Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Board Exam: बिहार बोर्ड ने जारी किया 9वीं और 11वीं की त्रैमासिक परीक्षा का शेड्यूल, यहां चेक करें एग्जाम Date Sheet

Bihar Board Exam Date Sheet 2023 बिहार बोर्ड की ओर से जारी सूचना के अनुसार कक्षा 9 की परीक्षाएं 28 29 और 30 नवंबर को आयोजित की जाएंगी। वहीं 11वीं कक्षा के लिए परीक्षा का आयोजन 25 नवंबर से 2 दिसंबर तक किया जाएगा। परीक्षा में सभी छात्र- छात्राओं को शामिल होना अनिवार्य है। बिहार बोर्ड नई से लेकर सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दे दिया है।

By Sandesh TiwariEdited By: Rajat MouryaUpdated: Thu, 16 Nov 2023 07:15 PM (IST)
Hero Image
बिहार बोर्ड ने जारी किया 9वीं और 11वीं की त्रैमासिक परीक्षा का शेड्यूल

संवाग सहयोगी, बेतिया। बिहार बोर्ड ने कक्षा 9वीं और 11वीं की त्रैमासिक परीक्षाओं का तिथि और शेड्यूल जारी कर दिया है। बोर्ड की ओर से नौंवी और ग्यारहवीं दोनों कक्षाओं के लिए परीक्षा का आयोजन नवंबर और दिसंबर में होगा। बोर्ड की ओर से जारी सूचना के अनुसार, कक्षा 9 की परीक्षाएं 28, 29 और 30 नवंबर को आयोजित की जाएंगी।

वहीं, 11वीं कक्षा के लिए परीक्षा का आयोजन 25 नवंबर से 2 दिसंबर तक किया जाएगा। परीक्षा में सभी छात्र- छात्राओं को शामिल होना अनिवार्य है। बिहार बोर्ड नई से लेकर सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दे दिया है। इसके अनुसार, अगर किसी विद्यालय की मान्यता रद्द हो गई है तो जिला शिक्षा पदाधिकारी उसके पास के विद्यालय में उस विद्यालय के सभी विद्यार्थियों को टैग कर देंगे। इससे बच्चों का पढ़ाई अधर में नहीं लटकेगी।

वहीं, इंटरमीडिएट सत्र 2023-25 में पढ़ाई कर रहे छात्रों की त्रैमासिक परीक्षा को लेकर सभी प्लस टू स्कूलों को निर्देशित किया है कि परीक्षा का परिणाम 6 दिसंबर से 12 दिसंबर के बीच सभी स्कूलों को घोषित करना है।

प्लस टू स्कूल के प्रधानाध्यापकों ने बताया कि अभी विद्यालय में दीपावली, भैया दूज, चित्रगुप्त पूजा, छठ महापर्व आदि की छुट्टी चल रही है। विद्यालय खुलने के बाद इंटरमीडिएट की त्रैमासिक परीक्षा की तैयारी शुरू कराई जाएगी। त्रैमासिक परीक्षा के लिए प्रोग्राम जारी किया गया है। दो पालियों में परीक्षा का आयोजन करना है। प्रधानाध्यापकों का कहना था कि विद्यालय की छूट्टी समाप्त होने के बाद परीक्षा का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

नौंवी कक्षा के लिए पहले दिन और पहली शिफ्ट में मातृ भाषा

नौवीं कक्षा के छात्रों को पहले दिन 28 नवंबर को पहली पाली में मातृभाषा, द्वितीय पाली में द्वितीय भारतीय भाषा की परीक्षा आयोजित होगी। द्वितीय पाली की परीक्षा सुबह 11: 30 बजे से आयोजित की जाएगी। वहीं 29 नवंबर को पहली पाली में विज्ञान, संगीत व दूसरी पाली में सामाजिक विज्ञान की परीक्षा होगी। जबकि 30 नवंबर को पहली पाली में गणित, गृह विज्ञान व दूसरी पाली में अंग्रेजी की परीक्षा होगी। इसका परिणाम चार दिसंबर तक अनिवार्य रूप से स्कूलों को भेजा जाना है। बोर्ड द्वारा बच्चों के भविष्य को संवारने के लिए हर पहलुओं पर ध्यान दिया गया है।

पहले दिन विज्ञान के छात्रों की होगी भौतिक व रसायन की परीक्षा

जारी शेड्यूल के मुताबिक बिहार बोर्ड 11वीं कक्षा की परीक्षाएं भी दो पालियों में आयोजित की जाएंगी। पहली पाली दोपहर 1:30 बजे से 3 बजे तक जबकि दूसरी पाली 3:30 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। वहीं, पहले दिन इस कक्षा के लिए भौतिक, एंटरप्रेन्योरशिप और दर्शनशास्त्र का पेपर पहली पाली में होगा।

वहीं, दूसरी पाली में रसायनशास्त्र, अकाउंटेंसी व राजनीति विज्ञान सहित अन्य सब्जेक्ट का पेपर कराया जाएगा। वही 27 नवंबर को पहली पाली गणित व द्वितीय पाली में बायोलॉजी, बिजनेस स्टडी व भूगोल विषय की परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। जबकि 28 नवंबर को अंग्रेजी व द्वितीय पाली में हिंदी विषय की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher Salary 2023: बिहार में शिक्षकों को कितनी सैलरी मिलती है? यहां जानें प्राइमरी से लेकर सीनियर सेकेंडरी तक का Pay Scale

ये भी पढ़ें- BPSC TRE 2: बीपीएससी के शिक्षक अभ्यर्थियों को राहत, रजिस्ट्रेशन के लिए नहीं लगेगी Late Fees; उम्र सीमा को लेकर भी आया अपडेट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर