Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bagaha Weather: आने वाले तीन दिनों में और गि‍रेगा पारा, कोहरे के कारण सात घंटे देर से पहुंची सप्तक्रांति ट्रेन

मौसम पूर्वानुमान के अनुसार 31 दिसंबर तक अनुकूल मौसमीय सिस्टम के प्रभाव से ठंड में वृद्धि हवा में नमी की अधिकता व लगातार पछिया हवा चलने से ठंड बढ़ने की संभावना प्रबल है। सुबह में हल्के से मध्यम कुहासा छा सकता है। (फाइल फोटो)

By Manvendra PandeyEdited By: Prateek JainUpdated: Wed, 28 Dec 2022 11:35 PM (IST)
Hero Image
बुधवार का दिन इस साल का अबतक का सबसे ठंडा दिन साबित हुआ। (फाइल फोटो)

बगहा, संवाद सूत्र: बुधवार का दिन इस साल का अबतक का सबसे ठंडा दिन साबित हुआ। पूरे दिन सूरज के दर्शन नहीं हो पाए। वहीं, पछ़िया हवा ने ठिठुरन बढ़ा दी। स्थिति यह रही कि आग के नजदीक या रजाई में बैठने के बाद भी लोग ठिठुरते रहे। 

रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड पर यात्री अलाव तलाशते दिखे। लोगों को मफलर, टोपी व स्वेटर आदि मुंह कान बांधे रहना पड़ा। शीतलहर का आलम यह रहा कि दोपहर बाद ही सूर्यास्त जैसी स्थिति हो गई। ठंड से बचाव के लिए लोग कार्यालयों व बाजार के अन्य काम निपटाते हुए अपने घर निकलने की जल्दी में दिखे। सरकारी व निजी कार्यालयों में कार्यरत लोग हीटर के सहारे ठंडी भगाने का प्रयास करते रहे।

और बढ़ेगी ठंड 

मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, 31 दिसंबर तक अनुकूल मौसमीय सिस्टम के प्रभाव से ठंड में वृद्धि, हवा में नमी की अधिकता व लगातार पछिया हवा चलने से ठंड बढ़ने की संभावना प्रबल है। सुबह में हल्के से मध्यम कुहासा छा सकता है। आसमान में हल्के बादल व मौसम शुष्क रहने का अनुमान है। वहीं, तापमान में तीन से पांच डिग्री गिरावट आने का अनुमान है, जिसके प्रभाव से न्यूनतम तापमान छह से सात व अधिकतम 20 से 22 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। ऐसे में ठंड से बचने की सलाह दी जाती है।

सप्तक्रांति सहित विभिन्न एक्सप्रेस गाड़ियां लेट 

ठंड व कोहरे का परिणाम यह है कि बुधवार को 12558 डाउन सप्तक्रांति सुपरफास्ट बगहा में सात घंटे विलंब से पहुंची तो 15706 डाउन चंपारण हमसफर भी करीब तीन घंटे विलंब से चली। करीब दो घंटे देरी से 15274 सत्याग्रह डाउन व दो घंटे 15273 अप सत्याग्रह एक्सप्रेस तथा 19038 डाउन अवध एक्सप्रेस करीब पांच घंटे विलंब से चली।

12557 अप सप्तक्रांति सुपरफास्ट करीब करीब तीन घंटे विलंब से बगहा पहुंची, जिसका परिणाम हुआ कि विभिन्न गाड़ियों के यात्रियों को ठंड में यत्र तत्र भटकते हुए समय गुजारनी पड़ी। स्टेशन प्रबंधन या नगर परिषद द्वारा स्टेशन के आसपास कहीं भी अलाव आदि की व्यवस्था नहीं रही, ताकि यात्रियों का दस मिनट के लिए ठंड से बचने व विलंब से हो रहे परिचालन में समय गुजारने में सहायक हो सके।

यह भी पढ़ें- पुआल के ढेर में दबी मिली विवाहिता की लाश, ग्रामीणों ने पुलिस को दी जानकारी; ससुराल वाले फरार