Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चिराग पासवान के क्षेत्र में अचानक बंद करने पड़े 135 स्कूल, DM यशपाल मीणा ने क्यों दिया ऑर्डर?

चिराग पासवान के संसदीय क्षेत्र हाजीपुर में गंगा नदी के बढ़ते जलस्तर (Ganga River Water Level) के कारण 135 स्कूलों को अचानक बंद कर दिया गया है। बाढ़ और तेज लहर के कारण विद्यालयों को 21 सितंबर तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। डीएम यशपाल मीणा ने आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत यह फैसला लिया है।

By Abhishek shashwatEdited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 18 Sep 2024 03:40 PM (IST)
Hero Image
हाजीपुर में 135 स्कूलों को किया गया बंद। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, हाजीपुर। केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान के संसदीय क्षेत्र हाजीपुर में अचानक 135 स्कूलों को बंद कर दिया गया। गंगा नदी के बढ़ते जलस्तर एवं कई पंचायतों में नदी के पानी के प्रवेश करने के कारण 135 विद्यालयों को बंद करने का फैसला लिया गया। गंगा नदी का पानी जिले के राघोपुर के 22 पंचायतों में से 11 पंचायतों को प्रभावित कर चुका है और यहां की सड़कों पर गंगा नदी का पानी बह रहा है।

इसके साथ ही महनार, बिदुपुर और हाजीपुर प्रखंडों के भी कुछ ऐसे प्रभावित हुए हैं, जो गंगा नदी के किनारे स्थित हैं। बाढ़ और तेज लहर के कारण विद्यालयों को 21 सितंबर तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है।

डीएम यशपाल मीणा द्वारा जारी आदेश में बताया गया है कि प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, राघोपुर, बिदुपुर, महनार एवं हाजीपुर के द्वारा प्रतिवेदित किया गया है कि गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर होने तथा नदी की धारा तेज होने के कारण उक्त प्रखंड के विद्यालय एवं पोषक क्षेत्र में पानी प्रवेश कर चुका है। जिसके कारण स्कूल के बच्चों एवं शिक्षकों के जीवन एवं स्वास्थ्य पर खतरा उत्पन्न होने की पूर्ण संभावना बनी हुई है।

21 सितंबर तक बंद रहेंगे स्कूल

ऐसी स्थिति में स्कूल के बच्चों एवं शिक्षकों के जीवन तथा स्वास्थ्य पर खतरा को देखते हुए सचिव, शिक्षा विभाग, बिहार के पत्र एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के सुसंगत धाराओं के अंतर्गत 21 सितंबर (शनिवार) तक प्रखंडों के दियारा क्षेत्र में अवस्थित विद्यालयों को तत्काल प्रभाव से बंद किया जाता है।

डीएम के आदेश में राघोपुर प्रखंड के सभी विद्यालयों को बंद कर दिया गया है। राघोपुर प्रखंड में 128 विद्यालय अवस्थित हैं। वहीं, तीन अन्य प्रखंडों के निम्न विद्यालयों को भी बंद करने का आदेश डीएम ने दिया है।

  • बिदुपुर प्रखंड स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय, विष्णुपुर सैदअली, बिदुपुर।
  • बिदुपुर प्रखंड स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय, गोखुलपुर, बिदुपुर।
  • बिदुपुर प्रखंड स्थित नवसृजित प्रावि, विष्णपुर सैदअली, बिदुपुर।
  • महनार प्रखंड स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय, बहलोलपुर दियारा, महनार।
  • महनार प्रखंड स्थित राप्रावि, फतहपुर दक्षिण, महनार।
  • हाजीपुर प्रखंड स्थित उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालय, कर्णपुरा
  • हाजीपुर प्रखंड स्थित मवि, सैफपुर।

ये भी पढ़ें- Ara News: भोजपुर में गंगा ने डेंजर लेवल को किया पार, कई सड़कों पर चढ़ा पानी; लोगों के बीच बढ़ी चिंता

ये भी पढ़ें- Munger Flood News: मुंगेर में गंगा का कहर, कई गांवों में बाढ़ का पानी; लोगों में हिंसक जानवरों का डर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर