Move to Jagran APP

Bihar News: पारिवारिक कलह से तंग आकर महिला ने एक साल की बेटी के साथ नहर में कूदकर दी जान, पुलिस तक पहुंचा मामला

बिहार के बैरिया में एक दिल दहलाने वाली घटना में एक 20 वर्षीय महिला ज्योति कुमारी ने अपनी एक वर्षीय बेटी के साथ नहर में कूदकर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। महिला के परिवार ने आरोप लगाया है कि ससुराल वालों की मारपीट के कारण यह कदम उठाया गया। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

By Madhusudan Kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Mon, 14 Oct 2024 04:12 PM (IST)
Hero Image
मथौली साईफन पर लगी भीड़। फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, बेतिया/बैरिया। पारिवारिक कलह से तंग आकर एक विवाहिता अपनी एक वर्ष की बेटी के साथ बैरिया थाना क्षेत्र के सिसवा सरैया पंचायत स्थित मथौली नहर के सायफन में कूदकर जान दे दी। सोमवार को नहर उपलाता शव मिला। विवाहिता ने अपनी बच्ची को दुपट्टा से सीने पर बांधकर नहर में छलांग लगाई थी।

मृतका की पहचान कालीबाग थाना क्षेत्र के पश्चिम करगहिया वार्ड 02 निवासी यश कुमार यादव की पत्नी ज्योति कुमारी (20 वर्ष) एवं उसकी एक वर्ष की बेटी बेबी के रुप में की गई है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए गवर्नमेंट मेडिकल कालेज अस्पताल में भेज दिया है।

विवाहिता का मायका बैरिया थाना के बैरिया पंचायत वार्ड संख्या दस में है। विवाहिता के पिता मनोज यादव ने बताया कि मथौली गांव के स्थानीय ग्रामीणों के द्वारा उनके भांजे धर्मेंद्र यादव को फोन से सूचना दी गई थी।

उसके बाद वे सपरिवार अस्पताल पहुंचे है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2020 में ज्योति कुमारी कालीबाग थाना क्षेत्र के पश्चिम करगहिया वार्ड 02 निवासी यश कुमार यादव से प्रेम विवाह की थी। मायके वाले प्रेम विवाह के खिलाफ थे। बेटी की जिद की वजह से नाराज उसके माता- पिता उससे कोई संपर्क नहीं रखते थे।

विगत दिनों जिउतिया के दिन ज्योति ने अपनी मां को फोन किया था, और बताया था कि ससुराल वाले उसके साथ मारपीट करते है। लेकिन, बेटी के प्रेम विवाह से नाराज परिजनों ने उसकी बात अनसुनी कर दी। हालांकि मृतका की मां रामावती देवी ने विवाहिता के ससुरालवालों पर हत्या कर शव को नहर में फेंकने का आरोप लगाया है।

मामले में थानाध्यक्ष मनोज कुमार ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए जीएमसीएच भेजा गया है। प्रथम दृष्टया मामला आत्महत्या का हीं लग रहा है। फिलहाल परिजनों द्वारा आवेदन नहीं दिया गया है। आवेदन मिलने के बाद अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी।

मां-बेटी का शव देख भावुक हुए लोग

मथौली नहर के सायफन से महिला व बच्ची के शव को देख लोगों की भीड़ जुट गई। मां बेटी का शव एक-दूसरे से लिपटा हुआ था। मां अपने बच्ची को सीने में कपड़े से बांध कर नहर में छलांग लगा ली है।

ग्रामीणों का कहना है कि प्रेम विवाह का भयावह अंत हुआ है। अगर मायके वाले उसकी पीड़ा सुने होते तो शायद दोनों जिंदगी बच गई होती। इस घटना को लेकर तरह- तरह की चर्चा हो रही है।

यह भी पढ़ें-

बिहार में अब बिछेगा सड़कों का जाल, केंद्र सरकार ने करोड़ों रुपये एक्सप्रेस-वे और NH के लिए मंजूर किए

बिहार की बदलेगी तकदीर! 4 नए एक्सप्रेस-वे का होगा निर्माण, कवर करेंगे 1063 KM; 59 हजार करोड़ खर्च

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें