Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vaishali News: पातेपुर में हाईटेंशन लाइन की चपेट में आने से कामगार की मौत, परिवार में पसरा मातम

पातेपुर थाना क्षेत्र के महेया मालपुर गांव के वार्ड एक में बिजली के 11 हजार वोल्ट क्षमता वाले हाइटेंशन तार की चपेट में आने से एक कामगार की मौत हो गई। यह हादसा तब हुआ जब कामगार मरम्मत किए गए फूस की छप्पर को दीवार पर चढ़ाने का प्रयास कर रहा था। ऊपर लटक रहे बिजली के 11 हजार वोल्ट के हाइटेंशन वायर से वह सट गया।

By Ahtesham Pappu Edited By: Prateek Jain Updated: Sun, 18 Feb 2024 04:23 PM (IST)
Hero Image
पातेपुर के महेया में कामगार की मौत के बाद रोते-बिलखते स्वजन।

संवाद सूत्र, पातेपुर (वैशाली)। पातेपुर थाना क्षेत्र के महेया मालपुर गांव के वार्ड एक में बिजली के 11 हजार वोल्ट क्षमता वाले हाइटेंशन तार की चपेट में आने से एक कामगार की मौत हो गई। यह हादसा तब हुआ जब कामगार मरम्मत किए गए फूस की छप्पर को दीवार पर चढ़ाने का प्रयास कर रहा था।

ऊपर लटक रहे बिजली के 11 हजार वोल्ट के हाइटेंशन वायर से वह सट गया। हादसे का शिकार कामगार मालपुर गांव निवासी 52 वर्षीय शिवनाथ राय बताया गया है। कामगार की मौत की जानकारी मिलते ही स्वजनों में कोहराम मच गया।

घटना की जानकारी मिलने पर पातेपुर थानाध्यक्ष शिवेंद्र नारायण सिंह पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। पुलिस ने कामगार के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल हाजीपुर भेज दिया।

मौके पर ही हो गई थी शि‍वनाथ की मौत

जानकारी के अनुसार शनिवार की शाम पातेपुर थाना क्षेत्र के मालपुर गांव निवासी खाकू राय के 52 वर्षीय पुत्र शिवनाथ राय गांव के ही वार्ड संख्या एक निवासी देवेंद्र राय के घर मजदूरी कर रहे थे।

काम करने के दौरान घर की छप्पर चढ़ाने के दौरान वे 11 हजार वोल्ट के बिजली के तार के संपर्क में आ गए। धारा प्रवाहित तार के संपर्क में आते मौके पर ही शिवनाथ राय की मौत हो गई। घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर लोगों की भारी भीड़ जुट गई। लोगों ने घटना की जानकारी स्वजनों को दी।

जानकारी मिलते ही स्वजन घटनास्थल पर पहुंच गए। मजदूर को मृत देख स्वजनों में कोहराम मच गया। मौके पर जुटे लोगों ने घटना की सूचना पातेपुर थाना की पुलिस को दी।

सूचना मिलते ही थानाध्यक्ष शिवेंद्र नारायण सिंह पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। ग्रामीण बिजली विभाग पर आक्रोशित थे। लोगों का कहना है कि बिजली का हाइटेंशन तार घर के उपर लटका हुआ है। बहुत जगहों पर घर के ऊपर से तार की ऊंचाई इतनी कम है कि हवा में झूलकर सट जाता है। ढीले वायर को ऊंचा करने व कवर वायर लगाने की मांग को अनसुना किया जा रहा है।

लोगों का कहना है हर साल सैंकड़ों एकड़ रबी की फसल बिजली के तार की चिंगारी से लगी आग से स्वाहा हो रही है। पुलिस ने आक्रोशित लोगों को समझाकर शांत कराया तथा आवश्यक कार्रवाई के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल हाजीपुर भेज दिया।

स्थानीय लोगों ने बताया कि शिवनाथ लोगों के यहां मजदूरी कर अपने परिवार का भरण-पोषण करते थे। वह लोगों के घरों की मरम्मत का काम करते थे। बताया गया कि शिवनाथ दो भाईयों में छोटे थे। उन्हें दो पुत्र एवं तीन पुत्री है। घटना के बाद पत्नी एवं बच्चों का रो-रोकर बुरा हाल है।

घटना की जानकारी मिलते ही स्थानीय पंचायत प्रतिनिधियों ने घर पर पहुंचकर पर रोते-बिलखते स्वजनों को सांत्वना दी। वहीं प्रशासन से आश्रित काे हरसंभव सरकारी मदद उपलब्ध कराने की मांग की है।

यह भी पढ़ें -

Bihar Politics: विधायकों की खरीद-फरोख्त मामले की जांच करेगी EOU, 10 करोड़ में डील होने का किया गया था दावा

BPSC Teacher Salary: दूर हुई बिहार के शिक्षकों की सबसे बड़ी समस्या; अब इस तारीख को अकाउंट में आ जाएगी सैलरी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर