Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Crime: आर्केस्ट्रा में लड़कियों को बंधक बना कराया अश्लील डांस, मारपीट भी की; पुलिस की गिरफ्त में 4 आरोपी

पश्चिम चंपारण के नौतन में दो किशोरियों को बंधक बनाकर आर्केस्ट्रा में अश्लील डांस कराया गया। दोनों किशोरियों से मारपीट भी की गई। किशोरियों ने बताया कि आर्केस्ट्रा संचालक अफताब उर्फ आकाश और पकड़ी गई बंगाल की किशोरी पहले आर्केस्ट्रा में डांस करते थे। दोनों ने शादी कर ली है। पुलिस ने मामले में चार आरोपितों को गिरफ्तार किया है।

By Pradeep Kumar DwivediEdited By: Rajat MouryaUpdated: Thu, 09 Nov 2023 06:54 PM (IST)
Hero Image
आर्केस्ट्रा में लड़कियों को बंधक बना कराया अश्लील डांस, मारपीट भी की; पुलिस की गिरफ्त में 4 आरोपी

संवाद सूत्र, नौतन (पश्चिम चंपारण)। नौतन थाना क्षेत्र के शिवराजपुर में पूजा आर्केस्ट्रा ग्रुप में पश्चिम बंगाल की दो किशोरियों को बंधक बनाकर जबरन अश्लील नृत्य कराने एवं मारपीट करने के आरोप में गुरुवार की सुबह में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया। इस काले कारोबार का मास्टर माइंड पश्चिम बंगाल की ही एक किशोरी है, जिसे पकड़ा गया है।

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के निर्देश पर हुई कार्रवाई में जिले के कुमारबाग ओपी के मिश्रौली गांव निवासी मिठु कुमार, नौतन थाना क्षेत्र के शिवराजपुर के मधुकांत, पश्चिम बंगाल के आफताब उर्फ आकाश एवं पश्चिम बंगाल की ही एक किशोरी को पकड़ा गया है।

गिरफ्तारी के बाद आरोपितों को ले जाती पुलिस। सौ. एसएसबी

एसएसबी के इंस्पेक्टर मनोज कुमार शर्मा ने बताया कि मानव तस्करी रोकथाम और आर्केस्ट्रा में नाबालिग लड़कियों के शोषण की रोकथाम के लिए "निर्भया सुरक्षित" अभियान के तहत सूचना पर कार्रवाई हुई है। दो किशोरियां मुक्त कराई गई हैं। काउंसलिंग के दौरान किशोरियों ने बताया कि आर्केस्ट्रा संचालक अफताब उर्फ आकाश और पकड़ी गई बंगाल की किशोरी पहले आर्केस्ट्रा में डांस करते थे। दोनों ने शादी कर ली है।

बंगाल की किशोरी वहां से लड़कियों को झांसा देकर यहां लाती है और यहां जबरन अश्लील नृत्य कराया जाता है। फर्जी शपथ पत्र बनवाकर बंधक बना लिया जाता है। तय मजदूरी भी नहीं दी जाती है। छापेमारी अभियान में एसएसबी के इंस्पेक्टर मनोज कुमार शर्मा, कांस्टेबल राहुल भीमराव चार्टसे, पम्मी मिश्रा, कल्पना वाजपेयी, इग्निशियस लेपचा, पुलिस निरीक्षक एससी माधव व महिला थाना की सुधा कुमारी, मिशन मुक्ति फाउंडेशन से डाइरेक्टर वीरेंद्र कुमार सिंह, दिलीप कुमार, रेस्क्यू फाउंडेशन की त्रिवेणी आचार्य, अक्षय पांडेय, प्रयास जुवेनाइल से पवन कुमार अमित कुमार, अनुप्रिया विलियम, सोनू कुमार, नौतन थाना से एसआइ अमरजीत भारद्वाज व पुलिस बल शामिल थे।

मामा ने पैसों की लालच में दलदल में धकेला

आर्केस्ट्रा से मुक्त कराई गई एक किशोरी ने बताया कि वह आठवीं कक्षा तक पढ़ी है। पकड़ी गई आर्केस्ट्रा संचालक मेरे मामा के गांव की है। वह मेरे मामा को बहला फुसलाकर कर पैसों का लालच देकर बिहार लेकर आई। यहां का माहौल देखकर उसने घरवालों से बात की। वह वापस घर जाना चाह रही थी। संचालक मिठू और किशोरी ने उसे घर नहीं जाने दिया। छह माह पूर्व यहां से भागी, लेकिन नौतन के पास पकड़ी गई। उसके बाद संचालक ने फर्जी बांड बनवाया, जिसमें 50 हजार रुपये लेकर भागने की बात लिखी।

'घर जाना है तो दूसरी लड़की बुलाओ'

संचालक ने धमकी दी की पहले 50 हजार रुपये दो या फिर अपने बदले किसी और लड़की को बुलाओ तभी जाने दिया जाएगा। इसलिए वह वापस नहीं जा सकी। उसने बताया कि एक लड़की को यहां से पैसे लेकर वापस भेज दिया। पर इसको लालच दिया की एक बार लगन होने पर एक लाख रुपये मिल जायेंगे। मारपीट और गाली गलौज भी की जाती थी।

एक अन्य पीड़िता की व्यथा पीड़िता पश्चित बंगाल के सोनारपुर की रहने वाली है। पीड़िता के पिता ने दूसरी शादी कर ली थी। उसकी मां भी आर्केस्ट्रा में काम करती थी। वह कुमारबाग ओपी के मिश्रौली में एक आर्केस्ट्रा में एक माह काम की थी। अपनी मां के साथ पीड़िता भी आई थी।

हालांकि, वहां पीड़िता की मित्रता मिट्ठू कुमार से हो गई। बाद में वहां का खराब माहौल देखकर पीड़िता और उसकी मां वापस पश्चिम बंगाल चले गए। बाद में मिट्ठू ने फोन कर पीड़िता को बुलाया। तब से वह अलग-अलग आर्केस्ट्रा ग्रुप में काम कर रही है। एक शादी में डांस करने के मेहनताने पर उसको दो हजार रुपये दिए जाने का वादा किया गया था। पर अभी तक उसको सिर्फ 300 या 400 रुपये ही दिए जाते हैं। खाने का खर्च भी खुद से करना पड़ता है।

ये भी पढ़ें- Bihar Crime: शराब के नशे में प्रेमी कर रहा था गंदी हरकत, गुस्साई प्रेमिका ने उतारा मौत के घाट; गला दबाकर की हत्या

ये भी पढ़ें- बिहार में सनसनीखेज वारदात: दो बच्चों की मां की पीट-पीटकर हत्या, पुलिस ने देवर को किया गिरफ्तार