Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Land Survey: जमीन मालिकों का बढ़ गया काम, अब जमाबंदी को लेकर आया नया निर्देश; तुरंत जाना होगा ब्लॉक

बिहार में जमीन सर्वे का काम जारी है। इसको लेकर लगभग हर रोज जमीन मालिकों के लिए नया फरमान जारी किया जा रहा है। अब जमाबंदी को मोबाइल नंबर और आधार से लिंक करना भी अनिवार्य कर दिया गया है। इस संबंध में अंचलाधिकारी ने जमीन मालिकों को निर्देश जारी किया है। बता दें कि इस कार्य को लेकर ब्लॉक में भीड़ बढ़ गई है।

By Vinay Kumar Rai Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 29 Aug 2024 02:32 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

संवाद सूत्र, भितहा। पश्चिम चंपारण जिले के भितहा प्रखंड में अंचल प्रशासन द्वारा बुधवार को अंचल क्षेत्र के हल्का एक और दो में सभी रैयतों को सूचित किया गया कि वे अपने जमाबंदी से आधार और मोबाइल नंबर को जोड़ लें।

हल्का कर्मचारी मोहतसीम आलम ने बताया कि अंचलाधिकारी ने इस संबंध में निर्देश जारी किया है। उन्होंने कहा कि सभी जमाबंदी दारों को आधार और मोबाइल नंबर से जोड़ना है। हल्का एक और दो में ध्वनि विस्तारक यंत्र के जरिए सभी गांवों को इस बारे में जानकारी दी गई है। 

ऐसा इसलिए किया गया है ताकि कोई भी जमीन मालिक अपना आधार और मोबाइल नंबर जमाबंदी से जोड़ने से वंचित न रह जाए। इसको लेकर सुबह से ही हल्का कचहरी में लोगों की भीड़ देखी गयी।

वहीं, सीओ मनोरंजन शुक्ला ने बताया कि अंचल के सभी हल्का कर्मचारियों को पंजियों को शत प्रतिशत आधार और मोबाइल नंबर से जोड़ने का निर्देश दिया गया और सभी हल्का में इसका काम युद्धस्तर पर किया जा रहा है।

उन्होंने आम जनता से अपील करते हुए कहा कि सभी रैयत किसान अपने हल्का कर्मचारी से मिल कर जमीन संबंधित कार्यों का निष्पादन कराना सुनिश्चित कर लें।

भूमि का विवरण और वंशावली सही-सही दें, सफल होगा सर्वे

वारिसनगर प्रखंड के सतमलपुर पंचायत भवन परिसर में बुधवार को भूमि सर्वेक्षण कार्य की सफलता के लिए ग्रामसभा का आयोजन किया गया। अध्यक्षता मुखिया नसीमा खातून ने की।

शिविर प्रभारी विमल कुमार और जेई कंचन कुमारी ने लोगों को अपनी जमीन की विस्तृत जानकारी का फार्म प्रपत्र 2 एवं वंशावली का प्रपत्र 3 को भरने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया।

साथ ही सभी से वंशावली और जमीन का विवरण सही-सही देने की अपील की। ग्राम सभा के माध्यम से सर्वे कार्य के लिए रैयती जमीन का विवरण चौहद्दी के साथ प्रपत्र 2 में भरकर मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की छाया प्रति के साथ शिविर में समय पर जमा करने की बात कही गई। 

यह भी पढ़ें-

'वंशावली' में किन बातों का जिक्र जरूरी? सामने आई नई जानकारी; जमीन मालिक को करना होगा ये भी काम

Bihar Vanshavali Form: क्या जमीन सर्वे में पड़ेगी 'वंशावली' की जरूरत? अगर 'हां' तो कैसे करें आवेदन, सबकुछ जानिए

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर