Move to Jagran APP

Bihar Teacher News: छठ-दिवाली की छुट्टी को लेकर शिक्षकों में नाराजगी, CM नीतीश को लिखा पत्र; कर दी स्पेशल डिमांड

बिहार में सरकारी स्कूल छठ पूजा के दौरान खुले रहेंगे जिससे महिला शिक्षकों को परेशानी हो सकती है। टीईटी शिक्षक संघ ने सरकार से धनतेरस से लेकर छठ पर्व तक के अवकाश की मांग की है। पहले भी होली नागपंचमी और दुर्गा पूजा की छुट्टियों में कटौती की गई थी। अब शिक्षकों ने इस मामले में सीएम नीतीश को भी पत्र लिखा है।

By Sandesh Tiwari Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 23 Oct 2024 01:36 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर
जागरण टीम, पटना/बेतिया।  बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखकर सरकारी स्कूल के शिक्षकों की छुट्टी दीवाली से छठ तक लगातार करने की मांग की है।

संघ के महासचिव सह पूर्व सांसद शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि मुख्यमंत्री के बार-बार निर्देश के बावजूद शिक्षा विभाग शिक्षकों की छुट्टियों में कटौती कर रहा है। रक्षाबंधन और अन्य छुट्टियों में भी कटौती के संबंध में भी मुख्यमंत्री से मिलकर ध्यानाकृष्ट किया गया था।

2023 की अवकाश तालिका के मुताबिक विद्यालयों में छुट्टियां दी जाएं। शिक्षकों को राजपत्रित अवकाश के अतिरिक्त प्रतिबंधित छुट्टियों का भी लाभ दिया जाय और अर्जितावकाश 33 दिनों का दिया जाय।

शिक्षा विभाग न तो शिक्षकों को न राज्यकर्मी का लाभ देना चाहता है और न शिक्षा सेवक ही मानना चाहता है। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग के वर्त्तमान अपर मुख्य सचिव ने छुट्टियों में संशोधन का आश्वासन दिया था, लेकिन अभी तक कार्रवाई सिफर है।

धनतेरस से लेकर छठ पर्व तक अवकाश घोषित करने की उठी मांग

उधर, टीईटी शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष राहुल राज ने कहा कि बेतिया जिले के सरकारी विद्यालय इस बार लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा के दौरान नहाय खाय और खरना के दिन भी खुले रहेंगे।

पूजा के दौरान विद्यालय खुले रहने से महिला शिक्षिकाओं सहित छठ व्रत करने वाली शिक्षिकाओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं दीपावली में भी मात्र एक दिन की ही छुट्टी मिलने से जिले के सभी शिक्षकों में काफी नाराजगी है।

सरकार से शिक्षकों की ये है डिमांड

उन्होंने धनतेरस से लेकर छठ पर्व तक के अवकाश की मांग सरकार से की है। पर्व-त्यौहार के समय छुट्टी में कटौती को लेकर सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों में काफी नाराजगी है।

पूर्व में भी होली, नागपंचमी और दुर्गा पूजा के अवकाश में भी विभाग द्वारा कटौती कर ली गई थी। वहीं टीईटी शिक्षक संघ की शिक्षिका प्रकोष्ठ प्रभारी ममता शिखा ने बताया कि छठ पूजा में अधिकतर महिलाएं छठ पर्व करती हैं।

उन्होंने कहा कि सरकारी विद्यालयों में वर्ष 2024 के लिए जारी अवकाश तालिका में छठ पर्व का अवकाश 7, 8 और 9 नवंबर को दिया गया है, जबकि चार दिवसीय छठ पर्व की शुरुआत 5 नवंबर नहाय खाय से हो रही है। दोनों तिथियों को विद्यालय खुला हुआ है, जिससे शिक्षिकाओं में इस बात को लेकर परेशानी है।

यह भी पढ़ें-

स्कूल में क्लास छोड़कर मोबाइल चला रहे थे कई टीचर, अचानक पहुंच गए पदाधिकारी; ले लिया बड़ा एक्शन

दिवाली से पहले शिक्षकों की सैलरी पर आया अपडेट, अगले महीने बदल जाएगी पुरानी व्यवस्था

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।