Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vaishali News: जिले में डेंगू के 63 नए मरीज, युवक की मौत के बाद स्वास्थ्य में हंड़कंप

Vaishali News जिले में डेंगू के 63 मरीज सामने आने से स्वास्थय विभाग में हड़कंप मच गया। वहीं डेंगू से युवक की मौत होने के बाद प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग में हलचल मच गई है। डेंगू को राेकने के लिए स्वास्थ्य विभाग के सारे प्रयास नाकाम साबित हो रहे हैं।

By Chandra Bhushan Singh ShashiEdited By: Mohammed AmmarUpdated: Tue, 18 Oct 2022 11:48 PM (IST)
Hero Image
Vaishali News: जिले में डेंगू का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है।

हाजीपुर, जागरण संवाददाता। जिले में डेंगू ने अपना पांव पसार लिया है। अब इसके प्रकोप का हालात यह है कि इससे मौत का सिलसिला भी शुरू हो गया है। जिले का सरकारी आंकड़ा बताता है कि इस समय यहां डेंगू के 63 मरीज सामने आ चुके हैं। इनमें 27 मरीज स्थायी रूप से वैशाली जिले में निवासी हैं। जबकि इस जिले के निवासी 15 मरीज ऐसे हैं जो वर्तमान में दूसरे जिलों में काम कर रहे हैं। इसके साथ ही सूची में दर्ज 25 ऐसे मरीज हैं, जिनके दर्ज पते पर खोजबीन करने के बावजूद पता नहीं चल रहा है।

यह तो सरकारी आंकड़े की बात हुई, लेकिन जिले में डेंगू ने पूरी तरह पांव पसार लिया है। जिला मुख्यालय हाजीपुर शहर की स्थिति भी भयावह बनती जा रही है। शहर का कोई ऐसा मोहल्ला नहीं है, जहां कोई ना कोई डेंगू मरीज नहीं है। लेकिन यह आंकड़े स्वास्थ्य विभाग के रजिस्टर तक नहीं पहुंच पा रहा है।

इस बीच देसरी प्रखंड के गाजीपुर गांव में एक युवक की डेंगू से मौत ने स्वास्थ्य महकमा के कान खड़े कर दिए हैं। इसके बाद जिला प्रशासन भी इस गंभीर बीमारी को लेकर अब सक्रिय दिखने लगे हैं। हालांकि गाजीपुर में मृतक 21 वर्षीय युवक आदित्य उर्फ पिंटु शर्मा पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी से लौटने के बाद इसके चपेट में आया था। उसकी पीएमसीएच में इलाज के दौरान मौत हुई है। लेकिन यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि आदित्य सिलीगुड़ी में डेंगू का शिकार हुआ या हाजीपुर लौटने के बाद इसके चपेट में आया था।

युवक हाजीपुर शहर के ही तंगौल मोहल्ला स्थित अपने ननिहाल में रहता था और अस्पताल रोड पानी टंकी के पास एक अल्ट्रासाउंड में काम करता था। युवक की मौत के बाद शहर वासी भी खासे रूप से चिंतित हो रहे हैं। इस बीच सिविल सर्जन डा. एएन शाही ने जिल के लोगों से मच्छरदानी का उपयोग करने के साथ ही अपने घरों के आसपास पानी जमा नहीं होने देने एवं साफ-सफाई का पूरा ख्याल रखने की सलाह दी।

उन्होंने कहा है कि हाजीपुर सदर अस्पताल में इलाज की पूरी व्यवस्था की गई है। किसी को इस तरह की समस्या होने पर यहां आकर जांच कराने के बाद जरूरत पड़ने पर इलाज कराने की अपील की है। वहीं प्रभारी डा. एसपी सिंह ने बताया कि जिले में डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से जंदाहा प्रखंड खोपी और बिदुपुर प्रखंड के ककरहट्टा शीतलपुर फागिंग कराया गया है। अब तक 21 डेंगू मरीज के मोहल्ले में फागिंग हुई है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें