Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'हम कृष्ण के वंशज'... MP में मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनाने पर Tej Pratap ने कर दी तारीफ

पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के मंत्री तेज प्रताप यादव ने विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेले में वन एवं पर्यावरण विभाग की प्रदर्शनी और वन विभाग के शिविर का उद्घाटन किया। इस दौरान मंत्री ने मध्य प्रदेश के नए सीएम मोहन यादव के बारे में भी बात की।इस दौरान सोनपुर मेले के प्रदर्शनी क्षेत्र में वन पर्यावरण की ओर से प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है।

By Shankar SinghEdited By: Mukul KumarUpdated: Thu, 14 Dec 2023 11:13 AM (IST)
Hero Image
सोनपुर मेले में विभागीय प्रदर्शनी का उद्घाटन करते मंत्री तेज प्रताप यादव एवं अन्य

संवाद सहयोगी, सोनपुर। विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेले में वन एवं पर्यावरण विभाग की प्रदर्शनी और वन विभाग के शिविर का बुधवार को उद्घाटन किया गया।

उद्घाटन पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के मंत्री तेज प्रताप यादव ने की। इस मौके पर उन्होंने ''बर्ड्स ऑफ सारण'' पुस्तक का विमोचन किया, जिसमें सारण जिले के विभिन्न हिस्से में पाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के पक्षियों के चित्र एवं उससे संबंधित विवरण अंकित है।

इस दौरान मंत्री ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया और शिविर क्षेत्र में पौधारोपण भी किया। सोनपुर मेले के प्रदर्शनी क्षेत्र में वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग की ओर से प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है।

कृषि वानिकी योजना पर विशेष फोकस

इस वर्ष विभागीय प्रदर्शनी में कृषि वानिकी योजना पर विशेष फोकस किया गया है, जिसमें कृषि वानिकी के महत्व को दर्शाते हुए आम जनता को योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित करते हुए प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

प्रदर्शनी में विभाग की ओर से चलाए जा रहे मुख्य कार्यों और योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए पोस्टर एवं बैनर लगाया गया है। वन्य प्राणियों के संरक्षण के लिए आम जनता के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए प्रदर्शनी में वन्य जीवों का मॉडल भी लगाए गए हैं।

गणमान्य व्यक्ति भी रहे उपस्थित

प्रदर्शनी उद्घाटन में प्रधान मुख्य वन संरक्षक एन. जवाहर बाबू, क्षेत्रीय मुख्य वन संरक्षक मुजफ्फरपुर एके द्विवेदी, मुख्य वन संरक्षक सुधीर कुमार, सारण वन प्रमंडल पदाधिकारी रामसुंदर एम, वन क्षेत्र पदाधिकारी दिघवारा सुषमा कुमारी, वनपाल, वनरक्षी एवं अन्य वनकर्मी के साथ-साथ गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

इस मौके पर मंत्री तेज प्रताप यादव ने कहा कि इस मेले में लगी यह प्रदर्शनी दर्शकों के लिए काफी लाभकारी साबित हो रहा है। हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला एक धार्मिक मेला है। यह बाबा हरिहर नाथ की नगरी है। यहां आने वाले दर्शक ना केवल धर्म कर्म करते हैं, बल्कि यहां लगी प्रदर्शनियों की जानकारी से भी अवगत होते हैं।

उन्होंने पत्रकारों के एक सवाल के जवाब में कहा कि मध्य प्रदेश में मोहन यादव का मुख्यमंत्री बनना यादवों के लिए सम्मान की बात है, हम कृष्ण के वशंज हैं। यह अच्छी बात है। इस दौरान उनके समर्थक भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें- 'कानून अपने हाथ में लेकर लात-जूते चलाए...', संसद की घटना पर लालू की पार्टी ने केंद्र सरकार को घेरा

यह भी पढ़ें- 'लालू के रहते नीतीश पर भरोसा नहीं', BJP सांसद का हमला; कहा- अडाणी को कोसने वाले बिछा रहे रेड कार्पेट