Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: तीन दिन भी नहीं चलने वाले चीनी टमाटर को अलविदा... जानिए भारत में 150 रुपये से 80 पर कैसे आया भाव?

Bihar News अब बाजार में 80 रुपये किलोग्राम के दर पर टमाटर बिकने लगा है। एक सप्ताह पूर्व तक जिले से लगने वाली नेपाल की सीमा पर सिकटा इनरवा एवं भिखनाठोरी बॉर्डर के ग्रामीण रास्ते से चीनी टमाटर भारतीय बाजार में पहुंच रहा था। उस वक्त भारतीय बाजार में टमाटर की कीमत 150 रुपये थी। बाजार में नासिक और बेंगलुरु के टमाटर आने से महंगाई पर लगाम लग गई है।

By Sunil TiwariEdited By: Aysha SheikhUpdated: Thu, 24 Aug 2023 01:27 PM (IST)
Hero Image
Bihar: चीनी टमाटर को अलविदा... जानिए भारतीय बाजार में 150 रुपये से 80 पर कैसे आया भाव?

बेतिया/ सिकटा(पश्चिम चम्पारण) संवाद सूत्रः बाजार में नासिक और बेंगलुरु के टमाटर आने से महंगाई पर लगाम लग गई है। अब बाजार में 80 रुपये किलोग्राम के दर पर टमाटर बिकने लगा है।

सब्जी के थोक व्यापारी रामचंद्र प्रसाद ने बताया कि टमाटर बेंगलुरू और नासिक से आ रहा है। इस वजह से टमाटर की कीमत में गिरावट आ गई है।

हालांकि, एक सप्ताह पूर्व तक जिले से लगने वाली नेपाल की सीमा पर सिकटा, इनरवा एवं भिखनाठोरी बॉर्डर के ग्रामीण रास्ते से चीनी टमाटर भारतीय बाजार में पहुंच रहा था।

यह विडियो भी देखें

भारतीय बाजार में टमाटर की कीमत 150 रुपये

उस वक्त भारतीय बाजार में टमाटर की कीमत 150 रुपये थी। सिकटा के सब्जी विक्रेता चंदन कुमार ने बताया कि नेपाल के रास्ते चाइनिज टमाटर आ रहा था, लेकिन उस टमाटर का तीन से अधिक तक ठहराव नहीं था।

टमाटर शीतगृह में रखने के बावजूद तीन दिनों में सड़ जा रहा था। इस वजह से परेशानी थी। इस बीच, नासिक और बेंगलुरु के टमाटर ने बाजार को थाम लिया है।

चीनी टमाटर नहीं ले रहे नेपाल के व्यापारी

भारतीय बाजार से टमाटर खरीद रहे नेपाली ग्राहक इनरवा बाजार के सब्जी दुकानदार राजेश कुमार ने बताया कि नेपाल के पहाड़ी इलाके में टमाटर की बेहतर पैदावार होती है। इस वर्ष नेपाल के पहाड़ी इलाके में वर्षा कम होने के कारण टमाटम की पैदावार कम हुई।

इस वजह से चीन का टमाटर नेपाल की मार्केट में आने लगा था। नेपाल के रास्ते चीनी टमाटर भारतीय बाजार में बिकने लगा था। अब नेपाल के व्यापारी चाइज टमाटर नहीं ले रहे है। अब नेपाल में टमाटर की किल्लत हो गई है। नेपाल के सीमावर्ती गांव के लोग भारतीय बाजार से टमाटर खरीदकर ले जा रहे हैं।

टमाटर की नई कीमत

एक सप्ताह पहले टमाटर नेपाल के बाजारों में 40 से 50 रुपये प्रति किलो बिक रहा था। उस समय सीमावर्ती भारतीय बाजार में 125-150 रुपये प्रति किलो नेपाल के रास्ता पहुंचा चाइनिज टमाटर बिक रहा था।

चीन से कारोबारी टमाटर लाकर तस्करी के माध्यम से भारत के बाजारों में पहुंचाते थे। अब तस्करी का धंधा मंदा हो गया है। भारतीय बाजार में टमाटर 80 रुपये किलो मिल रहा है।

भारतीय बाजार के सब्जी व्यवसायी जयकिशोर साह, चंद्रदेव साह, किशुन पटेल, केशवर साह तुरहा ने बताया कि एक सप्ताह पहले टमाटर नेपाल से आता था। अब वह स्थिति नहीं है।