Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'अपराधियों के पीछे शिकारी कुत्ते की तरह...', तिरहुत IG का पदभार ग्रहण करते ही एक्शन में आए चर्चित IPS शिवदीप लांडे

तिरहुत आईजी का पदभार ग्रहण करने के साथ ही चर्चित आईपीएस शिवदीप लांडे एक्शन मोड में आ गए हैं। पदभार ग्रहण करने के अगले ही दिन शनिवार को आईजी हाजीपुर पहुंचे। पुलिस कार्यालय में अधिकारियों के साथ बैठक में उन्होंने कहा कि पुलिस को शिकारी की तरह काम करना चाहिए अपराधियों के पीछे शिकारी कुत्ते की तरह लगना होता है।

By Abhishek shashwat Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sat, 06 Jan 2024 08:13 PM (IST)
Hero Image
एक्शन में आए चर्चित IPS शिवदीप लांडे। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, हाजीपुर। तिरहुत आईजी का पदभार ग्रहण करने के साथ ही चर्चित आईपीएस शिवदीप लांडे एक्शन मोड में आ गए हैं। पदभार ग्रहण करने के अगले ही दिन शनिवार को आईजी हाजीपुर पहुंचे तथा पुलिस कार्यालय में एसपी, एसडीपीओ, डीएसपी और अन्य पदाधिकारियों के साथ लंबी रिव्यू बैठक की।

बैठक के बाद आईजी ने वैशाली पुलिस द्वारा पिछले वर्ष किए गए कार्यों को लेकर पीठ थपथपाई। इस दौरान उन्होंने सीसीटीएनएस और क्राइम सेक्शन का निरीक्षण किया।

शिकारी कुत्ते की तरह...

बैठक के बाद आईजी ने कहा कि पुलिस को शिकारी की तरह काम करना चाहिए, अपराधियों के पीछे शिकारी कुत्ते की तरह लगना होता है। जिस तरह वैशाली पुलिस ने बाहर रह रहे अपराधियों को गिरफ्तार किया है, उस तरह से एसपी रविरंजन व वैशाली पुलिस बधाई की पात्र है।

कहा- अच्छा काम कर रहे वैशाली SP

आईजी ने बताया कि आईजी का पदभार ग्रहण करने के बाद रिव्यू करने हाजीपुर आया हुं। एसपी से डिटेल में बात हुई है। वैशाली पुलिस की पीठ थपथपाते हुए कहा कि एसपी बहुत अच्छा काम कर रहे हैं।

लांडे ने कहा कि लूट में पिछले वर्ष की तुलना में 27-28 प्रतिशत कमी आई है। चोरी में 47 प्रतिशत कमी आई है। हत्या में भी कमी आई है। उन्होंने कहा कि पुलिस को तत्परता से बाहर रह रहे अपराधियों को खींच कर लाना चाहिए।

पुलिसिंग सतत सीखने की प्रक्रिया 

आईजी लांडे ने कहा कि पुलिसिंग सतत सीखने की प्रक्रिया है। पुलिसिंग में कोई कंपलीट नहीं है। मेरी कोशिश होगी कि यहां भी कुछ सीखुं। यहां एक अभिभावक की तरह काम करना है। विशेष अपराध या दूसरे जिलों में कार्रवाई की बात आएगी तो मैं वहां खुद उतरूंगा।

ये अधिकारी रहे मौजूद

बैठक में एसपी रविरंजन के साथ सदर एसडीपीओ ओमप्रकाश, महुआ एसडीपीओ सुरभ सौरभ, महनार एसडीपीओ प्रीतीश कुमार, मुख्यालय डीएसपी देवेंद्र प्रसाद, लाइन डीएसपी ओमप्रकाश, प्रशिक्षु डीएसपी अभिषेक कुमार के साथ नगर थानाध्यक्ष अस्मित कुमार और सदर थानाध्यक्ष राजन पांडेय उपस्थित थे।

गॉर्ड ऑफ ऑनर देकर किया गया सम्मानित

आईजी शिवदीप लांडे के समाहरणालय परिसर पहुंचने पर गॉर्ड ऑफ ऑनर देकर सम्मानित किया गया। इसके बाद एसपी रविरंजन और डीएम यशपाल मीणा ने स्वागत किया। पुलिस कार्यालय में बैठक के बाद आईजी ने सीसीटीएनएस और क्राइम सेक्शन का निरीक्षण किया और पुलिसकर्मियों से बात कर कई जानकारी ली। आईजी लांडे ने कहा कि जिला एसपी कार्यालय एक संस्था है, जिसे एसपी चलाते हैं।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024 इन सीटों पर INDIA गठबंधन रार होना तय! भाजपा के लिए आसान नहीं होगा सियासी गणित बैठाना

'नीतीश जी सलटा दिए गए हैं...' रालोजद दिग्गज नेता ने बताया बिहार CM का सियासी भविष्य, Lalu-Nitish के वोटरों की चाहत भी बताई

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर