Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bettiah News: मिलावटखोरों की चांदी, इन सामग्रियों में जमकर की जा रही मिलावट; जांच रिपोर्ट में देरी ने बढ़ाई हिम्मत

West Champaran News ऐसा लग रहा है कि बिहार के पश्चिमी चंपारण में मिलावटखोरों को किसी का डर नहीं है। कहने को तो मिलावटी सामग्रियों की बिक्री रोकने के लिए विभाग कार्रवाई करता है लेकिन रिपोर्ट मिलने में देरी होने से मिलावटखोरों पर कार्रवाई नहीं हो पाती है। पश्चिमी चंपारण में सबसे ज्यादा सरसो तेल मिठाई खोआ मसाला खाद्य पदार्थ में मिलावट की शिकायत मिलती है।

By Sunil TiwariEdited By: Aysha SheikhUpdated: Tue, 10 Oct 2023 03:32 PM (IST)
Hero Image
Bettiah News: मिलावटखोरों की चांदी, इन सामग्रियों में जमकर की जा रही मिलावट; जांच रिपोर्ट में देरी ने बढाई हिम्मत

जागरण संवाददात, बेतिया (पश्चिमी चंपारण)। जिले में मिलावट का खेल बड़े पैमाने पर जारी है। मुनाफाखोर मिलावटी सामग्री की बिक्री कर लोगों की सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं। पर्व त्यौहार के दिनों में मिलावटी सामग्रियों की बिक्री में बढ़ोतरी हो जाती है।

मिलावटी सामग्रियों की बिक्री रोकने के लिए विभाग लगातार कार्रवाई कर रहा है। जब्त सामग्रियों के नमुनो की जांच रिपोर्ट मिलने में देरी होने से मिलावटखोरों की चांदी कट रही। रिपोर्ट मिलने में देरी होने से उन पर समय से कार्रवाई नहीं हो पाती है।

इस कारण मिलावटी सामग्री बेचने वाले बेधड़क इस धंधे में लीन है। पश्चिमी चंपारण में सबसे ज्यादा सरसो तेल, मिठाई, खोआ, मसाला, खाद्य पदार्थ में मिलावट की शिकायत मिलती है। अब तो डब्बा बंद सामग्रियों में भी मिलावट होने लगी है।

पटना में होती है नमूनों की जांच

फूड इंस्पेक्टर राजेश्वर प्रसाद ने बताया कि पहले जब्त सामग्रियों के नमूनों की जांच कोलकाता, गाजियाबाद, दिल्ली में होती थी। फरवरी 2023 से अब यह जांच पटना के राजकीय प्रयोगशाला में हो रही है। नियम के अनुसार, 14 दिनों में जांच रिपोर्ट दे देनी होती है, लेकिन लैबोरेट्री पर बोझ होने के कारण जांच रिपोर्ट मिलने में देरी होती है।

अक्सर तीन से छह माह में जांच रिपोर्ट मिलती है, जिस वजह से मिलावटी सामग्री बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई में देरी होती है। फूड इंस्पेक्टर ने बताया कि एक माह पहले लाल बाजार के गुप्ता मिठाई दुकानदार के खिलाफ मिलावटी मिठाई बेचने के मामले में कार्रवाई की गई है।

पर्व त्यौहार के दिनों में मिलावटी सामग्री की बिक्री करने वाले सक्रिय हो जाते है। इसको ध्यान में रखकर बड़े पैमाने पर छापेमारी करने की योजना बनाई गई है। मिलावटी सामग्री बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी। - राजेश्वर प्रसाद, फूड इंस्पेक्टर, बेतिया।

ये भी पढ़ें -

Banka News: पुलिस का काला कारनामा, हथियारबंद अपराधियों के साथ छापेमारी; जरूरत पड़ने पर करवाते हैं फायरिंग

Sheikhpura News: चिराग पासवान से क्यों नाराज है अनशन पर बैठा शख्स, जन संवाद कार्यक्रम को बताया प्रचार पाने का तरीका