Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Bijli Bill: बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर! इस जरूरी काम के लिए अब आपके घर आएंगे सरकारी अधिकारी

Bihar Bijli Bill News बिहार के बेतिया जिले में अब बिजली विभाग की टीम हर घर दस्तक देने का प्लान कर रही है। बिजली विभाग की टीम घरों में जाकर बिजली खपत की जांच करेगी। कनीय विद्युत अभियंता ने बताया कि राजस्व प्राप्ति के लिए कार्यपालक विद्युत अभियंता मनीष शाक्य के निर्देश पर टीम बनाकर छापेमारी की जा रही है।

By Sunil Tiwari Edited By: Rajat Mourya Updated: Fri, 08 Mar 2024 05:08 PM (IST)
Hero Image
बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर! इस जरूरी काम के लिए अब आपके घर आएंगे सरकारी अधिकारी

जागरण संवाददाता, बेतिया। बिजली विभाग ने अब हर घर दस्तक देने का प्लान तैयार कर लिया है। इसी सप्ताह से विभागीय टीम हर घर दस्तक देगी और खपत की जांच करेगी। किस घर में कितनी बिजली की खपत हो रही है और कितना बिल बन रहा है इसकी जांच करेगी। शहरी एक के कनीय विद्युत अभियंता मोहित कुमार गुप्ता ने बताया कि विभाग की ओर से टाउन वन के लिए करीब 20 करोड़ के राजस्व वसूली का लक्ष्य रखा गया है।

उन्होंने कहा कि राजस्व प्राप्ति के लिए कार्यपालक विद्युत अभियंता मनीष शाक्य के निर्देश पर टीम बनाकर छापेमारी की जा रही है। अब तक बकाए की वजह से करीब 47 लोगों की लाइन काट दी गई है। जबकि विद्युत चोरी के आरोप में 17 पर प्राथमिक की दर्ज की गई है।

उन्होंने बताया कि अब टीम मोहल्ले के एक-एक घर की पड़ताल करेगी। परिसरों में लगे मीटर, उसकी क्षमता और लोड की जांच की जाएगी। खासकर वैसे परिसर की प्राथमिकता के आधार पर जांच की जाएगी जिनके यहां बिजली विभाग के मानक से काफी कम बिजली का उपयोग हो रहा है। यानी घर दो और तीन मंजिल लेकिन खपत 50 यूनिट से भी कम है। ऐसे एक-एक परिसर की जांच की जाएगी।

कनीय विद्युत अभियंता मोहित कुमार ने बताया कि ऐसे तो लगातार छापेमारी की जा रही है, लेकिन अब अभियान चलाकर एक-एक परिसर में बिजली की खपत की जांच की जानी है। उन्होंने बताया कि शहर में कम खपत वाले उपभोक्ता बिजली विभाग के रडार पर है। घर दो, तीन मंजिल और बिजली की खपत दस यूनिट, विभाग की समझ से परे है। कुछ ऐसे उपभोक्ता हैं जिनका घर तीन मंजिल है।

बिजली के विभिन्न उपकरणों का उपयोग हो रहा है। लेकिन बिल महज 50 से 60 यूनिट की बन रही है। ऐसे उपभोक्ताओं की सूची तैयार कर ली गई है। इनकी मॉनिटरिंग भी की जा रही है। अभियान चलाकर जांच की जाएगी जो लोग बिजली की चोरी करते हुए पकड़े जाएंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

लक्ष्य साधने के लिए सघन अभियान

बिजली विभाग अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सघन अभियान शुरू कर दिया है। यह अभियान कई स्तर पर चलाए जा रहा है। सुबह से शाम तक छापेमारी की जा रही है। कनीय अभियंता मोहित कुमार ने बताया कि मुख्यालय से 20 करोड़ का मार्च महीने में टारगेट दिया गया है। विद्युत कार्यपालक अभियंता के निर्देश पर शहर में कनीय विद्युत अभियंता शहरी एक के नेतृत्व में सघन जांच अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें बकायेदारों की लाइन काटने के साथ-साथ बिजली चोरी करने वालो पर प्राथमिकी दर्ज करायी जा रही है।

ये भी पढे़ं- Patna Lucknow Vande Bharat: पटना-लखनऊ वंदे भारत पर बड़ा अपडेट! इन दो स्टेशनों पर भी रुकेगी ट्रेन, टाइमिंग भी जानिए

ये भी पढे़ं- अब Amit Shah सेट करेंगे बिहार का 'पॉलिटिकल गेम', इस लोकसभा सीट से साधेंगे सियासी निशाना; काउंटडाउन शुरू