Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Police Exam: बिहार में तीसरे चरण की सिपाही भर्ती परीक्षा कल, इस बार अलग तरह से होगी जांच

Bihar Sipahi Bharti Exam 2024 बिहार में रविवार यानी 18 अगस्त को सिपाही भर्ती परीक्षा का तीसरा चरण होने जा रहा है। इस परीक्षा के लिए सुरक्षा व्यवस्था टाइट रखी गई है। नकल और पेपर लीक से बचने के लिए इस बार अलग तरह की जांच व्यवस्था की गई है। यह परीक्षा बेतिया जिला मुख्यालय के 18 सेंटर पर होगी।

By Sandesh Tiwari Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sat, 17 Aug 2024 03:47 PM (IST)
Hero Image
बिहार पुलिस भर्ती परीक्षा का तीसरा चरण कल (जागरण)

संवाद सहयोगी, बेतिया। Bihar Police Constable Exam 2024: केंद्रीय चयन पर्षद की ओर से बिहार पुलिस में सिपाही पद पर नियुक्ति के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन कल यानी 18 अगस्त रविवार को एक पाली में आयोजित की जाएगी। वहीं परीक्षा को लेकर सभी परीक्षा केदो पर तैयारी पूरी कर ली गई है। यह परीक्षा जिला मुख्यालय के 18 परीक्षा केंद्रों पर होगी।

परीक्षा दोपहर 12 बजे से 02 बजे तक आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में कुल 8813 अभ्यर्थी विभिन्न केंद्रों पर शामिल होंगे।अभ्यर्थियों का रिपोर्टिंग टाइम 9:30 बजे पूर्वाह्न होगा और 11 बजे प्रवेश बंद कर दिया जाएगा।

परीक्षा शांतिपूर्ण, पारदर्शी एवं कदाचारमुक्त माहौल में संपन्न कराने को लेकर सभी केंद्राधीक्षकों, स्टैटिक दंडाधिकारियों, जोनल दंडाधिकारियों, उड़नदस्ता दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

सभी केंद्राधीक्षकों को दिए गए निर्देश का अनुपालन करने,पूरी तरह फ्रिस्किंग के पश्चात ही परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति देने के आदेश दिये गए। महिला परीक्षार्थियों की अलग से फ्रिस्किंग घेरेबंदी कर महिला कर्मी द्वारा जांच की जाएगी। ताकि कोई भी अभ्यर्थी नकल, कदाचार न कर पाये।

 समय पर नहीं पहुंचे तो नहीं मिलेगी इंट्री

समय बीत जाने के बाद या देरी से पहुंचने वाले परीक्षार्थियों को किसी भी परिस्थिति में परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। परीक्षा से ढाई घंटे पहले एंट्री शुरू होगी।परीक्षार्थियों के लिए रिपोर्टिंग टाइम सुबह 9:30 बजे निर्धारित है।

वह निर्देश में कहा गया है कि परीक्षा कक्ष के भीतर लिखित सामग्री, प्रवेश पत्र पर कोई लेख, सादा कागज, क्लिपबोर्ड, स्लाइड रूल, कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ उपकरण, डिजिटल डायरी या अन्य कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाना पूर्णतः प्रतिबंधित है।

अनुचित साधनों का प्रयोग करते पाए गए अभ्यर्थियों पर कड़ी कार्रवाई होगी। वही गस्ती दल लगातार संबद्ध परीक्षा केंद्रों के बीच भ्रमणशील रहकर स्वच्छ एवं कदाचार मुक्त परीक्षा का आयोजन सुनिश्चित कराएंगे। सभी पदाधिकारियों को निर्धारित समय पर अपने कर्तव्य स्थल पर उपस्थित रहने का निर्देश दिया गया।

साथ ही केंद्रीय चयन पर्षद द्वारा परीक्षा के संचालन को लेकर निर्गत निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर संपूर्ण परीक्षा अवधि में लगातार वीडियोग्राफी कराई जाएगी। इसके साथ ही दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी भी जिला नियंत्रण कक्ष में प्रतिनियुक्त रहेंगे। इस दौरान सभी परीक्षार्थी की बायोमिट्री से उपस्थिति दर्ज होगी।

बिना फोटो पहाचान पत्र के किसी परीक्षार्थी को नहीं मिलेगा प्रवेश

किसी भी परीक्षार्थी को बिना फोटो पहचान पत्र के किसी भी परिस्थिति में परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय से ढाई घंटा पूर्व परीक्षार्थियों को परीक्षा हॉल में प्रवेश कर लेना होगा।

अभ्यर्थियों की पहचान के लिए पर्षद द्वारा निर्गत ई-प्रवेश पत्र एवं उनके पहचान-पत्र (आधार कार्ड, मतदाता पहचान-पत्र आदि) के साथ ही प्रवेश की अनुमति होगी। परीक्षा कक्ष में उनके दोनों हाथों के अंगूठे का निशान, फोटो एवं शॉर्ट वीडियो लिये जाएंगे।

जिनका उपयोग उनकी तत्समय पहचान तथा चयन के अगले चरणों में पहचान करने तथा पररूपधारण की संभावना को नकारने के लिए किया जाएगा।

 ये भी पढ़ें

Bihar Police News: दिल्ली तक पहुंची बिहार पुलिस की धमक, गृह मंत्रालय से मिले 23 पदक; 5 को गैलेंट्री मेडल

Bihar Police Exam: खगड़िया का अभिषेक निकला सिपाही भर्ती परीक्षा का सरगना, Whatsapp चैट से हुए कई खुलासे

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर