Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Special Train: रक्षाबंधन पर बिहार जाना हुआ आसान, सहरसा से आनंद विहार के बीच आज से चलेगी स्पेशल ट्रेन; पढ़ें टाइम-टेबल

Train News सहरसा से आनंद विहार के बीच एक जोड़ी स्पेशल गाड़ी का परिचालन होगा। इसको लेकर रेलवे की ओर से एक पत्र जारी किया गया है। जिसमें कहा गया है कि 17 अगस्त से 31 अक्टूबर तक 55 ट्रिप आनंद विहार से सहरसा तक स्पेशल गाड़ी का परिचालन किया जाएगा। यह गाड़ी सप्ताह में बुधवार एवं शुक्रवार को नहीं चलेगी।

By Sujit Kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Sat, 17 Aug 2024 04:20 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

संवाद सहयोगी, नरकटियागंज। रक्षाबंधन पर बिहार जाना आसान होगा। दरअसल, आज यानी कि 17 अगस्त से सहरसा से आनंद विहार के बीच एक जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी।

रेलवे विभाग ने इस संबंध में एक नोटोफिकेशन भी जारी कर दिया है। स्पेशल ट्रेन 17 अगस्त से 31 अक्टूबर तक चलाई जाएगी। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि स्पेशल ट्रेन का परिचालन बुधवार और शुक्रवार को नहीं होगा।

इस प्रकार सहरसा से आनंद विहार के बीच 18 अगस्त से लेकर 30 अक्टूबर तक 55 ट्रिप स्पेशल गाड़ी का परिचालन किया जाएगा।

सहरसा से गुरुवार और शनिवार को छोड़कर इस गाड़ी का परिचालन किया जाएगा। पत्र में बताया गया है कि गाड़ी संख्या 04032 आनंद विहार से सहरसा के लिए सुबह 5 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन सुबह साढ़े 10 बजे सहरसा पहुंचेगी।

इसी प्रकार गाड़ी संख्या 04031 सहरसा से आनंद विहार के बीच चलेगी। दोपहर 1 बजे खुलकर अगले दिन संध्या 4 बजे आनंद विहार पहुंचेगी।

यह गाड़ी रक्सौल, नरकटियागंज, बगहा व कप्तानगंज होते हुए अपने गंतव्य तक जाएगी। बता दें कि इस गाड़ी के परिचालन से फेस्टिवल पर सफर करने वाले यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।

आज से चलेगी जयनगर से टाटानगर के बीच सप्ताहिक नई ट्रेन

जयनगर से टाटानगर के बीच सप्ताहिक नई ट्रेन का परिचालन आज से शुरू हो रहा है। टाटानगर से शुक्रवार को शुभारंभ होने के बाद जयनगर पहुंचेगी।

इसके बाद जयनगर से शाम 7:30 बजे सप्ताहिक नई ट्रेन पुनः टाटानगर के लिए प्रस्थान करेंगी। ट्रेन नंबर 18119 टाटानगर जयनगर के बीच शुक्रवार व ट्रेन नंबर 18120 जयनगर टाटानगर शनिवार को चलेगी।

ट्रेन नंबर 18119 टाटानगर से प्रत्येक शुक्रवार को शाम 6:50 बजे प्रस्थान कर शनिवार को 11:30 बजे जयनगर पहुंचेगी। जबकि ट्रेन नंबर 18120 जयनगर से प्रत्येक शनिवार को शाम 7 :30 बजे प्रस्थान कर अगले दिन 11:30 बजे सुबह टाटानगर पहुंचेगी। नई सप्ताहिक ट्रेन 22 डिब्बे की होगी।

इसमें 12 स्लीपर क्लास, 3 थ्री एसी, 2 टू ऐसी, 3 जनरल और 2 एसएलआर डिब्बा लगाया गया है। यह ट्रेन टाटानगर से भाया बोकारो, धनबाद, जसडीह, बरौनी, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी के रास्तें जयनगर पहुंचेगी। जयनगर-टाटानगर नई ट्रेन के परिचालन से सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों में हर्ष है।

इसके अलावे रेल यात्रियों की मांग है कि जयनगर नई दिल्ली व मुबंई के अलावे अजमेर समेत अन्य शहरों के बीच नई ट्रेन चलाई जानी चाहिए ताकि यहां के रेल यात्रियों को इसका लाभ मिल सके।

उम्मीद जताई जा रही है कि जयनगर से टाटानगर एक्सप्रेस को स्थानीय समाजिक व बुद्धिजीवियों द्वारा जयनगर रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखा कर रवाना किया जाएगा।

यह भी पढ़ें-

नई दिल्ली से अब 10 मिनट पहले चलेगी तेजस एक्सप्रेस, टूंडला में भी होगा ठहराव

साबरमती ट्रेन डिरेल के पीछे आतंकी साजिश की आशंका, रूमा में भी हो चुका है ऐसा प्रयास

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर