब देखना होगा कि इस बार खनन विभाग के अधिकारियों के द्वारा पकड़े गए चारों ट्रैक्टर एवं जेसीबी के मलिक के विरुद्ध क्या कार्रवाई की जाती है।

इधर, खनन विभाग के कार्रवाई से खनन माफियाओं में दहशत का माहौल बना हुआ है। वहीं, कार्रवाई के बाद से ट्रैक्टर और जेसीबी मालिक तरह-तरह के प्रयास में जुटे हैं।

ये भी पढे़ं-

Bihar Crime: सारण में हथियार के बल पर CSP संचालक से 4.40 लाख की लूट, FIR दर्ज कर छापेमारी में जुटी पुलिस

Bihar Politics: 'चाचा जी बीच में पलट गए लेकिन...', चुनावी सभा में तेजस्वी यादव ने CM नीतीश के लिए जताया सम्मान