Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dhanteras 2023: सज गए बाजार, दुकानों में उमड़ी भीड़; 400 से लेकर 1100 रुपये तक के सिक्के बाजार में उपलब्ध

Dhanteras 2023 धनतेरस को लेकर बाजाह सज चुके हैं। दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ नजर आ रही है। सभी इस शुभ दिन पर खरीदारी करने के लिए अपने घरों से बाहर निकले हैं। पर्व के मौकों पर 30 से 40 प्रतिशत ज्यादा ग्राहक दुकानों पर आते हैं। इस बार पांच किलो सोना व 50 किलो चांदी बिकने की उम्मीद है।

By Tufani ChaudharyEdited By: Aysha SheikhUpdated: Fri, 10 Nov 2023 10:12 AM (IST)
Hero Image
Dhanteras 2023: सज गए बाजार, दुकानों में उमड़ी भीड़; 400 से लेकर 1100 रुपये तक के सिक्के बाजार में उपलब्ध

संवाद सहयोगी, बगहा। धनतेरस को लेकर बाजार सज गया है। एक अनुमान के मुताबिक, पांच किलो सोना व 50 किलो चांदी बिकने की उम्मीद है। बाजार में 400 से लेकर 1100 रुपये तक के सिक्के उपलब्ध है।

हिंदू धर्म के इस पर्व में मिठाई दुकान, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक, बर्तन दुकान, रेडीमेड, ज्वेलरी दुकानों पर खरीदारों की भीड़ उमड़ पड़ी है। बगहा व रामनगर शहर के बाजार सहित आसपास में संचालित प्रतिष्ठानों पर भीड़ है।

स्वर्ण व्यवसायी राकेश सोनी बताते हैं कि इन दुकानों पर सामान्य दिनों के अपेक्षा पर्व के मौकों पर 30 से 40 प्रतिशत ग्राहक ज्यादा दुकानों पर आते हैं और आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी करते हैं। उन्होंने कहा कि इस बार पांच किलो सोना बिकने की उम्मीद है। वहीं बर्तन से लेकर कपड़ा, मिष्ठान से लेकर सोना चांदी तक की खूब खरीदारी हो रही है।

धनतेरस के दिन तो यहां की एक-एक दुकानों में लाखों रुपये तक की बिक्री होना सुनिश्चित है। धनतेरस को लेकर बाजार में चहल-पहल भी बढ़ी है। विभिन्न उत्पादों से बाजार सज चुके हैं। इसको लेकर लोगों में खासा उत्साह भी है। त्योहार के बीच बाजार की रौनक देखते ही बन रही है।

दुकानों में उमड़ी भीड़, घरों में होगी लक्ष्मी की पूजा

दीयों के त्योहार से पूर्व शुक्रवार को जहां लोग बड़े उत्साह से नए सामान की खरीदारी करेंगे। उसी उमंग के साथ धन की देवी की भी पूजा करेंगे। इस दिन से घरों में माता लक्ष्मी की पूजा आरंभ हो जाती है। माना जाता है कि इस दिन सोना, चांदी व बर्तनों की खरीदारी कर उपयोग करने से धन का लाभ होता है।

धनतेरस के लिए आटोमोबाइल एजेंसी में सैकड़ों आर्डर बुक

धनतेरस में दो पहिया वाहन से लेकर चार पहिया वाहन तक की बिक्री होगी। इसके साथ इलेक्ट्रॉनिक सामान भी छूट के आफर के साथ बिक रहे हैं। आटो एजेंसी के संचालक मुरारी प्रसाद गुप्ता ने बताया कि विभिन्न 118 मोटरसाइकिल की बुकिंग हुई है। पिछले वर्ष से लगभग 35 प्रतिशत ज्यादा बाइक की बिक्री इस साल होनी है।

सेमरा बाजार के ऑटोमोबाइल के प्रोपराइटर गुड्डू कुमार ने बताया कि इस धनतेरस के अवसर पर तीस बाइक की बुकिंग पूर्व से ली गई है। जिसे ग्राहकों को देने के लिए प्रतिष्ठान में बाइक रखी गई है। बगहा के ट्रैक्टर एजेंसी के संचालक अमरेश प्रसाद ने कहा कि धनतेरस के लिए 20 से अधिक ट्रैक्टरों की बुकिंग कर ली गई है।

लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियों से सजी फुटपाथी दुकान

इन पर्वों को देखते हुए स्थायी दुकानदारों के साथ चौक चौराहों पर फुटपाथी दुकान भी लग गई हैं। रामनगर के रैली बाजार, बेला गोला, भगत सिंह चौक, हिंद चौक बगहा के पठखौली, स्टेशन रोड, शास्त्रीनगर, बगहा बाजार के कई चौराहों पर लक्ष्मी गणेश की मूर्ति, माला व बर्तन की दुकानें सजी है।

दुकानदार चंदन कुमार, गणेश पड़ित, सोनू कुमार, हरेराम यादव आदि ने बताया कि मूर्ति 30 से लेकर 100 रुपये, माला 10 से 50 रुपये तक का है। ज्वेलरी दुकानों में चांदी की मूर्ति भी आ गई है जिसकी भी डिमांड है। सर्राफा दुकानदार राकेश कुमार, रंजीत सोनी, दीपक सोनी ने बताया कि चांदी के नोट, सिक्का एवं अन्य सामानों के डिमांड हैं। प्राय: लोग सिक्कों व आभूषणों की खरीदारी करते हैं।

मिठाई दुकानों में शुगर फ्री का भी क्रेज

धनतेरस से लेकर छठ पर्व तक विभिन्न प्रकार के मिठाई की बिक्री होगी। अनुमंडल मुख्यालय से लेकर रामनगर, हरनाटांड़ आदि मिष्ठान दुकानों में मिठाई बनाए जा रहे हैं। बगहा के मिठाई दुकानदार उमेश कुमार ने बताया कि इस बार शुगर फ्री मिठाई भी बनाई जाएगी। लोगों के डिमांड पर इसे बनाने की तैयारी की जाएगी।

संचालक भूपेंद्र जायसवाल ने बताया कि शुद्ध घी से निर्मित मिठाई ही ग्राहकों को दिया जाएगा। शुगर फ्री से लेकर अन्य मिठाई अपने स्तर पर कुशल कारीगरों के सहयोग से तैयार कराया जा रहा है। धनतेरस, दीपावली जैसे त्योहार पर पिछले साल के बजाय इस वर्ष 20 प्रतिशत ज्यादा मिठाई के बिक्री की संभावना है। हालांकि काजू निर्मित मिठाइयों का आर्डर पहले से बुक है।

ये भी पढ़ें -

Muzaffarpur News: आज से छठ तक शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक, वन वे लागू; यहां बनाया गया पार्किंग स्थल

धोखाधड़ी के मामले लखीसराय DTO गिरफ्तार, घर आई पुलिस और कैमूर ले गई; अग्रिम जमानत याचिका भी खारिज