Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

KK Pathak: इधर केके पाठक छुट्टी पर उधर 55 शिक्षकों के साथ हो गया खेला; आदेश की खुलेआम उड़ा रहे थे धज्जियां

Bihar Teacher News बिहार में सरकारी शिक्षकों पर केके पाठक के शिक्षा विभाग की ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी है। शिक्षा विभाग ने एक साथ 55 शिक्षकों की सैलरी काट दी। विद्यालय निरीक्षण कार्य में लापरवाही बरतने के आरोप में विभिन्न प्रखंडों के 26 प्रखंड साधनसेवी का भी एक दिन के वेतन कटौती का आदेश दिया गया है। केके पाठक शिक्षकों के अनुशासन को लेकर हमेशा से सख्त रहे हैं।

By Ravi Shankar Shukla Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sat, 01 Jun 2024 04:01 PM (IST)
Hero Image
55 शिक्षकों पर एक साथ कार्रवाई (जागरण)

जागरण संवाददाता, हाजीपुर। Bihar News:  शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक (KK Pathak)   अवकाश पर गए हैं। इस दौरान भी शिक्षा विभाग में ताबड़तोड़ एक्शन हो रहा है। उनके निर्देश पर जिला शिक्षा विभाग लगातार शिक्षकों की लापरवाही पर सख्ती बरत रहा है। विभागीय सूत्रों के अनुसार केवल मई महीने में सैंकड़ों शिक्षकों की वेतन कटौती कर कार्रवाई की गई है।

वहीं, शुक्रवार को जिले के आठ प्रखंडों में प्राथमिक से लेकर उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में किए गए निरीक्षण के क्रम में एक साथ 55 शिक्षकों के एक दिन का वेतन कटौती किया गया है। साथ ही विद्यालय निरीक्षण कार्य में लापरवाही बरतने के आरोप में विभिन्न प्रखंडों के 26 प्रखंड साधनसेवी का भी एक दिन के वेतन कटौती का आदेश दिया गया है।

समय पर  स्कूल नहीं आने पर हुई कार्रवाई

शिक्षा विभाग के सूत्रों के अनुसार प्रभारी जिला शिक्षा पदाधिकारी निशांत किरण ने पत्र जारी कर वेतन कटौती करते हुए सभी शिक्षकों तथा प्रखंड साधनसेवी से स्पष्टीकरण मांगा है। जारी पत्र में कहा गया है कि विद्यालय में पहुंचने के तय समय पूर्वाह्न 7 बजे तक सभी शिक्षक अनुपस्थित पाए गए हैं।

जबकि, विभागीय समीक्षा बैठक में सभी 26 बीआरपी पर विद्यालय निरीक्षण में लापरवाही बरतने की बात सामने आने पर इन सभी पर कार्रवाई की गई है। विभिन्न शिक्षक नेताओं ने शिक्षकों पर की गई कार्रवाई पर रोष प्रकट करते हुए कहा कि हिट वेब को लेकर जिलाधिकारी की ओर से पत्र जारी कर विद्यालयों में शिक्षण कार्य आठ मई तक स्थगित किया गया है।

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने पत्र जारी कर किया स्पष्ट

वहीं, जिला शिक्षा पदाधिकारी ने पत्र जारी कर आठ मई तक शिक्षण कार्य स्थगित करते हुए शिक्षकों को पूर्व की भांति उपस्थित रहने का आदेश दिया गया है। 16 मई से विद्यालय प्रातःकाल में 06 बजे पूर्वाह्न से 1.30 बजे अपराह्न तक संचालित किया जा रहा था।

जबकि, इसी दौरान डीईओ ने विद्यालय में सुबह 07 बजे से दोपहर 12 बजे तक उपस्थित रहने का मौखिक आदेश दिया है। शिक्षक नेताओं ने कहा कि अन्य जिलों में सुबह 08 बजे से 12 बजे तक उपस्थित रहने का लिखित आदेश दिया गया है। इस दौरान बिना कोई लिखित आदेश जारी किए शिक्षकों पर एकतरफा कार्रवाई करना ठीक नहीं है।

कई शिक्षकों ने पत्र को हास्यास्पद बताते हुए कहा कि जारी पत्र में कहा गया है कि शिक्षकों के समय से विद्यालय नहीं पहुंचने से बच्चों को दी जाने वाली शिक्षा प्रभावित होती है। जबकि हीट वेब को लेकर बच्चों को आठ मई तक छुट्टी है।

प्रखंडों में शिक्षकों पर हुई है कार्रवाई

प्रखंड - शिक्षकों की संख्या

बिदुपुर- 21

गोरौल- 04

हाजीपुर- 06

जंदाहा- 01

लालगंज- 06

राघोपुर- 04

राजापाकर- 06

वैशाली- 07

कुल- 55

ये भी पढ़ें

Tejashwi Yadav: अंतिम चरण के मतदान से पहले तेजस्वी ने शिक्षकों पर खेला बड़ा दांव, CM नीतीश से कर दी ये डिमांड

Nitish Kumar: 73 साल के CM नीतीश ने की कितनी सभाएं, तेजस्वी यादव से आगे रहे या पीछे? सामने आई ये रिपोर्ट