Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bettiah News: क्रिसमस की तैयारी शुरू, सजने लगा बाजार, ईसाई धर्मावलंबियों में दिख रहा उत्साह

West Champaran News प्रभु यीशु मसीह के आगमन की खुशियों को लेकर क्रिसमस की तैयारी तेज हो गई है। शहर के गिरजाघरों का रंग रोगन कराने के बाद रंगीन रोशनी से सजाया जाने लगा है। गिरजाघरों को सजाने और संवारने के साथ-साथ चरनी बनाने का भी काम शुरू कर दिया गया है। क्रिसमस का पर्व तीन दिनों के बाद है।

By Madhusudan Kumar Edited By: Prateek Jain Updated: Fri, 22 Dec 2023 06:36 PM (IST)
Hero Image
क्रिश्चन क्वार्टर में रंग-रोगन के बाद गिरजाघर। जागरण

जागरण संवाददाता, बेतिया। प्रभु यीशु मसीह के आगमन की खुशियों को लेकर क्रिसमस की तैयारी तेज हो गई है। शहर के गिरजाघरों का रंग रोगन कराने के बाद रंगीन रोशनी से सजाया जाने लगा है।

गिरजाघरों को सजाने और संवारने के साथ-साथ चरनी बनाने का भी काम शुरू कर दिया गया है। क्रिसमस का पर्व तीन दिनों के बाद है। लेकिन ईसाई धर्मावलंबियों में अभी से जश्न का माहौल देखने को मिल रहा है। लोग उत्साह से लबरेज हैं।

वहीं चर्च में क्रिसमस के मौके पर गाए जाने वाले कैरोल गीत की तैयारियों को लेकर गुनगुनाहट शुरू हो चुकी है। बता दें कि 24 दिसंबर की रात से ही प्रभु यीशु मसीह के जन्म समारोह को धूमधाम से ईसाई धर्मावलम्बियों द्वारा मनाया जाता है।

इस दौरान पूरे चर्च व उसके आसपास के इलाके में मेले जैसा दृश्य रहता है और भारी भीड़ चर्च पर भी होती है। सभी धर्मों के लोग वहां पहुंचकर प्रभु यीशु के जन्म से संबंधित झांकियों का दर्शन करते हैं।

मुख्य गिरजाघर के पल्ली पुरोहित हेनरी फर्नांडो ने बताया कि प्रभु यीशु का जन्म 24 दिसंबर की अर्द्धरात्रि में होगा। इसके बाद मिस्सा बलिदान पूजा की जाएगी।

प्रभु के जन्म की खुशी में भजन व प्रार्थना कार्यक्रम एक दिन पूर्व ही शुरू होगा, जो 25 दिसंबर की देर रात तक चलेगा। वहीं विशप सोबास्टियन गोवियस ने बताया कि क्रिसमस को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है।

कैरोल एवं अन्य आयोजन किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रभु यीशु शांति और सद्भाव का संदेश को लेकर दुनिया में अवतरित हुए थे।

बाजार में क्रिसमस ट्री, सांता क्लाज के कपड़ों से सजी दुकानें 

क्रिसमस पर उपहारों का बाजार सज गया है। दुकानों पर क्रिसमस पर्व से संबंधित क्रिसमस ट्री, गिफ्ट आयटम, ग्रीटिंग कार्डस, सितारे, चाकलेट, सांता क्लाज की टोपियां ड्रेस आदि देखने को मिल रही है।

संतरेसा रोड स्थित संगम गिफ्ट सेंटर के पप्पू कुमार का कहना है कि इस क्रिसमस पर पिछले साल के मुकाबले कई नए उत्पाद मंगाए गए हैं, जिसमें लाइट क्रिसमस ट्री, सांता बलून, हैंगिंग सांता क्लॉज आकर्षण का केंद्र है।

बच्चे तरह-तरह के म्यूजिक सांता को पसंद कर रहे हैं, जिसकी कीमत 100 से लेकर दो हजार रुपये तक है। वहीं लाइटिंग स्टैंड वाला ग्रीन क्रिसमस ट्री भी लोगों को अधिक भा रहा है। वहीं दूसरों को गिफ्ट करने के लिए क्रिसमस ट्री खरीद रहे लोगों के बीच छोटे साइज के क्रिसमस ट्री भी उपलब्ध है।

सांता क्लाज के अलग-अलग गिफ्ट 

सांता क्लाज के कपड़े कई वैरायटी में आए हैं। हैंगिंग सांता क्लाज का क्रेज अधिक है। इसमें खास यह है कि ये इसमें लाइट भी लगी हुई है, जो घर को एक आकर्षक लुक देगा। इसके कई साइज मार्केट में उपलब्ध हैं। इसके अलावा सांता गिफ्ट, राइज क्रिसमस ट्री, स्टाइलिश चश्मा व सांता ड्रेस की खरीदारी भी लोग खूब कर रहे है।

जानिए क्रिसमस उत्पाद के दाम 

पाइंस क्रिसमस ट्री- 225 से 1100 रुपये तक

लाइट क्रिसमस ट्री-700 से 2500 रुपये तक

सांता बलून- 350 से 600 रुपये तक

हैंगिंग सांता- 100 से 300 रुपये तक

सांता ड्रेस- 100 से 700 रुपये तक

सांता गिफ्ट- 150 से 300 रुपये तक

सांता चश्मा- 60 से 150 रुपये तक

वेल- 70 से 150 तक रुपये तक

यह भी पढ़ें -

Prashant Kishor ने फोड़ा सियासी बम! इस पार्टी से खुलेआम जता दिया प्रेम, कांग्रेस और BJP ने दिया धांसू रिएक्शन

Nitish Kumar का मजाकिया अंदाज! महिला एंकर के कंधे पर रखा हाथ और धीमे से कह दी ये बात, वीडियो हो रहा वायरल