Move to Jagran APP

Bihar News: बिहार के इस जिले में खेत की खुदाई में मिला शिवलिंग, नंदी भी साथ निकले; श्रद्धालुओं की जुटी भीड़

Supaul News सुपौल के राघोपुर प्रखंड के करजाईन थाना क्षेत्र अंतर्गत बौराहा पंचायत के वार्ड 13 में जमीन के नीचे से शिवलिंग मिलने की खबर फैलते ही पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ जुटनी शुरू हो गई है। प्राप्त जानकारी अनुसार गुरुवार को पंचायत के वार्ड 13 निवासी विकास पासवान अपने घर के बगल में स्थित खेतों में मिट्टी खुदाई का काम कर रहे थे।

By Rajesh Kumar Singh Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sat, 01 Jun 2024 05:06 PM (IST)
Hero Image
सुपौल के गांव में मिला शिवलिंग (जागरण)

संवाद सूत्र, करजाईन बाजार (सुपौल)। Supaul News: सुपौल के राघोपुर प्रखंड के करजाईन थाना क्षेत्र अंतर्गत बौराहा पंचायत के वार्ड 13 में जमीन के नीचे से शिवलिंग मिलने की खबर फैलते ही पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ जुटनी शुरू हो गई है। प्राप्त जानकारी अनुसार गुरुवार को पंचायत के वार्ड 13 निवासी विकास पासवान अपने घर के बगल में स्थित खेतों में मिट्टी खुदाई का काम कर रहे थे।

शिवलिंग के साथ नंदी महाराज भी मिले

इसी दौरान तकरीबन दो-ढाई फीट मिट्टी काटने पर कुदाल किसी पत्थर से टकराया। इसके बाद खुदाई करने पर तीन अलग-अलग आकार के पत्थर मिले। इन पत्थरों में एक पत्थर शिवलिंग के आकार के हैं तो दूसरा नंदी तथा तीसरे काले रंग के पत्थर निकले। काले पत्थर को लोग भैरव का रूप बता रहे हैं।

श्रद्धालु पूजा-अर्चना के लिए पहुंचने लगे

स्थानीय ग्रामीण बलराम पासवान ने बताया कि सत्यम कुमार एवं विकास पासवान खेतों में मिट्टी कटाई का काम करवा रहे थे। इसी क्रम में ये पत्थर मिट्टी के अंदर से मिले हैं। धीरे-धीरे इसकी जानकारी फैलते ही दूर दराज से श्रद्धालु पूजा-अर्चना के लिए पहुंचने लगे हैं।

ग्रामीणों द्वारा मंदिर निर्माण शुरू किया गया

यहां ग्रामीणों द्वारा मंदिर निर्माण का भी कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। वहीं स्थानीय ग्रामीण सत्यनारायण मेहता, अशोक पासवान, वकील शर्मा, मनोज पासवान आदि ने बताया कि पूर्व में जब इस खेत में खेती की जाती थी तो पत्थर मिले स्थान पर जमीन फट जाती थी।

लोग यह मानते थे कि पानी के अभाव में ऐसा हो रहा है। लेकिन अब यह स्पष्ट हो रहा है कि जमीन फटने का कारण उक्त स्थान पर शिवलिंग का होना था। ग्रामीण यहां और खुदाई करना चाहते हैं। उनका मानना है कि पार्वती माता की मूर्ति के साथ-साथ कहीं कुछ और इसके अंदर हो। इस संबंध में करजाईन थानाध्यक्ष लालजी प्रसाद बताया कि पत्थर को देखने के बाद इसकी सूचना पुरातत्व विभाग को दी जाएगी।

ये भी पढ़ें

Tejashwi Yadav: अंतिम चरण के मतदान से पहले तेजस्वी ने शिक्षकों पर खेला बड़ा दांव, CM नीतीश से कर दी ये डिमांड

Nitish Kumar: 73 साल के CM नीतीश ने की कितनी सभाएं, तेजस्वी यादव से आगे रहे या पीछे? सामने आई ये रिपोर्ट

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।