Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Photos: तेजस्वी यादव का फैसला ऑन द स्पॉट... नायक की तरह पहुंचे हाजीपुर के सदर अस्पताल, फिर लिया ताबड़तोड़ एक्शन

Bihar News बिहार के उपमुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव गुरुवार की देर रात सदर अस्पताल के स्वास्थ्य व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान आधा दर्जन से अधिक सुरक्षा गार्ड सोए अवस्था में पाए गए। वहीं सदर अस्पताल में रात में तीन चिकित्सक ड्यूटी पर पाए गए। बंद मिला दवा काउंटर वही इमरजेंसी में ईसीजी मशीन नहीं रहने पर तेजस्वी ने नाराजगी जताई।

By Ravikant Kumar Edited By: Sanjeev KumarUpdated: Fri, 12 Jan 2024 11:06 AM (IST)
Hero Image
तेजस्वी यादव अचानक हाजीपुर के सदर अस्पताल पहुंचे (जागरण)

जागरण संवाददाता, हाजीपुर। Bihar News: बिहार के उपमुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव गुरुवार की देर रात सदर अस्पताल के स्वास्थ्य व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान आधा दर्जन से अधिक सुरक्षा गार्ड सोए अवस्था में पाए गए। वहीं सदर अस्पताल में रात में तीन चिकित्सक ड्यूटी पर पाए गए।

फिल्म नायक की तरह लिया एक्शन

तेजस्वी यादव ने फिल्म नायक के अनिल कपूर की तरह एक्शन लिया। दवा काउंटर बंद रहने के साथ  इमरजेंसी में ईसीजी मशीन नहीं रहने पर तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने नाराजगी जताई। तेजस्वी के आने के करीब 20 मिनट बाद सदर अस्पताल पहुंचे उपाध्यक्ष को तेजस्वी ने लगाई फटकार। तेजस्वी यादव ने अस्पताल अधीक्षक हरिप्रसाद को फटकार लगाई। कहां की 40 से 50 डॉक्टर पोस्टेड है जबकि रात्रि में मात्र तीन डॉक्टर ही ड्यूटी पर है। 

सुरक्षा गार्ड सोए पाए गए

उन्होंने कहा कि कई सुरक्षा गार्ड रात्रि में सोए हुए थे। सुरक्षा कंपनी को ब्लैक लिस्टेड कीजिए। डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव देर रात करीब 1:00 बजे अचानक सदर अस्पताल पहुंचे। तेजस्वी यादव को अचानक सदर अस्पताल में देख डॉक्टर एवं स्वास्थ्य कर्मियों में हरकमप गया।

तेजस्वी यादव निबंध काउंटर, दवा काउंटर,इमरजेंसी वार्ड, सर्जिकल वार्ड, ओटी, एक्स-रे सेंटर, डायलिसिस सेंटर, पिकु वार्ड,शिशू वार्ड आदि का निरीक्षण किया।

सबसे पहले तेजस्वी यादव निबंध काउंटर पर पहुंचे और काउंटर पर मौजूद कर्मी से उनके सहयोगी ने करोना जांच के लिए पर्ची काटने को कहा।

तेजस्वी यादव ने सभी वार्ड का निरीक्षण किया

तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने सभी वार्ड का बारीकी से निरीक्षण किया। कई जगह पर कमी पाए जाने पर उपाधीक्षक को फटकार लगाई। निरीक्षण के दौरान दवा काउंटर बंद रहने एवं डायलिसिस सेंटर के पास गंदगी देख तेजस्वी यादव ने स्वास्थ्य कर्मी एवं अधिकारियों को फटकार लगाई।

इमरजेंसी वार्ड में भी पहुंचे तेजस्वी यादव (जागरण)

इस दौरान तेजस्वी यादव ने सर्जिकल वार्ड इमरजेंसी वार्ड में भर्ती मरीज से स्वास्थ्य व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। कई मरीज ने सदर अस्पताल की स्वास्थ्य व्यवस्था के बारे में तेजस्वी यादव को बताया कहा कि रात्रि में स्वास्थ्य कर्मी एवं चिकित्सा बहुत कम आते हैं, जबकि सभी दवा भी सदर अस्पताल में उपलब्ध नहीं रहता है।

सदर अस्पताल में हेल्प डेस्क केंद्र एवं शौचालय की व्यवस्था नहीं होने पर तेजस्वी ने नाराजगी जताई। वहीं सदर अस्पताल के नए भवन चालू नहीं किए जाने पर तेजस्वी ने नाराजगी जताई। ‌

मरीजों का हाल जानते तेजस्वी यादव

शौचालय को लेकर तेजस्वी ने जताई नाराजगी

उपाधीक्षक डाक्टर हरिप्रसाद ने कहा कि गार्ड कम संख्या में रहने एवं सोए पाए जाने, इमरजेंसी में ईसीजी मशीन नहीं रहने, शौचालय की व्यवस्था नहीं रहने पर तेजस्वी ने नाराजगी जताई।

हरिप्रसाद ने कहा कि करीब एक महीना पहले डीएम को लिखकर दिया गया है, एक सप्ताह के अंदर इसीजी मशीन देने की बात हुई थी, लेकिन अभी तक मिला नहीं है। नया भवन में लिफ्ट शुरू नहीं किए जाने पर भवन का उद्घाटन में परेशानी हो रही है। लिफ्ट तैयार होने के बाद उद्घाटन किया जाएगा। सुलभ शौचालय यहां पर्याप्त नहीं है।

तेजस्वी यादव ने कहा कि औचक निरीक्षण हम लोगों ने किया है, हकीकत अस्पताल की ग्रैंड रियलिटी क्या है, जो हम लोग पॉलिसी बनाते हैं जो पैसा हम लोग खर्च करते हैं क्या उसका सही से उपयोग किया जा रहा है।कि नहीं किया जा रहा है लोगों को उसका फायदा हो रहा है कि नहीं हो रहा है।

यह बहुत ही महत्वपूर्ण चीज हैं आपको ग्राउंड रियलिटी जब तक पता नहीं चलेगा जब तक आप जाकर के आप चीजों को जमीनी स्तर तक ना देखें और यह हम लोगों की ड्यूटी है, कि हम लोग जनता की सेवा के लिए काम कर रहे हैं उसका सही इस्तेमाल किया जा रहा है, कि नहीं किया जा रहा।

ज्यादा से ज्यादा लोगों को फायदा हो रहा है कि नहीं हो रहा है कई चीज जो है सुधरी है ऐसा नहीं है कि सुधरी नहीं है लेकिन जो चीज कमियां हैं उन कमियां को ढूंढ करके हम लोगों को पूरा करना है रेफरल पॉलिसी हम लोगों ने ही लाया था पटना में जो लोड है वह काम रहे हम लोग चाहते हैं कि सदर अस्पताल ऐसा बने जो पटना में इलाज हो वह सदर अस्पताल में भी संभव हो पाए इससे पटना का लोड भी घटेगा।

यह भी पढ़ें

Bihar Jobs: BPSC ने फिर निकाली बंपर वैकेंसी, 15 जनवरी से शुरू हो जाएगा आवेदन, लिखित और साक्षात्कार के आधार पर चयन

Lok Sabha Election 2024: 'एक बार कुर्सी तो आने दो, फिर बताएंगे हम क्या चीज हैं...' लोकसभा चुनाव लड़ेंगे गोपाल मंडल