Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sonpur Mela: सोनपुर मेले में 17 साल बाद होने जा रही ये खास चीज, नीतीश कुमार पहुंचेंगे उद्घाटन करने

Sonpur Mela News विश्व विख्यात हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला की तैयारियां जोरों पर। दो साल बाद लग रहा है बिहार का यह विश्‍व प्रसिद्ध मेला। उद्घाटन में मात्र तीन दिन शेष। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे मेले का उद्घाटन

By Parmendra KumarEdited By: Shubh Narayan PathakUpdated: Wed, 02 Nov 2022 12:31 PM (IST)
Hero Image
Sonpur Mela News: सोनपुर मेला की तैयारियां तेज। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

सोनपुर (सारण), संवाद सहयोगी। Sonpur Mela News: बिहार के विश्वविख्यात हरिहरक्षेत्र सोनपुर मेला की तैयारियां जोरों पर है। इस मेला के उद्घाटन में मात्र चार दिन शेष रह गए हैं। छह नवंबर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस मेला का विधिवत उद्घाटन करेंगे। सारण के डीएम एवं एसपी के निर्देशन में मेले की तैयारियां युद्धस्तर पर चल रही है। यहां प्रशासनिक अधिकारी दिन-रात तैयारियों में जुटे हुए हैं।

स्‍टाल का निर्माण तेजी से हो रहा 

सोनपुर स्थित मेला एरिया में सरकारी और गैर सरकारी प्रदर्शनी स्टाल का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। कोरोना के संकटकाल को लेकर बीते दो वर्ष सरकारी स्तर पर मेला का आयोजन नहीं हो सका था। दो वर्ष बाद इस बार यहां मेला लग रहा है। मेला के आयोजन को लेकर जहां एक ओर लोगों में भारी उत्साह है, वहीं इस बार मेले में पूरे बिहार ही नहीं बल्कि देश-विदेश से भारी संख्या में लोगों के आने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

नखास एरिया में दिखेंगी ये चीजें 

मेला की ह्रदय स्थली नखास एरिया में हस्तशिल्प गांव, डीआरडीए का ग्रामश्री मंडप, स्वास्थ्य विभाग, ब्रेडा, सहकारिता, समाज कल्याण, पशु एवं मत्स्य आदि विभागों की प्रदर्शनियों को तैयार किया जा रहा है। पर्यटन विभाग का मुख्य पंडाल, जहां से सीएम मेला का उद्घाटन करेंगे वहां दिन-रात काम चल रहा है।

सात दिनों तक रामलीला का मंचन 

एसडीएम सुनील कुमार ने बताया कि बाबा हरिहरनाथ मंदिर के बगल वाले मैदान में मेले के दौरान रामायण मंचन का सात दिवसीय आयोजन किया गया है। दूसरी ओर मंदिर न्यास समिति के सचिव विजय कुमार सिंह लल्ला ने बताया कि रामायण मंचन जैसे बड़े आयोजन को लेकर अभी तक उक्त स्थल पर कोई कार्य नहीं किया गया है। उत्तर प्रदेश के कलाकारों की टीम रामायण मंचन की इतना जीवंत प्रदर्शन करता है कि इस कार्यक्रम को देखने भारी भीड़ उमड़ती है। ऐसे में भीड़ के अनुरूप ही यहां पंडाल बनाए जाते हैं।

मेला ग्राउंड में लगेगी कृषि प्रदर्शनी 

इधर, मेला ग्राउंड स्थित कृषि प्रदर्शनी को भी तैयार किया जा रहा है। किसानों के लिए मेला भर यह प्रदर्शनी आकर्षण का केंद्र बना रहता है। यहां उन्नत और वैज्ञानिक खेती से लेकर मिट्टी खाद एवं बीज के बारे में व्यापक स्तर पर जानकारियां दी जाती है। उधर रेलवे का रेल ग्राम भी सज-धज रहा है। इस प्रदर्शनी में विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी या रेलवे का इतिहास प्रदर्शित किया जाता है। इसी से थोड़ा आगे अपराध निरोध विभाग की प्रदर्शनी भी लगाई जा रही है। 06 नवंबर से लेकर 07 दिसंबर तक चलने वाले 32 दिनों के इस मेला को लेकर लोगों में उत्साह बना हुआ है।

कई राज्‍यों से आते हैं व्‍यापारी 

मेले में जम्मू कश्मीर, लुधियाना, मेरठ, कानपुर, सहारनपुर आदि स्थानों के गर्म कपड़ों के कारोबारी भी इस मेले में पहुंच चुके हैं। शनिवार 05 नवंबर को देवोत्थान है। इस तिथि को चातुर्मास की समाप्ति हो जाती है। माना जाता है इस दिन से देवताओं का जागरण हो जाता है। धर्म-कर्म से जुड़े इस मेले का देवोत्थान की तिथि से ही आरंभ माना जाता है। देवोत्थान तथा कार्तिक पूर्णिमा को लेकर विभिन्न स्थानों से यहां साधु संतों का आगमन भी शुरू हो चुका है। खास बात यह है कि मुख्‍यमंत्री 17 साल बाद इस मेले का उद्घाटन करेंगे।