Move to Jagran APP

Bihar Flood: बारिश से पहाड़ी नदियां भी उफनाई, पश्चिम चंपारण जिले में इस सड़क पर आवागमन बाधित

बिहार में बारिश होने के बाद गर्मी से राहत तो मिल गई है लेकिन नदियों का जलस्तर काफी बढ़ गया है। पश्चिम चंपारण जिले में दोन से हरनाटांड़ जाने का रास्ता पूरी तरह से ठप हो गया है। नदियों में अब बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। जहां एक तरफ बारिश ने बाढ़ जैसा माहौल बनाया दूसरी ओर किसानों के बीच काफी खुशी देखी गई।

By Arjun Kumar Jaiswal Edited By: Mukul Kumar Published: Wed, 26 Jun 2024 05:33 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jun 2024 05:33 PM (IST)
झमाझम बारिश से पहाड़ी नदी मनोर में आई बाढ़। फोटो- जागरण

संवाद सूत्र, हरनाटांड़। हरनाटांड़ सहित समूचे थरुहट क्षेत्र में बुधवार की सुबह झमाझम बारिश हुई, जिससे पहाड़ी नदियां भी उफना गईं। हरहा नदी में बाढ आने से दोन से हरनाटाड़ तक आवागमन बाधित हो गया। मानसून की इस बारिश से एक ओर जहां गर्मी से निजात मिली, वहीं दूसरी ओर भारी बारिश से खेत पानी से सराबोर हो गए।

बुधवार की सुबह से जब लगातार शाम तक बारिश हुई तो किसान अपने-अपने खेतों की ओर रुख किए। कोई ट्रैक्टर कल्टी लेकर खेतों को जोतने में लग गया तो कोई जुताई किए हुए खेतों में पानी जमा करने के लिए बांध बांधने लगा ताकि इसमें रोपनी की जा सके।

इधर, लगातार बारिश से पहाड़ी नदियां भी उफनाने लगीं। बुधवार की सुबह तक जिस पहाड़ी नदी में रेत ही रेत दिख रहे थे दोपहर तक वनों से होकर गुजरती ये पहाड़ी नदियां उफनाने लगीं। जंगल में जमकर बारिश होने की वजह से मनोर, भपसा, झिकरी व कोशिल आदि पहाड़ी नदियों में बाढ़ की स्थिति बन गई है।

हर रोज चलती हैं दर्जनों सवारी गाड़ियां

वनों व वनवर्ती गांवों में तेज बारिश की वजह से दोन क्षेत्र के लोगों का आवागमन भी बुधवार को बाधित हो गया। दोन से हरनाटांड़ तक प्रतिदिन दर्जनों पिकअप सवारी गाड़ियां चलती हैं, लेकिन बुधवार को तेज बारिश से हरहा नदी में बाढ़ के कारण दोन क्षेत्र के लोग हरनाटांड़ नहीं आ पाए।

कुछ ऐसी ही स्थिति गोनौली और मलकौली, बनकटवा व सखुअनवा, बरवा कला से तरुअनवा गांव के लोगों के साथ देखी गई। जिनके गांव के बगल से होकर गुजरती पहाड़ी नदियां उफनाने से इस क्षेत्र से उस क्षेत्र तक आवागमन बाधित रहा।

मानसून की यह पहली बारिश है जिससे इतनी देर तक और भारी वर्षा हुई। बारिश से किसानों में खुशी है वहीं आमलोग भी खुश हैं कि उन्हें गर्मी से निजात मिल गई।

यह भी पढ़ें-

Bihar Flood: कोसी-बागमती नदी 3 दिन के बाद फिर दिखाने लगीं आंखें, अलर्ट ने बढ़ा दी लोगों की टेंशन

Bihar News: बिहार में मंडराया बाढ़ का खतरा, महानदी और गंगा नदी में बढ़ा जलस्तर; कई गांवों के लोगों की बढ़ी टेंशन


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.