Move to Jagran APP

Chirag Paswan: किसके नेतृत्व में विधानसभा चुनाव लड़ेंगे चिराग पासवान? कर दिया बड़ा एलान; बदलेगा 2020 वाला समीकरण

Bihar Politics चिराग पासवान ने विधानसभा चुनाव को लेकर अपना रुख स्पष्ट कर दिया है। चिराग पासवान ने बता दिया है कि वह किसके नेतृत्व में विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। उनके एलान के साथ ही बिहार की सियासत तेज हो गई है। चिराग पासवान ने बिहार में पुल के गिरने के मामले पर भी बड़ा बयान दिया है। उन्होंने गांधी मैदान में एक महारैली भी करने जा रहे हैं।

By Ravikant Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Published: Fri, 05 Jul 2024 06:51 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2024 06:51 PM (IST)
विधानसभा चुनाव को लेकर चिराग पासवान ने बड़ी घोषणा की (जागरण)

जागरण संवाददाता, हाजीपुर। Chirag Paswan on Nitish Kumar:  पूर्व केंद्रीय मंत्री पद्मभूषण स्वर्गीय रामविलास पासवान की 78वीं जयंती पर हाजीपुर के सर्किट हाउस के निकट शुक्रवार काे आदमकद प्रतिमा स्थल परिसर में भव्य समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में मौजूद केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री चिराग पासवान ने आगामी बिहार विधानसभा चुनाव मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में लड़ने की अहम घोषणा की है।

समारोह में कई दिग्गज नेता थे मौजूद

समारोह में वैशाली की सांसद बीना देवी, जमुई सांसद अरुण भारती, पूर्व सांसद रामा सिंह, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष राजू तिवारी समेत कई नेताओं के साथ चिराग ने स्वर्गीय की रामविलास पासवान की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किया। इस दौरान चिराग पासवान (Chirag Paswan) काफी भावुक हो गए। चिराग ने कहा कि तीन साल पहले आज ही के दिन जब घर-परिवार और पार्टी में कई तरह की विपरीत परिस्थितियां उत्पन्न हुई थी तो आज ही के दिन हम लोगों ने हाजीपुर से आशीर्वाद यात्रा की शुरुआत की थी।

चाचा पशुपति पर भी चिराग ने अप्रत्यक्ष रूप से बोला हमला

यात्रा का सच यही था कि जिन लोगों ने अपने स्वार्थ के लिए अपनी महत्वाकांक्षाओं के लिए हमारे नेता स्वर्गीय रामविलास पासवान की पीठ में खंजर घोंपने के साथ परिवार और पार्टी में फूट डालने का काम किया। आशीर्वाद यात्रा के दौरान हम लोगों ने संकल्प लेकर हाजीपुर से यात्रा की शुरुआत की और हाजीपुर की महान जनता और हमारे नेता के आशीर्वाद से तीन साल के बाद हम लोग फिर से पहले वाली स्थिति में लौट आए, जिस परिस्थिति में हम लोगों के नेता देखना चाहते थे।

आने वाले विधानसभा में बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट की सोच के साथ आगे बढ़ेंगे

सभा को संबोधित करते हुए चिराग पासवान ने कहा कि लोकसभा का चुनाव पहला पड़ाव है। आने वाले विधानसभा चुनाव में बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट की सोच के साथ हम लोग और मजबूती के साथ पार्टी को स्थापित करेंगे। पिता स्वर्गीय रामविलास पासवान हाजीपुर लोकसभा को देश के सबसे विकसित लोकसभा में देखना चाहते थे। हम उनके सपनों को पूरा करेंगे। अधूरे कार्यों को पांच साल में पूरा करेंगे।

चिराग पासवान ने कहा कि हाजीपुर में केंद्रीय विद्यालय का भवन अपना हो इसके लिए रेलवे से जमीन के लिए हमने रेल मंत्री से मुलाकात की है। जल्द ही हाजीपुर में केंद्रीय विद्यालय, बस स्टैंड, आडिटोरियम का कार्य धरातल पर दिखने लगेगा।

चिराग पासवान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुझे कैबिनेट मंत्री के रूप में फूड प्रोसेसिंग की जिम्मेदारी दी है। किसानों के लिए अपने ही जिले में उद्योग एवं युवाओं के लिए रोजगार के कई अवसर विभाग में मिले इसके लिए हम लोग कार्य कर रहे हैं।

चिराग पासवान ने की पीएम मोदी के संकल्प की चर्चा

चिराग पासवान ने कहा कि प्रधानमंत्री ने संकल्प लिया है कि 2047 तक भारत को विकसित देश बनाना है। भारत तब विकसित बनेगा जब बिहार जैसे राज्य के प्रत्येक गांव प्रखंड और जिला विकसित होगा। चिराग पासवान ने कहा कि मेरी सोच है कि आने वाले दिनों में कोई भी परिवार गरीब ना रहे। अमीरी-गरीबी के बीच की दूरी मिटाने के प्रयास में मैं लगा हूं। मैं चाहता हूं कि हमारे क्षेत्र से आने वाले दिनों में पलायन पूरी तरह रुक जाए और हमारे युवाओं को गांव और प्रदेश छोड़कर कहीं बाहर दूसरे प्रदेश में जाने की नौबत ना आए।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में आगामी बिहार विधानसभा चुनाव समय से पहले बिहार में विधानसभा चुनाव कराने के सवाल पर चिराग पासवान ने कहा कि बिहार में चुनाव समय पर ही होगा। बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में डबल इंजन की सरकार मजबूती से आगे बढ़ने का कार्य कर रही है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में हम लोग आगामी विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे। पूरी मजबूती के साथ बिहार में एनडीए की सरकार बनेगी। डबल इंजन की मजबूत सरकार होगी जो आने वाले पांच सालों में बिहार की तरक्की करेगी। बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट की सोच को आगे बढ़ाने में डबल इंजन की सरकार महत्वपूर्ण योगदान देगी।

पुल गिरने के मामले पर चिराग पासवान का आया जवाब

चिराग पासवान ने कहा कि लगातार पुल गिरना दुर्भाग्यपूर्ण और चिंता का विषय बिहार में लगातार पुल गिरने के सवाल पर चिराग ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण और चिंता का विषय है। कहा कि जिस तरीके से एक के बाद एक पुल बिहार में गिर रहे हैं, इसका कारण यह है कि गुणवत्ता के साथ समझौता किया गया और इसमें भ्रष्टाचार हुआ है।

चिराग पासवान ने कहा कि विपक्ष बार-बार हम लोगों पर उंगली उठा रहा है। क्या विपक्ष भूल गया कि वह भी सरकार का पिछले कुछ महीने पहले तक हिस्सा हुआ करता था। उन्होंने कहा कि भविष्य में ऐसा भ्रष्टाचार ना हो और गुणवत्ता से समझौता नहीं हो इसके लिए हम लोगों को मजबूत और खोज कदम उठाने की आवश्यकता है।

28 नवंबर को गांधी मैदान में विशाल रैली का आयोजन

चिराग पासवान ने कहा कि लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) की ओर से 28 नवंबर को पटना के गांधी मैदान में विशाल रैली का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने रैली में आने का सभी लोगों को निमंत्रण दिया। चिराग ने कहा कि पिछले तीन साल से आशीर्वाद यात्रा के दौरान बिहार के प्रत्येक जिला में हम लोगों को कार्यक्रम करने का मौका मिला। अब 28 नवंबर को गांधी मैदान में पार्टी एक विशाल रैली करेगी।

यूपी के हाथरस की घटना पर भी चिराग पासवान ने दिया जवाब

उत्तर प्रदेश के हाथरस की घटना दुर्भाग्यपूर्ण उत्तर प्रदेश के हाथरस में सत्संग के दौरान भगदड़ में कई लोगों की जान जाने के सवाल पर चिराग पासवान ने कहा कि हाथरस की घटना काफी दुर्भाग्यपूर्ण है। प्रशासन को इससे सीख लेनी चाहिए और भविष्य में ऐसा घटना नहीं हो इसके लिए ध्यान देने की आवश्यकता है। चिराग पासवान ने कहा कि ऐसे बाबा पर भी एक बार हम लोगों को चर्चा करने की जरूरत है। हाजीपुर पहुंचने पर चिराग का किया भव्य स्वागत हाजीपुर पहुंचने पर केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान का भव्य स्वागत किया गया।

वहीं जयंती समारोह में मुख्य रूप से जमुई सांसद अरुण भारती, वैशाली सांसद वीणा देवी, समस्तीपुर सांसद शांभवी चौधरी, पूर्व सांसद रामा किशोर सिंह, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष राजू तिवारी, हाजीपुर भाजपा विधायक अवधेश सिंह, लालगंज भाजपा विधायक संजय कुमार सिंह उपस्थित थे।

इनके अलावा पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव डा. सत्यानंद शर्मा, प्रदेश प्रधान महासचिव संजय पासवान, हुलास पांडेय, युवा प्रदेश अध्यक्ष वेद प्रकाश पांडेय, राकेश रोशन, संजय सिंह, प्रो. संगीता सिंह, कमलेश राय, जिलाध्यक्ष संजीव कुमार सिंह, अनिल पासवान, रामप्रवेश यादव, संतोष शर्मा, साजेश पासवान, हरिहर पासवान, राजकुमार पासवान, मोनिका शर्मा, वर्षा कुमारी, विकास कुमार आदि मौजूद थे।

ये भी पढ़ें

Samrat Chaudhary: पगड़ी उतारने के बाद सम्राट चौधरी ने पटना में दे दिया बड़ा संदेश, CM नीतीश का भी ले लिया नाम

Bihar Politics: बिहार को विशेष दर्जा देने को लेकर बड़ा अपडेट, दिल्ली से लौटते ही संजय झा ने दी नई जानकारी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.