Move to Jagran APP

पशुपति पारस ने खोला रामविलास पासवान का राज! हाजीपुर सीट पर दावा कर रहे चिराग पासवान और मां रीना को चुभेगी ये बात

राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी के स्थापना दिवस पर समारोह मंगलवार को पद्मभूषण रामविलास की राजनैतिक कर्मभूमि हाजीपुर के अक्षयवट राय स्टेडियम में हुआ। कार्यक्रम का उद्घाटन केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री पशुपति कुमार पारस पूर्व सांसद सूर्यभान सिंह प्रदेश अध्यक्ष व सांसद प्रिंसराज सांसद चंदन सिंह महबूब अली कैशर ने संयुक्त रूप से किया। इस दौरान पशुपति पारस ने राम विलास पासवान के बारे में एक बड़ा दावा किया।

By Ravikant KumarEdited By: Yogesh SahuUpdated: Tue, 28 Nov 2023 09:53 PM (IST)
Hero Image
पशुपति पारस ने खोला रामविलास पासवान का राज

जागरण संवाददाता, हाजीपुर। केंद्रीय मंत्री पारस ने मंगलवार को कहा कि 1977 से 2019 तक हमारे बड़े भाई स्व. रामविलास पासवान ने हाजीपुर की जनता की सेवा की।

हाजीपुर की जनता ने दो बार गिनीज बुक में नाम दर्ज कराया। भैया की राह पर चलते हुए 2019 से हाजीपुर के लोगों की सेवा में तत्पर हूं। हाजीपुर के विकास के लिए कोई कसर नहीं छोड़ूंगा।

पारस ने कहा कि स्व. पासवान ने कहा था कि तुम हाजीपुर से चुनाव लड़ो, हम तुम पर जितना विश्वास करते हैं, उतना अपनी पत्नी और बेटा पर भी नहीं करते हैं।

केंद्रीय मंत्री पारस ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश आगे बढ़ रहा है। आगामी लोकसभा चुनाव में दो तिहाई बहुमत से नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में सरकार फिर से बनेगी।

उन्होंने कहा कि आजादी के बाद बहुत प्रधानमंत्रियों को देखा, लेकिन गरीबों की बात करने वाले सिर्फ एक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बने।

उन्होंने कहा कि वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है। देश के 33 लाख परिवारों को आयुष्मान योजना के तहत पांच लाख रुपये तक की इलाज की सुविधा दी गई।

वहीं, बेघर परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 122 लाख परिवारों को आवास दी गई। पीएम आवास पीएम गरीब कल्याण उज्ज्वला योजना आदि कई कल्याणकारी योजना चलाया जा रहा है। प्रधानमंत्री देश ही नहीं बल्कि विश्व स्तर का नेता हैं।

पारस ने कहा कि हाजीपुर में 30 अप्रैल को एक निफ्टेम के कार्यालय का उद्घाटन किया गया। अगर राज्य सरकार जमीन दे तो हाजीपुर में यूनिवर्सिटी खोली जाएगी।

उन्होंने कहा कि हमारे मंत्रालय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग की ओर से 3, 4 एवं 5 नवंबर को नई दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत मंडपम में वर्ल्ड फूड कार्यक्रम का आयोजन किया जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं समापन भारत के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने किया।

मोदी ने 17 सितंबर को अपने जन्मदिन पर प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत 18 तरह के कामगारों को करीब 13 करोड़ की राशि इस वित्तीय वर्ष के लिए स्वीकृत की।

कृषि सम्मान योजना के तहत गरीब किसानों को 6000 रुपये दिए जा रहे हैं। पारस ने कहा कि विशेष कर दलितों, पिछड़ों, अति पिछड़ों एवं ऊंची जाति के गरीब लोगों का जोड़ने का काम करें।

2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी एवं दलित सेना भाजपा एवं एनडीए के उम्मीदवारों को जिताने में मजबूती से सहयोग प्रदान करें।

हमारे अंदर पासवान का खून है : प्रिंस राज

लोक जनशक्ति पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद प्रिंस राज ने कहा कि 1983 में स्व. रामविलास पासवान ने दलित सेवा के गठन किया था।

2000 में पार्टी का गठन बाबा साहब आंबेडकर की विचारधारा को आगे लेकर चलने के लिए किया गया। उन्होंने चिराग पासवान का बिना नाम लिए कहा कि दलित विरोधी विचारधारा वाली पार्टी से अलग हुए हैं।

आज जितने भी मंच पर साथी बैठे हैं, वह सब स्व. रामविलास के समय के साथी हैं। उन्होंने कहा कि हमसे एक नौजवान ने सवाल किया कि आप नौजवान के साथ क्यों नहीं हैं?

उस नौजवान के सवाल पर हमने कहा कि कोई तुम्हारे पिता को गाली दे, क्या उसके साथ रहना उचित है? प्रिंस राज ने कहा कि हमारे अंदर बिहार और पासवान का खून है।

स्व. पासवान के कहने पर हाजीपुर से चुनाव लड़े पारस : सूरजभान

पूर्व सांसद सूरजभान सिंह ने कहा कि हाजीपुर कोई नई जगह नहीं है और यहां कोई नए लोग नहीं हैं। उन्होंने कहा कि स्व. रामविलास पासवान जाते-जाते हमारे सामने बोले थे कि पशुपति पारस तुम जाकर हाजीपुर से चुनाव लड़ो।

स्व. पासवान के कहने पर पशुपति पारस 2019 में हाजीपुर लोकसभा से चुनाव लड़े थे। उन्होंने कहा कि हम सभी एनडीए गठबंधन में हैं और बने रहेंगे। आप सभी लोगों के बस आशीर्वाद की जरूरत है।

पारस जी शुरू से संगठन का काम देखते रहे : चंदन

नवादा के सांसद चंदन सिंह ने कहा कि स्व. रामविलास पासवान के समय से पशुपति कुमार पारस बिहार समेत पूरे देश के संगठन का काम देखते थे।

उन्होंने कहा कि आज बिहार समेत पूरे देश में अगर पार्टी का संगठन मजबूत है तो वह पशुपति कुमार पारस का देन है। उन्होंने हाजीपुर की जनता से पशुपति पारस के हाथों को मजबूत करने की अपील की।

पटना में चिराग पासवान की ओर से आयोजित स्थापना दिवस में लोजपा सांसद वीणा देवी ने शिरकत की।

पटना में आयोजित कार्यक्रम में गईं लोजपा सांसद

हाजीपुर में आयोजित रालोजपा के स्थापना दिवस समारोह में जहां एक ओर केंद्रीय मंत्री पशुपति पारस ने कहा कि स्वर्गीय रामविलास पासवान ने कहा था कि पारस हाजीपुर से चुनाव लड़ो, पत्नी और बेटा पर हमें भरोसा नहीं है। वहीं, दूसरी ओर केंद्रीय मंत्री पारस को मंगलवार को एक झटका भी लगा।

दरअसल, लोक जनशक्ति पार्टी के वैशाली से सांसद वीणा देवी इस समारोह में नहीं पहुंची थीं। इसके बजाय वह पटना में चिराग पासवान की ओर से आयोजित कार्यक्रम में पहुंचीं।

यह भी पढ़ें

Chirag Paswan: 'हमें अपनों ने ही धोखा दिया', लोजपा के स्थापना दिवस पर छलका चिराग पासवान का दर्द; नीतीश पर भी साधा निशाना

पशुपति पारस गुट को लोकसभा चुनाव से पहले झटका, चिराग पासवान के गुट से जुड़ीं LJP सांसद वीणा देवी

Bihar Politics: 'स्कूलों में छुट्टियों का हिंदू विरोधी आदेश वापस ले सरकार', BJP का नीतीश-तेजस्वी पर तीखा हमला; दे दी चेतावनी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।