Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वैशाली DM का एक्शन मोड ऑन! शराब कारोबारियों पर शिकंजा कसने के लिए बनाया 'मास्टर प्लान', संवेदनशील क्षेत्रों में होगी छापेमारी

हाजीपुर के DM ने अब शराब कारोबारियों पर शिकंजा कसने की तैयारी कर ली है। DM ने पुलिस के साथ मिलकर मास्टर प्लान तैयार किया है। DM ने कहा कि जिले में जो भी संवेदनशील क्षेत्र चिह्नित किए गए हैं वहां नियमित रूप से छापेमारी कराएं। अधीक्षक मद्यनिषेध ने बताया कि उनके विभाग से 78 प्वाइंट्स चिह्नित हैं वहीं पुलिस विभाग से 80 प्वाइंट्स संवेदनशील चिह्नित किए गए हैं।

By Chandra Bhushan Singh ShashiEdited By: Rajat MouryaUpdated: Mon, 11 Dec 2023 08:26 PM (IST)
Hero Image
वैशाली DM का एक्शन मोड ऑन! शराब कारोबारियों पर शिकंजा कसने के लिए बनाया 'मास्टर प्लान'

जागरण संवाददाता, हाजीपुर। जिलाधिकारी यशपाल मीणा ने अपने कार्यालय कक्ष में मद्यनिषेध, खनन, भूमि विवाद एवं विधि व्यवस्था से संबंधित जिला टास्क फोर्स की समीक्षा बैठक की। बैठक में उन्होंने शराब के बड़े कारोबारियों को चिह्नित कर पकड़ने और उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि जिलेभर में जो भी संवेदनशील क्षेत्र चिह्नित किए गए हैं वहां नियमित रूप से छापेमारी कराएं।

इस दौरान अधीक्षक मद्यनिषेध ने बताया कि उनके विभाग से 78 प्वाइंट्स चिह्नित हैं, वहीं पुलिस विभाग से 80 प्वाइंट्स संवेदनशील चिह्नित किए गए हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि इसमें से कितने प्वाइंट्स कॉमन हैं यह भी देखें। उन्होंने कहा कि गड़बड़ी करनेवालों में अगर पदाधिकारी या कोई सरकारी कर्मचारी संलिप्त है तो उसे भी चिह्नित किया जाए, ताकि उसके विरुद्ध भी कठोर कार्रवाई हो सके। इसके साथ ही उन्होंने गांजा बिक्री व्यवसाय की चेन को भी ध्वस्त करने का निर्देश दिया।

अब तक की कार्रवाई

पदाधिकारियों ने बताया कि राघोपुर एवं बिदुपुर का दियारा इसके लिए बहुत संवेदनशील क्षेत्र हैं, जहां विशेष निगरानी रखी जा रही है। जिलाधिकारी के पिछले एक माह में की गई कार्रवाई के बारे में पूछने पर अधीक्षक मद्यनिषेध ने बताया कि पिछले 18 नवंबर से 10 दिसंबर तक मद्यनिषेध विभाग ने 681 तथा पुलिस विभाग ने 735 छापेमारी कराई है। जिले में कुल 1416 छापेमारी को लेकर 30 प्राथमिकी कराई गई है। वहीं, इस अवधि में 197 लोगों को गिरफ्तार किया गया, जिसमें 50 लोगों को जेल भेजा गया है। गिरफ्तार लोगों में 147 शराब पीने वाले, 41 शराब बेचने वाले एवं 09 होम डिलीवरी करनेवाले शामिल हैं।

पिछले महीने 98 प्राथमिकी

दूसरी ओर पुलिस विभाग ने पिछले एक माह में 98 प्राथमिकी कराई है। जिसमें 214 लोगों को गिरफ्तार किया गया, जिसमें 115 को जेल भेजा गया है। गिरफ्तार लोगों में 102 पीने वाले, 104 बेचने वाले और 08 होम डिलीवरी करने वाले शामिल हैं। उन्होंने बताया कि मद्यनिषेध विभाग ने पिछले एक माह में 4704 लीटर शराब बरामद करते हुए 04 वाहन तथा 106 चुलाई मशीन जब्त की है। वहीं, इस दौरान 137 भट्ठी तथा 2564 ड्रम विनष्ट किया गया है।

पुलिस विभाग ने 11,205 लीटर शराब बरामद करते हुए 35 वाहन जब्त किए एवं 252 भट्ठियों को ध्वस्त किया है। जिलाधिकारी ने शराब का विनष्टीकरण कार्य पूर्ण पारदर्शिता के साथ करने तथा जिस मालखाना में बरामद शराब रखा गया है, उसकी पूर्ण जानकारी अंचलाधिकारी को देते हुए उसी थाना में विनष्टीकरण करने का निर्देश दिया जहां शराब रखा गया है। वहीं एसडीओ को निदेश दिया गया कि मालखानों की स्वयं जांच करें तथा जब्ती पंजी एवं मालखाना पंजी का मिलान करते हुए जब्त शराब का भौतिक सत्यापन भी करें।

ये भी पढ़ें- Bihar Promotion News: बिहार में सरकारी कर्मचारियों-पदाधिकारियों के प्रमोशन पर बड़ा अपडेट! काफी अहम साबित होंगे अगले 48 घंटे

ये भी पढ़ें- कुदरत का करिश्मा! महिला ने एक साथ दिया 3 बच्चियों को जन्म, सरस्वती, दुर्गा और लक्ष्मी रखा नाम; पूरे बिहार में हो रही चर्चा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर