Move to Jagran APP

Bihar Flood Alert: बिहार में बाढ़ की मार, 87 स्कूल छह अक्टूबर तक बंद; सरकारी शिक्षकों को मिला नया टास्क

बिहार में बाढ़ को लेकर परेशानी बढ़ गई है। अब बेतिया जिले में बाढ़ और जलजमाव के कारण कई प्रखंडों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। जिला शिक्षा कार्यालय ने 10 प्रखंडों के 87 स्कूलों को 6 अक्टूबर तक बंद करने का आदेश दिया है। संबंधित स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों को अन्य स्कूलों में प्रतिनियोजित करने का निर्देश दिया गया है।

By Sandesh Tiwari Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 03 Oct 2024 06:19 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

संवाद सहयोगी, बेतिया। बाढ़ को लेकर बिहार के कई जिलों में हाहाकार मचा है। बेतिया जिले में बीते सप्ताह हुई भारी बारिश व गंडक के कहर से कई प्रखंडों में बाढ़ का कहर जारी है।

हालांकि, कई इलाकों से में पानी निकल गया है तो कई नए इलाके जलमग्न हो गए हैं। इसे देखते हुए जिला शिक्षा कार्यालय ने जिले के 10 प्रखंडों के 87 स्कूलों को ऐहतियातन 6 अक्टूबर तक बंद कर दिया है।

वहीं, संबंधित स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों को बाढ़ व जलजमाव से मुक्त दूसरे स्कूलों में छात्र संख्या के अनुपात में प्रतिनियोजित करने का निर्देश दिया गया है।

गौरतलब हो कि बीते दिनों दो चरणों में बाढ़ व जलजमाव से प्रभावित 12 प्रखंडों के 85 स्कूल 2 अक्टूबर तक बंद किए गए थे। इसमें से कई स्कूल पानी के प्रभाव से मुक्त हो गए हैं तो कई में अब भी जलजमाव की स्थिति बनी हुई है।

बाढ़ व जलजमाव की चपेट में आए स्कूल

वहीं, कई नए इलाकों के स्कूल बाढ़ व जलजमाव की चपेट में आ गए हैं। संबंधित प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों के प्रतिवेदन के आधार पर ऐसे स्कूलों को आगामी 6 अक्टूबर तक बंद करने का आदेश डीईओ कार्यालय ने जारी किया है।

जिला शिक्षा कार्यालय ने जिले के जिन 10 प्रखंडों के 87 स्कूलों को आगामी 6 अक्टूबर तक बंद करने का आदेश दिया है उनमें योगापट्टी प्रखंड के 32 बैरिया के 17, नौतन के 4,भितहा के 7,ठकरांहा व बगहा एक के 8-8, पिपरासी के 5,बगहा दो के 3, लौरिया के 2 तथा मधुबनी प्रखंड का एक स्कूल शामिल है।

यह भी पढ़ें-

नेताजी सुभाषचंद्र बोस आवासीय विद्यालयों में अब होगी 12वीं तक पढ़ाई, शिक्षकों की भी बढ़ेगी सैलरी

बिहार कैबिनेट ने विकास परियोजनाओं, खेल और शिक्षा के लिए प्रस्तावों को मंजूरी दी, पढ़ें पूरी डिटेल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें