Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब 1500 में पॉकेट में AC और हीटर: बिहार के युवक ने बनाई अनोखी डिवाइस; ठंडी में गर्म और धूप में रखेगा कूल-कूल

पश्चिम चंपारण के एक गांव के एक युवक ने कमाल कर दिया है। युवक ने एक छह इंच की ऐसी डिवाइस बनाई है जो ठंडी में गर्म हवा और गर्मी के दिनों में ठंडी हवा देता है। इसे बनानेवाले युवक का कहना है कि बॉर्डर पर सेना के जवान और खेतों में किसान को देखकर उन्हें इस डिवाइस को बनाने की प्रेरेणा मिली।

By Jagran NewsEdited By: Roma RaginiUpdated: Wed, 28 Jun 2023 04:35 PM (IST)
Hero Image
Bihar news: बिहार के युवक ने बनाई पॉकेट एसी-हीटर

प्रदीप दुबे, नौतन (पश्चिमी चंपारण)। बिहार में प्रतिभाशाली लोगों की कमी नहीं है। अब पश्चिम चंपारण के एक गांव के शख्स ने एक ऐसे डिवाइस का निर्माण किया है, जो गर्मी में एसी और सर्दी में हीटर का करेगी।

स्थानीय प्रखंड के धुसवा गांव निवासी संजीत रंजन ने छह इंच के डिवाइस का निर्माण किया है, जो गर्मी में एसी और सर्दी में हीटर के रूप में उपयोग लाया जा सकता है।

संदीप ने इसे कबाड़ के सामान से बनाया है। हालांकि, इससे पहले संजीत ने पैर से चालित एक ट्रैक्टर का निर्माण भी किया था, जिसकी प्रदर्शनी दिल्ली समेत अन्य राज्यों में लगी थी। इस ट्रैक्टर निर्माण के लिए बिहार के इस लाल को खूब सराहना मिली थी।

इस अनोखे डिवाइस को बनानेवाले संजीत बताते हैं कि उसने सेना के जवान और किसानों को ध्यान में रखकर इस खास डिवाइस का निर्माण किया है। जिसका नाम पॉकेट एसी एंड हीटर रखा है। यह मात्र छह इंच का डिवाइस है।

वे बताते हैं कि इसकी खासियत यह है कि इस डिवाइस को कोई भी व्यक्ति अपने पॉकेट में रखकर धूप में घूम सकता हैं और अपना काम आसानी से कर सकता हैं। एसी मोड में इसका तापमान पंद्रह डिग्री तक आ सकता है। जबकि हीटर मोड में 25 डिग्री सेल्सियस तक गर्म हवाएं दे सकता है।

यह डिवाइस मोबाइल की दो हजार एमएच की बैट्री से संचालित हो रही है। एक चार्ज में दो से तीन घंटे तक आसानी से चल सकती है। इसका लागत खर्च मात्र 1500 रुपये है। पावर बैंक जैसा दिखने वाले इस डिवाइस को शर्ट के जेब में रखा जा सकता है।

एमजेके कालेज बेतिया से गणित विषय में स्नातक संजीत ने बताया कि वह टीवी पर पहली बार सेना के जवानों को राजस्थान के 50 डिग्री तापमान में झुलसते हुए ड्यूटी करते देखा। फिर खेतों में काम कर रहे मजदूरों और किसानों को तपती धूप में जलता देखा तो इस डिवाइस के निर्माण के संबंध में सोचा और की प्रेरणा मिली।

कैसे काम करता यह डिवाइस

संजीत बताते हैं कि इस डिवाइस में मोबाइल की एक बैट्री और एक सर्किट है, जिसका नाम मोडिल है। जैसे हीं सर्किट को बैट्री से कनेक्ट किया जाता है तो करंट मिलने के साथ हीं मोडिल ठंडा और गर्म हवा देने लगता है। गर्मी के दिनों में ठंडा और जाड़े के दिनों में गर्म हवा का उपयोग करते हैं।

यह डिवाइस हवा को रिसाइल कर फेंकता रहता है। इससे गर्मी के दिनों में एसी और सर्दी के दिनों में हीटर के रूप में यह डिवाइस काम करता है। इसमें गैस का इस्तेमाल नहीं किया गया है। इसको चलाने के लिए बैट्री काफी है।

पूर्व डीएम ने की थी डिवाइस की सराहना

संजीत ने बताया कि इस डिवाइस के निर्माण और कार्य करने की क्षमता को लेकर उन्होंने पूर्व जिलाधिकारी कुंदन कुमार के कार्यालय में प्रदर्शित कर दिखाया था। इसकी प्रमाणीकरण करने के बाद तत्कालीन डीएम ने डिवाइस के निर्माण के लिए आर्थिक सहयोग के लिए बैंक से लोन दिलाने की पहल भी की थी।

वे बताते हैं कि जिलाधिकारी का स्थानांतरण होने के बाद लोन मिलने में अनावश्यक विलंब हो रहा है। इसको लेकर संजीत डीएम दिनेश कुमार राय से भी मिला है। उन्होंने हुुनर को पहचान दिलाने के लिए हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया है।

नौतन विधायक नारायण प्रसाद ने बताया यह युवक बहुत अच्छा प्रयोग कर रहा है। पूर्व में मानव चालित एक ट्रैक्टर का निर्माण किया था। अब पॉकेट एसी बनाया है। इसे आर्थिक सहयोग दिलाने की दिशा में पहल करेंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें