Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वाह मास्टरजी वाह! स्कूल में लगाया ताला और चल दिए तफरी पर, जब सच्चाई खुली तो...

बिहार के बगहा जिले से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां दो शिक्षक स्कूल बंद कर गायब हो गए। जब मामला जिला शिक्षा अधिकारी तक पहुंचा तो सच्चाई खुली। डीईओ ने शिक्षकों के खिलाफ लगाए गए आरोपों की जांच की और आरोप सत्य पाए जाने के बाद दोनों शिक्षकों पर गाज गिरी। दोनों शिक्षकों को निलंबित कर दिया गया है।

By Amit Kumar Shukla Edited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 30 Jan 2024 04:52 PM (IST)
Hero Image
वाह मास्टरजी वाह! स्कूल में लगाया ताला और चल दिए तफरी पर, जब सच्चाई खुली तो...

संवाद सहयोगी, बगहा। बगहा दो प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय बरिअरवा के दो शिक्षकों पर लापरवाही का आरोप सत्य पाए जाने के बाद गाज गिरी है। विभाग के द्वारा नियोजन इकाई को पत्र लिखकर दोनों शिक्षकों को निलंबित करने की अनुशंसा की गई है। दोनों शिक्षकों पर आरोप है कि बिना किसी आधिकारिक स्वीकृति के दोनों शिक्षक विद्यालय में ताला जड़कर गायब थे।

बता दें कि पहली जनवरी को विद्यालय बंद होने की शिकायत मिलने के बाद शिक्षा सेवक के माध्यम से विद्यालय की जांच कराई गई तो प्रधान शिक्षक अजय कुमार गायब मिले। जबकि सहायक शिक्षक विजय कुमार राम विद्यालय में मौजूद थे, लेकिन उनके द्वारा कोई भी पंजी उपलब्ध नहीं कराई गई।

दो जनवरी को एक बार फिर विद्यालय बंद होने की सूचना स्थानीय ग्रामीणों ने विभाग को दी। जिसके बाद पुन: शिक्षा सेवक को भेजकर जांच कराई गई तो शिकायत सही मिली। दूसरे दिन बच्चे विद्यालय में मौजूद नहीं थे।

स्कूल से हुए गायब, नहीं दिया कोई आवेदन

तीसरे दिन तीन जनवरी को पुन: विद्यालय की जांच कराई गई तो उपस्थिति पंजी में 20 दिसंबर से लगातार प्रधान शिक्षक की हाजिरी नहीं बनी थी। जबकि सहायक शिक्षक विजय कुमार राम के हाजिरी में प्रस्थान का समय दर्ज नहीं था। वहीं, 29 व 30 दिसंबर को वे आकस्मिक अवकाश पर थे, लेकिन इससे जुड़ा कोई आवेदन विद्यालय में उपलब्ध नहीं था।

जवाब-तलब किया

इस प्रकार की लापरवाही को देखते हुए दोनों से जवाब-तलब किया गया। इसके उपरांत उनके खिलाफ कार्रवाई की अनुशंसा के साथ नियोजन इकाई को पत्राचार कर दिया गया है। जदयू राज्य परिषद सदस्य सुरेंद्र कुमार गुप्ता ने बताया कि उन्होंने विभाग से कार्रवाई की जानकारी मांगी थी, जिसके बाद यह जानकारी उन्हें विभाग ने उपलब्ध कराई है।

वहीं विधायक प्रतिनिधि विनय सिंह ने बताया कि स्कूलों की जांच नियमित रूप से होनी चाहिए, ताकि कोई भी शिक्षक विद्यालय से गायब न रहे। उन्होंने कहा कि स्कूलों का प्रतिदिन जांच की जाय तो विद्यालयों से संबंधित त्रुटि सामने आएगा।

ये भी पढ़ें- PM Kisan Yojana: सम्मान निधि की 16वीं किस्त कब आएगी? सिर्फ इन किसान भाइयों को मिलेंगे 2000 रुपये; ये है शर्त

ये भी पढ़ें- सुशील मोदी के टारगेट पर Tejashwi Yadav, सरकार बदलते ही पूछ लिए तीखे सवाल; KK Pathak का भी लिया नाम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें