Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Tourism: त्रिवेणी के चितवन में बढ़ रही पर्यटकों की संख्या, राष्ट्रीय निकुंज में खोली गई Jungle Safari

चितवन राष्ट्रीय निकुंज में महीनों बाद फिर से रौनक लौटने लगी है। राष्ट्रीय निकुंज के प्रबंधन की ओर से जंगल सफारी को खोल दिया गया है। जिसके बाद पर्यटकों की संख्या में इजाफा होने लगा है। होटल व्यवसायियों में भी काफी उत्साह देखा जा रहा है। बता दें कि चितवन आने वाले पर्यटकों की पहली पसंद जंगल के अंदर जंगल सफारी करना होता है।

By Sunil Kumar GuptaEdited By: Rajat MouryaUpdated: Sun, 08 Oct 2023 03:35 PM (IST)
Hero Image
त्रिवेणी के चितवन में बढ़ रही पर्यटकों की संख्या, राष्ट्रीय निकुंज में खोली गई जंगल सफारी

संवाद सूत्र, त्रिवेणी। Chitwan Jungle Safari चितवन राष्ट्रीय निकुंज में बीते एक अक्टूबर से जंगल सफारी खुलने के साथ ही यहां पहुंचने वाले देश-विदेश के पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होने लगी है। जिससे सौराहा के होटल व्यवसायियों में काफी उत्साह देखा जा रहा है।

व्यवसायी संघ के अध्यक्ष गंगा गिरी ने बताया की चितवन राष्ट्रीय निकुंज में अक्टूबर से पर्यटकों के लिए जंगल सफारी खोल दी गई है। अब सौराहा पर्यटकों के आने से फिर से गुलजार हो गया है। अभी प्रति दिन एक हजार के करीब पर्यटक चितवन पहुंच रहे हैं। हालांकि ये संख्या भी चितवन के होटल की संख्या को देखते हुए कम ही है।

चितवन के व्यवसायियों में उत्साह

उन्होंने बताया कि अभी होटल के 35 प्रतिशत तक रूम की बुकिंग हो रही है। जबकि सितंबर महीने का पर्यटन का सीजन होता है। दशहरा, दीपावली सहित अन्य त्योहार आने वाले हैं, जिससे नेपाल सहित भारत से आने वाले पर्यटकों की संख्या में निश्चित रूप से वृद्धि होगी। इसको देखते हुए चितवन के व्यवसायी उत्साहित हैं।

बता दें कि चितवन आने वाले पर्यटकों की पहली पसंद जंगल के अंदर जंगल सफारी करना होता है। जिसमें पर्यटकों को गैंडा, बाघ, तेंदुआ, हाथी, हिरण, भालू, जंगली भैंसा आदि जानवर देखने को मिलते हैं।

प्रकृति के शांत वातावरण का उठाएं आनंद

चितवन राष्ट्रीय निकुंज के सूचना अधिकारी गणेश प्रसाद तिवारी ने बताया की अक्टूबर से चितवन राष्ट्रीय निकुंज के अंदर पर्यटकों के लिए जंगल सफारी के लिए जीप, हाथी, नौका व पैदल सफारी सभी को खोल दिया गया है। पर्यटक अब जंगल सफारी के साथ ही चितवन राष्ट्रीय निकुंज के अंदर प्रकृति के शांत वातावरण का आनंद उठा सकते हैं। चितवन राष्ट्रीय निकुंज में पर्यटकों के वृद्धि होने से प्रवेश शुल्क कार्यालय के राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी।

ये भी पढ़ें- बिहार के इस इलाके में लगती है बेटियों की बोली, खरीद-फरोख्त के बाद उठती है डोली; UP से हरियाणा तक तस्करी का खेल

ये भी पढ़ें- हलो.. आपको फलां ने RJD का बूथ कमेटी सदस्य बनाया है क्या? तेजस्वी के दौरे से पहले राजद नेताओं को एक और टास्क

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें